बारिश के बाद मिट्टी में से खुश्बू क्यों आती है? - जानिए वैज्ञानिक कारण | Why Smell Comes from soil after rain in Hindi

बारिश के बाद मिट्टी से सुगंध क्यों आती है? - क्या है इसका वैज्ञानिक कारण?

आप सभी को बारिश तो जरुर पसंद होगी. सायद ही कोई एसा होगा जिनको बारिश पसंद ना हो. खास कर के गरमी जब अपनी चरम सीमा पर पहोच गई होती है तब लोग बेसबरी से बारिश का इंतजार कर रहे होते है. और जब भी पहेली बार सुकी धरती पर बारिश होती है तो मिट्टी में से अजीब तरह की मनमोहक खुश्बू आती है जो हर किसी का मन मोह लेती है. 



लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की आखिर मिट्टी पर बारिश या पानी गिरने पर अजीब तरह की स्मेल क्यों आती है? क्या इसके पीछे भी कोई वैज्ञानिक कारण मोजूद है? चलिए जानते है इस आर्टिकल के माध्यम से की बारिश के बाद मिट्टी में से खुश्बू क्यों आती है?

बारिश के बाद मिट्टी में से खुश्बू क्यों आती है? - जानिए वैज्ञानिक कारण
Why Smell Comes from soil after rain in Hindi 

वैज्ञानिको के अनुसार इसके पीछे मुख्यरूप से तिन कारन है.

1. पहेले कारन के बारे में विज्ञान कहेता है की यह अजीब तरह की खुश्बू पृथ्वी के वातावरण में मोजूद ओजोन गैस की वजह से आती है. जब भी बारिश होती है तभी वातावरण में मोजूद ओजोन गैस के साथ बारिश की बुँदे मिल जाती है, जिसकी वजह से एक अलग तरह की स्मेल आती है.
2. दूसरा कारन यह भी है की धरती पर मोजूद मिटटी में अलग-अलग तरह के बैक्टेरिया पाए जाते है जो बारिश के साथ मिलकर अलग तरह का केमिकल छोड़ता है जिसकी बदोलत खुश्बू आती है.



3. तीसरा विज्ञानिक कारन  है पेड़-पौधे का लगातार तेल को स्रावित करना. जब भी बारिश होती है तब उस बारिश की बुँदे के साथ इस पेड़-पौधे का तेल वातावरण में तेजी से फ़ैल जाता है. अब बारिश की बुँदे, पानी और मिटटी अलग तरह की Process करते है जिनकी वजह से खुश्बू आती है.

चलिए अब विस्तार से जानते है की बारिश के बाद मिट्टी में से खुश्बू क्यों आती है?


यह बात तो हम सभी को पता है की मिट्टी में खुश्बू नहीं होती है पर जबी भी बारिश की बुँदे धरती पर गिरती है तो धुल के कणों के साथ मिलकर अलग तरह का केमिकल बनाते है जिसकी वजह से स्मेल या खुश्बू आती है. इस Process से बनने वाली खुश्बू को वैज्ञानिको ने "पेट्रिकोर" (Petrichor) नाम दिया है. 

इस सभ्द को ग्रीक भाषा के सब्द पेट्रो से लिया गया है. ग्रीक भाषा में पेट्रो शब्द का अर्थ होता है स्टोन. पेट्रीकोन शब्द का पहेली बार प्रयोग दो ऑस्ट्रेलियन वैज्ञानिको ने सन 1964 में किया था जब वो मौसम का अध्ययन कर रहे थे. इसके अलावा कैंब्रिज में मोजूद मेसाचुसेट्स  इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के प्रोफ़ेसर ने बताया की जब भी बारिश की बुँदे मिट्टी के साथ मिलती है तब पेड़-पौधे के तैलीय पदार्थ, पानी और मिट्टी तीनो आपस में एक अलग तरह का रसायन बहार निकालते है जो महेक बनकर वातावरण में फैलता है.

इस बात को ज्यादा अच्छी तरह से समजने के लिए वैज्ञानिको ने बताया की जब भी बारिश होती है तब मिट्टी में मोजूद नोकार्डिया बैक्टेरिया धरती के गिले यानि की भीग जाने पर गैसोंमाईन नामका रसायन स्रवित करते है जिसकी बदोलत उनकी खुश्बू हवामे फ़ैल जाती है जो खुश्बू बनकर हमारे सामने आती है.

इसके आलावा जब भी बारिश नहीं होती है मतलब बारिश का मौसम आने वाला होता है तब पेड़-पौधे के अन्दर मोजूद तैलीय पदार्थ वातावरण में मिलजाता है और गायब हो जाता है, जब भी बारिश होती है तो वातावरण में मोजूद यह oil फिर से बहार निकलता है. इसके बाद एक और Process होती है जिनमे मिटटी में रहेने वाले बैक्टेरिया कई अलग-अलग तरह के केमिकल्स बनाते है जिसको actionomycetes (एक्टिनोमाइसिटालिस) कहा जाता है.


जब बारिश की बुँदे धरती पर गिरती है तब जमीन में जहा पि छिद्र होते है वहां पर छोटे-छोटे बुलबुले होते है और जब भी यह बुलबुले फटते है तब उनमे से जो छोटे-छोटे कण निकलते है वो हवामे चले जाते है इस प्रकिया को "एरोसोल" कहा जाता है. यही एरोसोल की वजह से भी खुश्बू आती है.

तो दोस्तों यही था इसके पीछे का वैज्ञानिक कारन. अगर आपको बारिश के बाद मिट्टी में से खुश्बू क्यों आती है? - जानिए वैज्ञानिक कारण | Why Smell Comes from soil after rain in Hindi आर्टिकल पसंद आया हो ती इसको सभी जगह share जरुर करे. 

यह भी पढ़े:-



बारिश के बाद मिट्टी में से खुश्बू क्यों आती है? - जानिए वैज्ञानिक कारण | Why Smell Comes from soil after rain in Hindi बारिश के बाद मिट्टी में से खुश्बू क्यों आती है? - जानिए वैज्ञानिक कारण | Why Smell Comes from soil after rain in Hindi Reviewed by The Facts File on September 18, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.