How Deadly Corona Virus is? - कोरोना वायरस के बारे में जानकारी

आजकल पूरी दुनिया में कोरोना वायरस चर्चा का विषय बन चूका है जो चीन से निकल कर दुनियाभर में फैला है. इस वायरस ने हाहाकर मचा दिया है जिसमे अबतक लगभग 15000 लोगो की मौत हो चुकी है.

कोरोनो वायरस दुनिया के 197 देशो में फ़ैल चूका है जिनमे से  ईरान में अब तक 1600 मौत हो चुकी है वही भारत में भी 400 सामने आए है. जापान ,थाईलेंड, सिंगापुर , दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया , जर्मनी, अमेरिका , ताईवान, मलेशिया, वियतनाम, फ़्रांस, फिलिपींस, इटली , ब्रिटन , श्रीलंका, नेपाल, स्वीडन, स्पेन, कम्बोडिया, पाकिस्तान, जर्मनी जैसे सभी देशो में कोरोना वायरस का अंक 3000 से भी ज्यादा हो चूका है.

चिकित्सक भी अभी इस वायरस को समजने की कोशिस कर रहे है, एसे में हम आपको मेडिकल जगत से प्राप्त हुई जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव के बारे में बताने वाले है.
कोरोना वायरस क्या है? जाने इसके लक्षण और बचाव के उपाय - What is Coronavirus and Its Symptoms,How Deadly Corona Virus is?,कोरोना वायरस के बारे में जानकारी

Corona वायरस क्या है?
वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन के अनुसार, यह वायरस की 6 प्रजातिया है. कोरोना एक वायरसों का समूह है जो जानवरों में आम होता है जो जानवरों से मनुष्यों में फैलता है. यह एक नया कोरोनो वायरस है जो काफी हद तक सार्स वायरस के जैसा है, सारस वायरस की वजह से चीन में सन 2002 में 8,098 लोग बीमार हुई थे और लगभग 774 लोगो की मौत हुई थी.



कोरोना वायरस की शुरुआत कहा से हुई?
यह वायरस चाइना के हुवेई प्रांत के वुहान शहर में सबसे पहेले देखा गया था. अब चाइना के अलावा थाईलैंड, जापान और सिंगापुर में भी कोरोना के मरीज देखने को मिलते है. अभी कुछ दिनों पहेले इंग्लैंड में भी एक फॅमिली कोरोना वायरस की लपेट में आने की बात भी सामने आई है.

कोरोना वायरस कैसे फैलता है?
WHO के मुताबिक कोरोना वायरस एक जुनोटिक है जिसका मतलब यह है की कोरोना वायरस 2019-nCoV के जरिए जानवरों से इन्सानों में फैलता है. चिकित्सको के अनुसार यह सी-फ़ूड खाने के कारन जानवरों से इन्सानों में फैलता है. लेकीन अब यह वायरस एक इन्सान से दुसरे इन्सान में भी फैलने लगा है.

कोरोना वायरस ग्रस्त किसी भी व्यक्ति के संपर्क में आने से यह दुसरे इन्सान में फ़ैल सकता है. इसके अलावा एक दुसरे के साथ हाथ मिलाने से, खांसी, छींक के कारन भी यह वायरस फैलता है.

कोरोना वायरस के लक्षण क्या है?
WHO के मुताबिक कोरोना वायरस के लक्षण निचे मुजब है.
  1. सिरदर्द
  2. साँस लेने में दिक्कत
  3. लंबे समय तक गले में दर्द का रहेना
  4. बुखार
  5. छींक आना, अस्थमा का बिगड़ना
  6. फेफड़ो में सुजन
  7. निमोनिया
  8. थकान महेसुस करना 
आदि कोरोना वायरस के लक्षण है. उनमे से कोई भी लक्षण दिखने पर डॉक्टर की मुलाकात जरुर लेनी चाहिए.


कितना गंभीर है कोरोना वायरस
यूनिवर्सिटी ऑफ़ एडिनबर्ग के प्रोफ़ेसर मार्क वुलहाउस के मुताबिक जब यह नया कोरोना वायरस देखा तो हमने जानने की कोशिश की की यह इतना खतरनाक क्यों है? यह वायरस के कारन शरदि, खांसी और जुकाम रहेता है लेकिन सम्स्य यह है की यह कोई आम शर्दी नहीं होती है बल्कि इसके कारन इन्सान की मौत भी हो जाती है.

कोरोना वायरस से अपने आप को कैसे बचाए?
अभी तक तो सभी चिकत्सक इस वायरस को पूरी तरह से समजने की कोशिश कर रहे है इसी वजह से इसकी कोई सचोट दवाई नहीं बनी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है की आपको इस वायरस के सामने लड़ने के लिए तैयार रहेना होगा और कुछ सावधानिय बरतनी होगी.

WHO ने आगे कहा की अपने हाथो को साबुन और पानी या फिर आल्कोहोल युक्त हैंड रब से साफ करे. छींक आते वक्त अपने नाक पे टिश्यु या रुमाल का इस्तमाल करे. जिन लोगो को शर्दी और फ्लू की बीमारी है उनके संपर्क में आने से बचे. जंगली और खेतो में रहेने वाले जानवरों के साथ बिना मास्क पहेने ना जाए. मिट और अंडो को अच्छे से पकाने के बाद ही खाए.


दोस्तों, कोरोना वायरस क्या है? जाने इसके लक्षण और बचाव के उपाय - What is Corona Virus and Its Symptoms आर्टिकल को सभी जगह share जरुर करे ताकि लोगो को इसके बारे में पता चले और अपना बचाव कर सके.