Information about Sleep in Hindi - मनुष्य को नींद क्यों आती है?

यह बात तो हम सभी को पता है की इन्सान खाना खाए बिना कई हप्तो तक जीवित रहे सकता है पर बिना नींद के सिर्फ 11 दिन ही जी सकता है. नींद हमारे जीवन का एक अहम् हिस्सा बन चुकी है लेकिन क्या कभी किसी के मन में यह सवाल आया की हमको नींद क्यों आती है? आज के इस आर्टिकल में हम नींद आने की वजह और इसके पीछे का विज्ञानिक कारन जानने वाले है.

मनुष्य को नींद क्यों आती है? Why Do we need Sleep ?
नींद मानवजीवन की एक बहोत ही बडी प्रोसेस है जिसको समजना न्यूरोसाइंटिस्ट के लिए भी बहोत ही बड़ी समस्या थी. हम सभी को एसा ही लगता है की हम मस्तिष्क की जागृत अवस्थामें से अचानक नींद में चले जाते है जिसके बारे में हमको पता भी नहीं चलता पर विज्ञान यह कहेता है की नींद आने की प्रकिया धीरे-धीरे काम करती है.

वैज्ञानिको द्वारा किए गए अध्ययन से पता चला की जब हम कमरे की लाइट बंध करके सोने के लिए जाते है और आँखे बंध करते है उस वक्त हमारे मस्तिष्क से अल्फ़ा वेव्स निकलती है जो हमको नींद की तरफ लेकर जाती है. इस अवस्था के दौरान हमारा मस्तिष्क बाहरी दुनिया से अलग हो जाता है और कुछ चरणों से गुजरने के बाद हम गहेरी नींद में चले जाते है.

पहेले चरण में मस्तिष्क की तरंगे धीमी हो जाती है जिसे theta band activity कहा जाता है. लेकिन अभी भी अल्फ़ा गतिविधि हो रही होती है. इस चरण में सिर्फ 10 प्रतिसद लोग ही एसे होते है जिसको पता होता है की वो सो रहे है. इस दौरान आपको लगता होता है की आप जागृत अवस्था में है लेकिन हकीकत में आप सपना देख रहे होते है और सपनो की दुनिया में पहोच चुके होते है.

अब धीरे-धीरे आप चरण 2 में पहोचते है जिसको Non-Rem Sleep(Rapid eye movement) कहा जाता है. इस प्रोसेस के दौरान हमको अचानक से नींद आ जाती है. लेकिन कुछ वैज्ञानिको का मानना है की इस दौरान भी हमारी आँखे अचानक खुल जाती है.

इसके बाद चरण 3 और चरण 4 में प्रवेश करते है जिसको Slow wave Sleep कहा जाता है. इस अवस्था के अंत में हम REM Sleep स्टेज में पहोच जाते है और यही वो स्टेज है जहाँ हमारे सपनो की असली दुनिया शुरू होती है. 90 प्रतिसद लोगो का कहेना ही की इन्हें नींद का आभास इन 2 चरणों में ही होता है.

तो दोस्तों, यही थी नींद आने की अवस्था. उम्मीद है आपको Neend kyon aati hai? आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर इस आर्टिकल के लिए कोई सुजाव या प्रश्न है तो हमे कमेंट में जरुर बताना. साथ ही इस आर्टिकल को सभी दोस्तों के साथ share जरुर करे.

यह भी पढ़े:-

  1. मौत से पहेले इन्सान का दिमाग क्या सोचता है?
  2. विटामिन की खोज किसने की और इसके कितने प्रकार होते है?
  3. हमे छींक क्यों आती है? सोते समय क्यों नहीं आती?
  4. वो कोनसी बाते है जो लडकिय किसी से शेयर नहीं करती?
  5. क्या होगा पृथ्वी का अगर इन्सान चले गए?