क्या आपको पता है मानव शरीर के लिए ओक्सिजन की तरह नाइट्रोजन भी है जरुरी ?

नाइट्रोजन मानव शरीर के लिए क्यों है जरुरी ?
क्या आपको पता है मानव शरीर के लिए ओक्सिजन की तरह नाइट्रोजन भी है जरुरी ?

यह बात तो हम सभी को पता है के पृथ्वी के वातावरण में हवा मोजूद है जिनके कारन इस ग्रह पर जीवन मोजूद है. बिना हवा के किसी भी ग्रह पर जीवन नामुमकिन है. हमारी पृथ्वी के वातावरण से सबसे ज्यादा नाइट्रोजन गैस मोजूद है जो हमारे जीवन के लिए बेहद ही जरुरी है. हवा में नाइट्रोजन गैस का प्रमाण 78% है.

सन 1772 में स्कॉटलैंड के डैनियल रदरफोर्ड द्वारा नाइट्रोजन की शोध की गई थी. नाइट्रोजन शब्द का नाम ग्रीक के सब्द "नाइट्रो जींस" से लिया गया है.

नाइट्रोजन गैस हमारे मानव शरीर के लिए क्यों जरुरी है यह बात हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है.

नाइट्रोजन मानव शरीर के लिए क्यों है जरुरी ?
नाइट्रोजन का संकेत N होता है. इसकी मदद से ही पौधे और जानवर जीवित रहे सकते है. हमारा वायुमंडल लगभग 78% नाइट्रोजन से बना हुआ है. नाइट्रोजन की ही मदद से हमारे शरीर में एमिनो एसिड बनता है. बाद में यही एमिनो एसिड हमारे शरीर के लिए प्रोटीन बनाता है.

मानव शरीर को बनाए रखने के लिए एमिनो एसिड बहोत ही जरुरी है जो सिर्फ नाइट्रोजन से ही बनता है. मानव दद्वारा किए गए भोजन के पाचन के लिए भी नाइट्रोजन की जरुरत पड़ती है. इसके आलावा कोशिकाओ उत्पादन और प्रतिस्थापना के लिए भी नाइट्रोजन की जरुरत पड़ती है.

हमको भोजन करने के लिए भी नाइट्रोजन गेस की आवस्यकता होती है. नाइट्रोजन गेस की मदद से ही अनाज और बाकि सब्जिया उत्पन्न होती है वरना हम इन्सान को बिना सब्जियों का खाना ढूँढना होता. तो यह बात तो पता चल गई की नाइट्रोजन हमारे जीवन के लिए कितना जरुरी है.

चलिए अब एक नजर डालते है की हम नाइट्रोजन का सेवन कैसे करते है?
जैसा की हम सब जानते है की नाइट्रोजन इस धरती के वायुमंडल में बहोत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है. मानव श्वसन के माध्यम से तो इस गैस को अपने श्वास में नही ले सकता है लेकिन पौधों और जानवरों के उपभोग के माध्यम से यह भी हमारे शरीर में जाता है.

यहाँ तक की जिस हवामे हम साँस लेते है वो ही हवामे नाइट्रोजन का प्रमाण करीब 78 प्रतिसद है, इसी लिए हम साँस लेते समय भी ना चाहते हुए भी इसका सेवन करते है. इसका मतलब की हम सिर्फ ओक्सीजन ही नहीं लेते है बल्कि नाइट्रोजन भी लेते है.

नाइट्रोजन के अन्य उपयोग
1. हाबर विधि से अमोनिया बनाने के लिए नाइट्रोजन गैस का प्रयोग किया जाता है.
2. Fixation Process में नाइट्रोजन गेस का उपयोग किया जाता है.
3. नाइट्रोजन का उपयोग हवाई जहाज के टायर में हवा भरने के लिए इस्तमाल किया जाता है.
4. बिजली के बल्ब में नाइट्रोजन भरने से उसकी जीवन आबादी बढती है.
5. नाइट्रोजन का इस्तमाल कई स्थानों में निष्क्रिय वातावरण बनाने के लिए भी किया जाता है.

दोस्तों, आपको क्या आपको पता है मानव शरीर के लिए ओक्सिजन की तरह नाइट्रोजन भी है जरुरी ? आर्टिकल कैसा लगा हमें कॉमेट करके जरुर बताना.

  1. क्यों बच्चो में तेजी से फ़ैल रहा है कैंसर? | How to Protect Your child from cancer
  2. खड़े हो कर पानी क्यूँ नहीं पीना चाहिए? | इससे शरीर पर क्या अशर पड़ता है?
  3. त्वचा के बारे में 20 रोचक तथ्य | Amazing Facts about Skin in Hindi
  4. नमक खाने से क्या होता है? | नमक(Salt) से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य
  5. नशे की लत कैसे लगती है? | नशा करने से क्या होता है?




क्या आपको पता है मानव शरीर के लिए ओक्सिजन की तरह नाइट्रोजन भी है जरुरी ? क्या आपको पता है मानव शरीर के लिए ओक्सिजन की तरह नाइट्रोजन भी है जरुरी ? Reviewed by The Facts File on October 08, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.