डॉक्टर सफेद कोट ही क्यों पहनते है? - Why Doctors were white coat in Hindi ?

डॉक्टर सफेद कोट ही क्यों पहनते है? - Why Doctors were white coats?

आपने एक बात ज़रुर नोटिस की होगी की पुलिस हमेशा खाकी रंग की वर्दी पहेनते है, वकील और जज हमेशा काले कोट में होंगे और डॉक्टर हमेशा सफ़ेद कपड़ों में होते है. आप सभी ने बड़ी-बड़ी हॉस्पिटल में देखा होगा की डॉक्टर हमेशा सफ़ेद रंग के कोट में ही नजर आते है? लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा की आखिर एसा क्यूँ होता है? आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की डॉक्टर हमेशा सफ़ेद कोट क्यों पहनते है?

हर नौकरी करने वाले कर्मचारियों की अपनी-अपनी अलग पहचान होती है और यह पहचान आप उनके कपड़ों से पहचान सकते हो. हॉस्पिटल में या किसी भी छोटे क्लिनिक पर भी नर्स हमेशा सफ़ेद कपड़ों में ही होती है. लेबोरेटरी में भी काम करने वाले लोग भी हमेशा सफ़ेद कपड़ों में नजर आएंगे.


डॉक्टर या लेब में काम करने वाले लोगो द्वारा पहने जाने वाला कपड़ा घुटन तक लम्बा होता है जो सफ़ेद यह हल्के रंग के सूती, लिनन या सूती पोलिएस्टर के मिश्रण से बना होता है. जिसके कारन इस कपडे को उच्च तापमान से भी धोया जा सकता है और सफ़ेद होने की वजह से वो आसानी से पता भी लगा सकते है की यह कपडा साफ हुआ है या नहीं.
दुनिया के रोमांचक फैक्ट्स जो आपको हेरान कर देंगा
खैर यह तो हुई आम बात, अब जानते है Why Doctors were white coats in Hindi के पीछे का वैज्ञानिक कारन.

डॉक्टर सफ़ेद कोट ही क्यूँ पहेनते है? - Why Doctors were white coats?

डॉक्टर सफ़ेद कोट ही क्यों पहनते है?
आज के समय में डॉक्टर की पहचान सफ़ेद कोट हो चुकी है. इस सफ़ेद कोट को एप्रन(Apron) कहा जाता है. डोक्टोरो द्वारा सफ़ेद कपडे पहनने की परंपरा कई सालों से चली आ रही है. लेकिन सवाल आता है की सफ़ेद कोट(White Coat) का ही चयन क्यों किया गया? क्या कोई और रंग का कोट नहीं पहना जा सकता था? सफ़ेद कोट पहनने के पीछे कई सारी वजह थी जो हम नीचे बताने वाले है.

1. चिकित्सा में सबसे महत्वपूर्ण बात होती है साफ-सफाई की. बिना साफ-सफाई के काम करना मुश्किल काम होता है और इसके लिए डॉक्टर वाइट रंग का कोट पहनते जिसके कारन पता चल सके की कपडा साफ है या गन्दा.


2. डॉक्टर और नर्स सफ़ेद कोट (White Coat) इसी लिए भी पहनते है की ताकि रोगियों और अन्य व्यक्ति के बीच में उनकी पहचान आसानी से हो सके.

3. सफ़ेद रंग शुद्धता और ईमानदारी का प्रतीक है.

4. सफ़ेद रंग शांति और सुकून का रंग माना जाता है और डॉक्टर्स का काम अपने मरीजो का इलाज करना और उनको राहत महेसुस करवाना होता है.

5. Why Doctors were white coats in Hindi के पीछे एक और वैज्ञानिक कारन यह भी है की हॉस्पिटल में आकर मरीज़ों तनाव भरे माहौल में भी भी पॉजिटिव रहे सके.

6. स्वच्छता की साफ़ छोड़ना.

7. स्वयं के दुषीतकरण से रोगियों की रक्षा करना.

8. सफ़ेद रंग का कोट शरीर में Temperature को Maintain रखने में भी कारगर साबित होता है.

तो अब आप जान गए होंगे की डॉक्टर सफ़ेद कोट क्यों पहनते है. उम्मीद है आपको यह जानकारी ज़रुर पसंद आई होगी.

यह भी पढ़े:-
  1. 2050 में पृथ्वी का हाल क्या होंगा?
  2. Paypal क्या है? इसके बारे में पूरी जानकारी
  3. क्या आप जानते है की लोग क्यों करते है नींद में बाते?
  4. चीटिया लाइन में क्यों चलती है?
  5. इस जंगल को काला वन क्यों कहा जाता है? 

TAG:- 
डॉक्टर सफेद कोट ही क्यों पहनते है?,
Why Doctors were white coats,
white coat
सफेद कोट

No comments:

Powered by Blogger.