Amazing Facts about Squirrel in Hindi - गिलहरी के बारे में 21 रोचक तथ्य

आप सभी ने गाँव और हमारे घर के आसपास पेड की टहनियों पर चलती और कूदती हुई गिलहरी(Squirrel) को जरुर देखा होगा. यह छोटीसी गिलहरी पूरी दुनिया में सिर्फ एशिया, अफ्रीका, यूरेशिया और अमेरिका में पाई जाती है. ऑस्ट्रेलिया में गिलहरी को बहार से लाया गया है.

चलिए जानते है गिलहरी के बारे में कुछ अनोखे और मजेदार तथ्यों के बारे में.

गिलहरी के बारे में 21 मजेदार तथ्य - Squirrel facts in Hindi

1. दुनियाभर में गिलहरी की लगभग 285 प्रजातिया पाई जाती है.

2. गिलहरी ज्यादा बारिश वाले क्षेत्रो से लेकर रेगिस्तान में रहे सकती पर वो उच्च ध्रुवीय क्षेत्र और अतिशुष्क स्थानों में नहीं रहेती है.

3. गिलहरी के आगे के दांत हमेशा बढ़ते ही रहेते है जब तक वो जीवित रहेती है.

4. ओक के एकोर्न को गिलहरी जमीन में छुपाके रखती है. उनमे से केवल 70 प्रतिसद एकोर्न का ही वो इस्तमाल करती है और बाकि बचे हुए एकोर्न में से ओक्स के पेड़ विकसित होते है.

5. गिलहरी कूदते वक्त अपने शरीर का संतुलन बनाने के लिए पूंछ का इस्तमाल करती है ताकि वो गिर ना जाए.

6. गिलहरी के आगे के पैर के 4 और पीछे के पैर के 5 पंजे होते है जो बेहद ही नुकीले होते है जिसके कारन वो पेड़ पर बहोत ही आसानी से चढ़ सकती है.

7. गिलहरी की आँखे कुछ इस तरह की बनी हुई होती है जिसके कारन वो पीछे की तर्फ भी देख सकती है.

8. वैसे तो गिलहरी शाकाहारी होती है जो अखरोट, फल, हरी सब्जियां, बिज और बादाम खाती है पर कभी-कभी वो कीड़े-मकोड़े, पक्षियों के अंडे और जानवरों के सवो को भी खा लेती है.

9. उड़न गिलहरी की 44 प्रजातिया है जिनमे से 12 प्रजातिया भारत में मोजूद है. इस गिलहरी के पास चमगादड़ की तरह पंख होते है जिसकी मदद से वो हवा में पाल-उडान कर सकती है मतलब ऊंचाई से पेराशूट की तरह जमीन पर आ सकती है.

10. ब्रिटेन जैसे ठंडे देश में वो शरीदी के मौसम में बहोत सारे बिज इक्कट्ठा करके रखती है ताकि वो भोजन के रूप में इसका इस्तमाल कर सके.

11. गिलहरी साल में 1 से 2 बार प्रजनन करती है और इसके बाद लगभग 3 से 6 हप्तो के बाद बच्चो को जन्म देती है.

12. जन्म के समय गिलहरी के बच्चे दन्त रहित और अंधे होते है.

13. ज्यादातर गिलहरी दिन में ही घुमती है पर उड़न गिलहरी की प्रजातिया निशाचर होती है.

14. गिलहरी की कुछ प्रजातिया पेड़ो पर और कुछ प्रजातिया जमीन पर रहेना पसंद करती है.

15. गिलहरी की सबसे बड़ी प्रजाति भारतीय विशाल गिलहरी है जबकि पेगी गिलहरी की प्रजातिया सबसे छोटी होती है जो अफ्रीका में पाई जाती है.

16. गिलहरी को जब खतरा महेसुस होता है तब वो पेड़ पर चड़ जाती है और तरह-तरह की आवाज निकालकर दूसरी गिलहरीओ को भी सतर्क करती है.

17. गिलहरी अन्य गिलहरी के अनाथ बच्चो को गोद लेती है और उनका लालन-पालन भी करती है.

18. गिलहरी लगभग 20 फीट तक ऊँची छलांग लगा सकती है.

19. गिलहरी का ओसतन जीवनकाल 6 से 10 साल का होता है पर वो चिड़ियाघर में 20 साल तक जीवित रहे सकती है.

20. अमेरिका जैसे देश में गिलहरी का विशेष रूप से शिकार किया जाता है खास करके उड़न गिलहरी का. वो लोग गिलहरी का मॉस खाते है.

21. इन्सान तो गिलहरी का शिकार करते ही है पर इसके अलावा उल्लू, सांप और बाज जैसे शिकारी पक्षी भी गिलहरी को अपना शिकार बनाते है.

उम्मीद है आपको गिलहरी के बारे में 21 मजेदार तथ्य - Squirrel facts in Hindi आर्टिकल पसंद आया होगा. कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ Share जरुर करे.

यह भी पढ़े:-