पोलिएमरस Relationship क्या है? | What is Polyamorous Relationship in Hindi

क्या एक लड़की एक साथ तिन लडको से प्यार कर सकती है? | Information about Polyamorous Relationship in Hindi
पोलिएमरस Relationship क्या है? | What is Polyamorous Relationship in Hindi

दोस्तों, जब से भगवान ने इस दुनियां को बनाया है तब से लेकर इन्सान के जन्म के बाद पृथ्वी पर अलग-अलग तरह के रिश्ते यानि की Relationship बन रही है. दुनिया के लोग अपने बचाव के लिए इन रिस्तो को कोई ना कोई नाम जरुर देता है लेकिन सोचने लायक सवाल यह है की इन्सान होकर क्या यह करना सही है?

सायद आप मेरी बात अभी नहीं समज रहे होगे, जैसे-जैसे आर्टिकल आगे बढेगा आपको सब कुछ समज में आ जाएगा. आप सभी को एक बात तो जरुर पता होगी की जानवर एक या एक से अधिक मादाओ के साथ रिश्ता निभाता है यानि की सहवास करता है क्यूंकि वो जानवर है मगर यही बात अगर इन्सान करे तो? इस बात को लेकर सभी की अपनी-अपनी राय है लेकिन एक बात तो जरुर सच है की कोई भी रिश्ता सिर्फ और सिर्फ भरोसे पर ही टिकता है.

आज के आर्टिकल में भी हम आपको एक अनोखे रिश्ते के बारे में बताने जा रहे है जो पूरी दुनिया में आज ठान-मान से चल रहा है जो भारत में भी प्रवेश कर चूका है ओर बहोत सारे लोग इसको एक Relationship भी मान रहे है लेकिन क्या सच में एसा रिश्ता हमारी भारतीय संस्कृति में शोभा देता है? यह बात आप लोग खुद ही इस आर्टिकल को पढने के बाद जवाब देना. चलिए शुरू करते है.

पोलिएमरस Relationship क्या है? | What is Polyamorous Relationship in Hindi
Polyamorous (पोलिएमरस) Relationship क्या है?
पोलीएमरी(Polyamory) Greek और Latin भाषा के दो शब्दों से मिलकर बना है. Poly (ग्रीक) और Amor (लैटिन). poly का मतलब है एक या एक से ज्यादा वही Amor का मतलब है प्रेम, प्यार, लव. इस तरह पोलीएमरी(Polyamory) का मतलब होता है एक ही वक्त में एक से ज्यादा लोगो से प्यार करना.

यह एक खास तरह का रिश्ता है जिनमे एक लड़की एक साथ 2 या 2 से ज्यादा लडको के साथ Relationship में होती है और इस  Relationship में मोजूद सभी लोगो को एक दुसरे के बारे में पता होता है यानि की अगर लड़की एक साथ 3 लोगो के प्यार में है तो उसके तीनो बॉयफ्रेंड एक दुसरे को जानते होते है और तीनो के साथ लड़की का Sexual Relation भी होता है. इतना ही नहीं सभी लोगो को इससे कोई भी आपत्ति नहीं होती है.

हाल ही में भारत में भी इस तरह की  Relationship सामने आई थी जिसमे गरिमा नाम की लड़की को एसी बुरी आदत लग गई थी. वो जब 13 साल की थी तभी से उस लड़की के एक से ज्यादा बॉयफ्रेंड थे और जब वो फॉरेन स्टडी खत्म करके आई तब भी उनके पास 3 बॉयफ्रेंड थे और सभी के साथ sexual रिलेशन था.

खैर, जो भी हो इस कहानी के बारे में ज्यादा बात नहीं करनी है लेकिन मेरा कहेने का मतलब यही है की आज हमारे भारत में भी जिसको एक पवित्र भूमि माना जाता है एसे देश में भी इस तरह की Relationship शुरू हो गई है जिसको Polyamorous (पोलिएमरस) Relationship का नाम देकर accept भी किया जा रहा है और आज हमारे देश में हजारो लडकिया इस तरह के रिश्ते में मोजूद है.

