अंतरिक्ष के बारे में अद्भुत रोचक जानकारी | Information about Space in Hindi


आपने कभी अंतरिक्ष के बारे में सोचा है, टिमटिमाते तारे, चमचमाता चांद, जगमागाता सूरज कितना अद्भुत और अनोखा नजारा हमारी आँखों के सामने रोज रहता है पर अपने व्यस्त जीवन में हम इन चीजों की तरफ ध्यान ही नहीं दे पाते.

अंतरिक्ष एक ऐसी जगह हे जहाँ हवा नही है, देखने के लिए प्रकाश तो है लेकिन क्या ग्रह, नक्षत्र, उल्कायें उपग्रह अदि को देख सकते हैं? इस ब्रह्मांड में कई ऐसे राज छिपे हैं जिनसे हम साधारण लोग परिचित नहीं हो पाते. तो आइये आपको अंतरिक्ष के कुछ ऐसे अद्भुत और दिलचस्प तथ्य बतातें हैं जिनका कभी अंत नहीं हो सकता और जिनके बारे में आपको संभवत: जानकारी भी नहीं होगी.
Information about Space in Hindi | अंतरिक्ष के बारे में अद्भुत रोचक जानकारी
Space

Information about Space in Hindi | अंतरिक्ष के बारे में अद्भुत रोचक जानकारी पोस्ट की खास बाते:-

  1. अंतरिक्ष क्या हे ?
  2. अंतरिक्ष में केसे जाते हे
  3. अंतरिक्ष यान क्या हे
  4. क्षुद्रग्रह और धूमकेतु 
  5. लावारिस ग्रह
चलियेर जानते हे इसके बारे में विस्तार से.
 
Information about Space in Hindi | अंतरिक्ष के बारे में अद्भुत रोचक जानकारी
Space
अंतरिक्ष क्या हे ?
पृथ्वी से 100 किलोमीटर ऊपर जो जगह है उसे ही स्पेस यानि अंतरिक्ष कहते है, यहाँ आप खुलकर स्वास नहीं ले सकते क्योंकि यहां हवा नही है. यहाँ पर जीवित रहने और स्वास लेने के लिए आपको ऑक्सीजन गैस का सिलिंडर ले जाना होता हे. खगोलीय पिंडो जैसे ग्रह, उपग्रह, तारों, ग्लैक्सी के बीच जो जगह है उसे ही हमलोग स्पेस कहते है, जबकि हजारों, लाखों, अरबों, अनगिनत खगोलीय पिंडो को मिलाकर एक ब्रह्माण्ड बनता है. 


हमारे ब्रह्माण्ड में आकाश गंगाओं, ग्रहों, नक्षत्रों, धूमकेतुओं, ब्लैक हाल्स आदि का इस में समावेश है जिनमे से ज्यादातर ग्रह हमारी पृथ्वी से कई गुना बड़े हे. यह एक बड़ा विशाल रहस्यमय और अलौकिक ब्रह्मांड है. मानव प्रारंभ से ही अंतरिक्ष में यात्रा करने का स्वप्न देखता रहा है. रॉकेट का आविष्कार अंतरिक्ष-यात्रा की ओर पहला महत्वपूर्ण कदम था.
 
Information about Space in Hindi | अंतरिक्ष के बारे में अद्भुत रोचक जानकारी
Space Ship
अंतरिक्ष में केसे जाते हे
जेसे की हमने बताया की अंतरिक्ष हमारी पृथ्वी से 100 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्टार्ट होता हे. तो सवाल यह आता हे की वहा तक किस तरह से पहोंचे और पहोंचने के बाद हमे ओक्सिजन केसे मिलेगा और इन्सान किस तरह से जी रहा होगा? एसे बहोत सारे सवाल हमारे दिमाग में आता होगा. अंतरीक्ष में जाने के लिए हम स्पेसयान का उपयोग करते हे.

Information about Space in Hindi | अंतरिक्ष के बारे में अद्भुत रोचक जानकारी


अंतरिक्ष यान क्या हे?
अंतरिक्ष यान कई रॉकेटों को जोड़कर बनाया जाता है अर्थात् अंतरिक्ष यान में कई चरणीय रॉकेट होते हैं. निचले चरण के रॉकेट अपने कार्य को करके नीचे गिरते हैं, किन्तु पे-लोड पृथ्वी की कक्षा में रह जाता है

अंतरिक्ष मे सबसे पहेले जाने वाला इंसान यूरी गागरिन था. इसके बाद कई लोग अंतरिक्ष में गए और सालो बाद 3 अप्रेल 1984 के ऐतिहासिक दिन भारत का पहला व्यक्ति अंतरिक्ष में गया था और उनका नाम था राकेश शर्मा. भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक कल्पना चावला पहली ऐसी महिला हैं जिन्हें अंतरिक्ष में जाने का सुअवसर मिला.

