Android रूट क्या है? मोबाइल रूट के बारे में जानकारी, फायदे और नुकसान - What is Android Root in Hindi?

Information and Facts about Android Root in Hindi - मोबाइल रूट के फायदे और जानकारी

एंड्राइड स्मार्टफोन की एक बहोत ही फैमस Operating System है जो Google ने बनाई है. आपको स्मार्टफोन में कई सारे Features मिलेंगे लेकिन सभी Features अपने मोबाइल को बिना Root किए इस्तमाल नहीं कर सकते हो, यहाँ तक की Phone को Upgrade करने के लिए भी Root करने की जरुरत पड़ती है.

दोस्त, आज के इस आर्टिकल में हम आपको Android रूट क्या है? और इसकी जरुरत क्या है इसके बारे में बताने वाले है. उम्मीद है आपको यह लेख बहोत ही पसंद आएगा.

Android रूट क्या है? मोबाइल रूट के बारे में जानकारी, फायदे और नुकसान - What is Android Root in Hindi?


Android रूट क्या है?-What is Android Root in Hindi?
जब कोई Company एक Software बनाता है तो इसके साथ कुछ Limitations भी add कर देता है ताकि इसका कोई गलत इस्तमाल ना कर सके. जब भी हमारे पास कोई भी नया फ़ोन आता है तो इसको इस्तमाल करने के लिए Restriction लगे हुए होते है जिसकी वजह से आप नए features का इस्तमाल नहीं कर सकते हो. यदि आपको Advanced features का इस्तमाल करना है तो अपने मोबाइल को Root करना पड़ेगा.

असं भाषा में कहे तो Android Root करना एक एसा process है जिसको हम अपने स्मार्टफोन को Extra Power दे रहे है जिसकी बदोलत रूट करने के बाद हम हमारे फ़ोन का Android Version बढ़ा सकते है और इसको Advanced भी बना सकते है.

Android Phone को Root करने के फायदे
Root करने के कई सारे फायदे होते है. जिसके बारे में निचे बताया गया है.
  1. Android Root करने से Phone की Performance और Battery Life बढ़ जाती है.
  2. पुराने Application को दुबारा Install कर सकते है जो पहेले Install नहीं हो रहे थे.
  3. Phone के साथ आई हुई सभी by default applications को Uninstall कर सकते है.
  4. अपने Mobile को एक नया ही Look दे सकते है.
  5. Root की मदद से आप किसी भी पुराने Android Version से latest Android Version में update कर सकते हो.
  6. Phone के अन्दर custom font style की मदद से font change कर सकते है.
Android Phone को Root करने के नुकसान
जैसे की हम जानते है की कोई भी चीज करने के हमको कुछ फायदे होते है तो इसका नुकसान भी होता है. तो चले जानते है Android Phone को Root करने के कुछ नुकसान के बारे में.
  1. Root करने के साथ ही आप अपने नए फ़ोन की Warranty को खो देते है.
  2. हम अपने phone की security को खो देंगे जिसके कारन किसी भी third-party app बिना हमारी इजाजत के install हो जाती है जिसे हम फ़ोन हैक होना कहेते है.
  3. यदि आपको Rooting का अच्छा knowledge नहीं है तो आपको फ़ोन को Root नहीं करना चाहिए है क्यूंकि आपको थोड़ी भी mistake आपके फ़ोन को पूरी तरह से ख़राब करके रख देगा जिसको आप खुद भी रिपेयर नहीं कर पाओगे.
दोस्तों, उम्मीद है आपको Android रूट क्या है? मोबाइल रूट के बारे में जानकारी, फायदे और नुकसान - What is Android Root in Hindi? आर्टिकल अच्छा लगा होगा. कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ share जरुर करे.

यह भी पढ़े:-



Android रूट क्या है? मोबाइल रूट के बारे में जानकारी, फायदे और नुकसान - What is Android Root in Hindi? Android रूट क्या है? मोबाइल रूट के बारे में जानकारी, फायदे और नुकसान - What is Android Root in Hindi? Reviewed by The Facts File on February 03, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.