अगर साफ़-साफ़ कहे तो यह एक एसा रिश्ता है जिसमे एक लड़की अपनी सेक्स लाइफ को संतुस्ट करने के लिए कई लडको के साथ संबंध बनाती है और सबसे बड़ी बात तो यह है की एसे रिश्ते को हमारे देश में आसानी से स्वीकार भी कर लिया गया है. अगर एसे रिश्ते को नाम दिया जा सकता है तो जो वैश्यवृति कर रहे है उनको क्यों ख़राब नजर से देखा जा रहा है? उनमेसे ज्यादातर महिलाए तो अपनी मज़बूरी में यह सब काम कर रही होती है लेकिन Polyamorous (पोलिएमरस) Relationship सिर्फ एक हवस को पूरा करने के लिए बनाया गया रिश्ता है और कुछ भी नहीं.


पोलीएमरी(Polyamory जन्मजात प्रवुती है या चोइस?
इसके बारे में सभी विशेषज्ञो की अलग-अलग राय है. सेक्स, प्रेम और इन्सानी इच्छाओ के बारे में चर्चा करने वाले "प्रोजेक्ट एजेंट और इश्क" की अगुवाई करने वाली परोमिता वहोरा के मुताबिक अगर समाज की माने तो सभी इन्सानों में जन्म से ही एक से अधिक लोगो के साथ संम्बध बनाने की चाह होती ही है लेकिन समाज के डर से लोगो ने खुद को बंधन में बांध रखा है.

उन्होंने आगे बताया की में एसा नहीं कहेती हु की जीवनभर एक ही पार्टनर के साथ संबंध रखना बुरी बात है. कई मायनों में इसकी वजह से इन्सानों की जिंदगी अनुसासित हो जाती है और कभी-कभी एसे रिश्ते में बहार गैर मर्द या ओरत के साथ संबंध होने पर भी झूठ बोलकर रिश्ते को निभाया जाता है एसेमें पोलीएमरी(Polyamory एक अच्छा रिश्ता है क्यूंकि यह इमानदारी की नौक पर खड़ा होता है.

क्या कहेते है समाज विज्ञानी
Polyamorous (पोलिएमरस) Relationship के बारे में सभी समाज वैज्ञानियो की एक ही राय है की यह रिश्ता सही है और इसको मान्यता मिलनी चाहिए है हलाकि यह सभी वैज्ञानिक विदेशी है कोई अमेरिकन है तो कोई ऑस्ट्रेलियन कुल मिलाकर सभी वैज्ञानिक western culture के ही है. लेकिन क्या हमारी संस्कृति में एसा हुआ है? क्या शादी कोई खिलौना है जो मन भर जाने पर दूसरा ले लिया जाए और दुसरे के बाद तीसरा. भले ही western लोग इस बात को स्वीकार करते हो लेकिन हमको सोचना है की हमारे देश में इस तरह की गंदकी को फैलने देनी है या नहीं?

यह बात बिलकुल सही है की हर एक इन्सान के मन में एक से ज्यादा संम्बध बनाने की चाह होती है लेकिन इसको हम कंट्रोल भी कर सकते है, अगर सभी लोग अपनी इस चाहत के चक्कर में Polyamorous (पोलिएमरस) Relationship का सहारा लेने लगे तो शादी जैसे पवित्र संबंध का तो नाश हो जाएगा इतना ही नही यहाँ पर सिर्फ और सिर्फ वैश्या वृति ही बचेगी और कुछ नहीं.

अगर आप मेरी इस बात से सहमत हो तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा share करना और अगर किसी को इस लेख से सिकायत है तो मुझे कमेंट करके जरुर बता सकते है.

यह भी पढ़े:-

  1. AIDS बीमारी की शुरुआत कब और कहा से हुई थी?
  2. दुनिया में कुछ अजीब लोग कोनसे हुए है?
  3. भारत के बारे में संपूर्ण जानकारी
  4. क्या सच में धरती अंत के करीब जा रही है?
  5. मौत से पहेले इन्सान का दिमाग क्या सोचता है?





No comments:

Powered by Blogger.