बॉडी के Features जो दुनिया में सिर्फ कुछ ही लोगो के पास है | Unique Body Features found in only 5% of People

बॉडी के Features जो दुनिया में सिर्फ कुछ ही लोगो के पास है | Unique Body Features found in only 5% of People

हर इन्सान अपने आप में सबसे अलग और Unique होता है. भगवान ने हमारी इस पृथ्वी पर जन्मे हर एक इन्सान को अलग चहेरा और अलग बॉडी features दिए है. इतना ही नहीं बल्कि हमारी इस धरती की आबादी करीब 7.5 अबज से भी ज्यादा है इसके बावजूद भी सभी इन्सान के फिंगर प्रिंट भी अलग होते है. हमारी इस धरती पर सभी मनुष्य अलग अलग तरह की सोच वाले होते है. इसमें कई सारे लोग दुनिया में सबसे अलग दिखने के लिए अपने शरीर में artificial बदलाव करते है तो कुछ लोग जन्म से ही यूनिक और ख़ास होते है.जिसे भगवान ने अलग तरीके से बनाया होता है. एसे इन्सानों में कुछ न कुछ अलग अलग शक्ति या खूबिया होती है जिसे आम इन्सान की लिए असंभव है.


जिसमे बचपन से ही अलग तरह की खूबिया होती है जैसे की दोनों आँखों का रंग अलग होना, बहोत दूर तक दिखाई देना और सुनाई देना, लोहे जैसी मजबूत हड्डिया होना और हर तरह की चीज को पचालेने की क्षमता होना इस तरह के अलग -अलग तरीके की खूबिय जन्म से ही लेकर आते है. एसे इन्सान हमारी दुनिया में सिर्फ 5% ही है जिसके पास कुछ अनोखी खूबिय है. आज के इस आर्टिकल में में आपको दुनिया के कुछ ऐसे ही लोगो के बारे में और उनकी खुबिया के बारे में बताने वाला हु.

बॉडी के Features जो दुनिया में सिर्फ कुछ ही लोगो के पास है | Unique Body Features found in only 5% of People

1. एसा इन्सान जो पानी को पेट में स्टोर कर सकता है
अफ्रीका के Ghana में रहेने वाला Dickinson Oppong भी कुछ ऐसा ही इन्सान है. वो ऊंट की तरह जितना चाहे उतना पानी एक ही साथ में पि कर अपने पेट में स्टोर करके रख सकता है और अपनी इच्छा अनुसार वापिस बहार निकाल कर इस पानी का इस्तमाल कर सकता है.

2. वो लोग जो कभी भी बीमार नहीं पड़ते है
दुनिया में कई सारे इसे लोग भी मोजूद है जो कभी भी बीमार ही नहीं पड़ते है और नहीं कभी उनको किसी भी तरह की दवाई की जरुरत पड़ती है. विज्ञान एसे लोगो पर पिछले कई सालो से रिसर्च कर रहा है और इस तरह की म्यूटेशन को खुदसे भी बनाने की कोशिस कर रहे है.

3. गोल्डन ब्लड
गोल्डन ब्लड group का blood भी हमारी इस धरती पर मोजूद है. गोल्डन ब्लड की खोज सन 1961 में हुई थी और इस समय डॉक्टर्स और साइंटिस्ट को समाज ही नहीं आ रहा था की यह कैसा खून है. लंबे समय की जाँच के बाद पता चला की एसे ब्लड में एंटीजन्स (Antigens) नहीं होते है यानि की इस तरह का खून ना तो नेगेटिव होता है और न तो पॉजिटिव. यह ब्लड अब तक पूरी दुनिया में केवल 40 लोगो में ही पाया गया है.

8 Human Signs जो बताती है आप कैसे इन्सान हो


जिस इन्सान में यह ब्लड होता है वो इन्सान दुनिया के किसी भी group के इन्सान को अपना रक्तदान कर सकते है लेकिन किसी और का रक्त खुद नहीं ले सकते है.


4. एसे लोग जिन्हें सोने की जरुरत ही नहीं पड़ती है
रात को नींद ना आना और सोते वक्त आँख न लगना यह प्रोब्लेम आजकल बहोत ही आम हो गई है. एसे में केसा हो अगर आपको सोने की जरुरत ही ना पड़े. दुनिया में एसे लोग भी है जो बहोत ही कम सोते है या सोने की जरुरत ही नहीं पड़ती है फिर भी दुनिया में सभी काम बहोत ही आसानी से कर सकते है.