Information about Space in Hindi | अंतरिक्ष के बारे में अद्भुत रोचक जानकारी
Space Station
अंतरिक्ष में जाने के बाद केसे रहेते हे
अंतरिक्ष में जाने के बाद वो लोग स्‍पेस स्‍टेशन में रहेते हे. एक स्‍पेस स्‍टेशन अंतरिक्ष यात्रियों के लिए घर की तरह होता है. यहां भी चार दीवारें और एक छत होती है. यहां सोने के लिए स्‍लीपिंग स्‍पेस बने होते हैं ये ठीक वैसे ही होते हैं जैसा एक फोन बूथ. इस रूम में अंतरिक्ष यात्री अपनी किताबें, लैपटॉप, कपड़े रखते हैं क्‍योंकि यही उनका छोटा ऑफिस होता है. यहां रहते हुए आप अपने शरीर के भार को महसूस नहीं कर सकते हैं, इसलिए सारी चीजें हवा में तैरती रहती हैं. 

यदि आपको सोना है तो खुद को एक स्‍लीपिंग बैग के अंदर पैक करना पड़ता है. पैक होना इसलिए भी जरूरी होता है जिससे कि आपका शरीर एक जगह रहे. सबसे रोचक चीज जो होती है कि इस रूम में आप उल्‍टे हो जाएं या सीधे आपको कोई सेंसेशन महसूस नहीं होती है. बस देखने वाले को लग सकता है कि सामने वाला इंसान सीधा है या फिर उल्‍टा. अंतरिक्ष मे भेजे जाने वाला प्रथम स्‍पेस शटल कोलंबिया था जो नाशा ने बनाया था.

Information about Space in Hindi | अंतरिक्ष के बारे में अद्भुत रोचक जानकारी
Comet
क्षुद्रग्रह और धूमकेतु
क्षुद्रग्रह जो अंतरिक्ष के अंदर बिना किसी कक्षा के परिक्रमा करता है और जनवरी 2017  को  एक क्षुद्रग्रह पृथ्वी से टकराने की बात सामने आई विज्ञानिकों ने कुछ दिन पहले ही इसकी जानकारी ली थी लेकिन यह सुधर ग्रह चंद्रमा और पृथ्वी के बीच से निकल गया  वैज्ञानिकों का कहना था कि यह शुद्र ग्रह यदि पृथ्वी से टकरा जाता तो पृथ्वी बहुत नुकसान कर देता क्योंकि इस क्षुद्रग्रह का आकार करीब 10 से 15 मंजिला इमारत जितना था.

करोडो साल पहेले पृथ्वी से क्षुद्रग्रह के टकराने के कारन डायनासोर का खात्मा हो गया था. उस समय इतना बड़ा क्षुद्रग्रह पृथ्वी से टकराया के ऊपर सब कुछ खत्म कर दिया और डायनासोर की प्रजाति लुप्त हो गई लेकिन पृथ्वी Jupiter Planet (बृहस्पति ग्रह) के कारण बची हुई है क्योंकि बृहस्पति ग्रह का गुरुत्वाकर्षण बल बहुत ज्यादा है जिससे वह सभी क्षुद्रग्रह या धूमकेतु की दिशा को मोड़ देता है और उन्हें वह पृथ्वी की ओर आने नहीं देता है. 

सन 2013  के अंदर इतना ही बड़ा शुद्र ग्रह रसिया के शहर चेलबिन शहर के ऊपर टूट कर बिखर गया था और उससे हजारों लोग घायल हो गए थे. और कहां जा रहा है कि ऐसे बहुत से क्षुद्रग्रह और धूमकेतु अंतरिक्ष के अंदर मौजूद है और उनमें से बहुत से पृथ्वी की परिक्रमा के करीब रहते हैं.

Information about Space in Hindi | अंतरिक्ष के बारे में अद्भुत रोचक जानकारी

लावारिस ग्रह
अंतरिक्ष में बहुत से ग्रह तो अपनी कक्षा के अंदर अपने तारे की परिक्रमा करते हैं. लेकिन बहुत से ऐसे ग्रह भी है जिनकी कोई कक्षा नहीं होती है और ना ही उनका कोई तारा होता है. एसे पिंड लावारिस ग्रह की तरह सौर मंडल में आकाशगंगा की परिक्रमा करते हैं. यह ग्रह किसी सौरमंडल से नहीं जुड़े होते है. यह किसी कारण से अपने सौरमंडल से बाहर धकेल दिए गए हैं या यह अपने आप बने हुए ग्रह होते हैं. जिस तरह तारों का निर्माण हुआ है वैसे ही इन ग्रह का भी निर्माण होता रहता है.