जिन लोगो में इस तरह की म्यूटेशन होती है वो लोग कम समय में ही अपनी नींद पूरी कर लेते है और सोने में कम समय बिताने की वजह से उन्हें काम के लिए ज्यादा समय मिलता है. इस तरह की प्रोब्लेम को DEC2 म्यूटेशन कहा जाता है. और जिस लोगो में यह म्यूटेशन होती है उन लगो को ज्यादा काम करने की खूबी जन्म से ही मिल जाती है.

आश्चर्य की बात तो यह है की सिर्फ 2-3 घंटे की नींद लेने के बावजूद भी उनका दिमाग दुसरे लोगो से ज्यादा एक्टिव रहेता है. इस तरह के लोग अगर कुछ दिनों तक बिना सोये जागते रहे तो भी यह लोग बहोत ही अच्छी तरह से काम पर ध्यान डे सकते है. यह एक तरह का वरदान ही है.


5. दोनों आँखों का रंग अलग-अलग होना
दोनों आँखों में अलग अलग रंग होने वाली इस स्थिति को Chimerism कहा जाता है. यह बहोत ही रेयर कंडीशन है जो की पूरी दुनिया में सिर्फ 5% लोगो में ही होती है. दोनों आँखों का कलर अलग-अलग होने की वजह से यह दिखने में किसी बीमारी की तरह लगता है  लेकिन यह कोई बीमारी नहीं है. आम लोगो के शरीर में सिर्फ एक ही DNA होता है लेकिन इस तरह के लोगो में दो अलग-अलग तरह के DNA होते है.

एक ही इन्सान के शरीर में दो अलग-अलग DNA होने की संभावना तब होती है जब एक महिला की दो मर्दों के साथ शारीरक संबंध बनाती है जिससे होने वाले बच्चे के features दोनों कोशो के शुक्रानुओ से प्रभावित होते है.

6. मजबूत और ठोस हड्डिया
आम तोर पर एक व्यक्ति की थाई को तोड़ ने के लिए 4000 Newton Force लगती है. LRP5 जीन एक एसा म्यूटेशन है जो हड्डियों की सहन शक्ति को कई गुना ज्यादा बढ़ा देता है यानि की जिस किसी के शरीर में इस तरह का म्यूटेशन हो जाए उन लोगो की हड्डिया स्टील की तरह मजबूत हो जाती है. एसे में किसी भी तरह की चोट लगने पर हड्डियों को कोई नुकसान नहीं होता है.



7. ज्यादा कलर्स देखने की क्षमता
एक से ज्यादा कलर देखने की क्षमता वाले इस features को Tetrachromacy कहा जाता है. यह features मर्दों के मुकाबले महिलाओ में ज्यादा पाया जाता है. आम तो पर हर व्यक्ति की आँखों में 3 कलर टोंस ही होते है जिनकी मदद से एक साधनर इन्सान 1 मिलियन कलर पहेचान सकता है लेकिन Tetrachromacy एक ऐसी कंडीशन है जिसमे तिन के बजाये आँखों में चार कलर टोन्स होते है और यह व्यक्ति 1 नहीं बल्कि 100 मिलियन कलर देख सकता है.


8. गाल पर डिंपल
बॉडी पर पाए जाने वाली निशानियो में डिम्पल सबसे कॉमन है. यह features दुनिया में 25% लोगो में पाया जाता है. सभी लोग डिंपल वाली गर्ल को देख कर उसके तरफ आकर्षित होते है लेकिन क्या आप जानते हो यह बॉडी features सिर्फ महिलाओ में ही नहीं बल्कि पुरुषो में भी पाए जाते है. यह डिम्पल जयगोमेटिक मसल्स में डिफेक्ट की वजह से दिखाई देते है.


दोस्तों, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा मुझे कमेन्ट करके जरुर बताना, और एसे ही आर्टिकल को अपने इनबॉक्स में पाने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करे यह सेवा बिलकुल फ्री है.

यह भी पढ़े:-
महिलाओ के शरीर के बारे नमे जानकारी
मनुष्य के अंदर छुपी है अलौकिक शक्तिया
हम किस क्यों करते है? इसके पिछ्के का विज्ञान