Information about Space in Hindi | अंतरिक्ष के बारे में अद्भुत रोचक जानकारी
Black Hole
ब्लेक होल
ब्लैक होल के बारे में तो बहुत सुना होगा. ब्लैक होल स्पेस में वो जगह है जहाँ भौतिक विज्ञान का कोई नियम काम नहीं करता. इसका गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र बहुत शक्तिशाली होता है यदि वहां कोई भी चीज आ जाए तो वह अपनी ओर खींच लेता है और यदि कुछ भी ब्लैक होल के अंदर चला जाए तो वह कभी वापस नहीं आता है, यहां तक कि यदि प्रकाश भी इसके अंदर जाता है तो वह वापस दिखाई नहीं देता है.


आकाशगंगा
हमारी पृथ्वी हमारे सौर मंडल के बाकी ग्रहों की तरह एक अहम् हिस्सा है और हमारा सौर मंडल आकाशगंगा का बस एक छोटा सा हिस्सा है. आकाशगंगा बहुत सारी गैसों, धुल और अरबों ग्रहों के सौर मंडल का संयुक्त रूप से बना एक आकार है. हमारे ब्रमांड में एसी बहोत सारी आकाशगंगा हे और दो आकाशगंगाए आपस में मिलती हैं तो वह एक ब्लैक होल का निर्माण करती है.

Information about Space in Hindi | अंतरिक्ष के बारे में अद्भुत रोचक जानकारी

अंतरिक्ष के बारे में कुच रोचक तथ्य
1. अंतरिक्ष सूट को बनाने में 12 मिलियन डॉलर खर्च होते है.

2. अंतरिक्ष में गुरुत्वाकर्षण बल न होने के कारण इंसान की रीढ़ की हड्डी को पृथ्वी पर होने वाले खिंचाव से छुटकारा मिल जाता है.

3. साल 1984 में अमेरिकी एस्ट्रोनॉट ब्रूस मैक्कैंड्लेस यान से निकलकर अंतरिक्ष में विचरण करने वाले पहले मानव बने थे.


4. 23 अप्रैल 1967 को सोवियत कॉस्मोनॉट व्लादिमीर कोमारोव अंतरिक्ष की अपनी दूसरी यात्रा के दौरान वापसी में स्पेसक्राफ्ट के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने पर मारे गए थे और अंतरिक्ष यात्रा में मरने वाले वे दुनिया के पहले व्यक्ति थे.

5. अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर अंतरिक्ष यात्री लगभग 15 सूर्योदय और 15 सूर्यास्त को हर रोज़ देखते हैं.

6. 20 जुलाई 1969 को अमेरिका के अपोलो 11 मिशन के जरिए चांद पर पहली बार नील आर्मस्ट्रांग के रूप में इंसान के कदम पड़े  थे.

7. पृथ्वी से आसमान नीला दिखाई देता है, लेकिन अंतरिक्ष यात्रियों को यह काला दिखाई देता हैं.

8. अंतरिक्ष में तैरता हुआ एक जलाशय है जिसमे दुनिया भर के समुद्र के पानी की तुलना में 140 ट्रिलियन गुना अधिक पानी है.

9. अंतरिक्ष में आप किसी के सामने खड़े रहकर तेज चिल्लाएंगे तो  भी वह आपकी आवाज नहीं सुन पायेगा क्योकि वहां पर आपकी आवाज को एक स्थान से दुसरे स्थान तक पहुचाने का कोई माध्यम नहीं हैं.

10. अंतरिक्ष में होते हुए आप हर 90 मिनट में सूर्योदय देख सकते हैं. अगर मनुष्य को बिना किसी सुरक्षा उपाय के स्पेस में छोड़ दिया जाए तो वह केवल 2:00 मिनट तक ही जीवित रहेगा.

यह भी पढ़े:-
  1. Earth in Hindi | धरती(पृथ्वी) के बारे में 42 रोचक तथ्य
  2. Information about Mars Planet in Hindi | मंगल ग्रह के बारे में रोचक तथ्य, जानकारी और जीवन संभावनाए
  3. Scientific Facts जिस पर आपको यकीन नहीं होगा पर सच है
  4. Venus Planet (शुक्र ग्रह) के बारे में 15 रोचक तथ्य | 15 Facts about planet Venus in Hindi
  5. What is the most expensive substance of the universe? | ब्रह्माण्ड का सबसे महंगा पदार्थ क्या हे ?
  6. कितना बड़ा है हमारा ब्रह्मांड | How Big is the Universe
  7. क्या सच में धरती अंत के करीब जा रही हे? Human Overpopulation: Still an Issue of Concern?
  8. क्या होगा अगर सूरज अचानक से गायब हो जाये?What will Happen if the Sun Disappeared
  9. ध्रुव तारे के बारे में पूरी जानकारी | Facts about North Star in Hindi
  10. बुध ग्रह का कडवा सच | Facts about planet Mercury in Hindi