Li-Fi तकनीक क्या है? Wi-Fi और LI-Fi में क्या अंतर है?

Wi-Fi और LI-Fi तकनीक में क्या फर्क है? - Difference between Li-Fi and Wi-Fi Technics 

आजके दौर पर बिना इन्टरनेट के जीने की कल्पना ही हम कर नहीं सकते है. इन्टरनेट हमारे जीवन का एक अहम् हिस्सा बन चूका है. आज हम इन्सान इन्टरनेट की मदद से ही हमारे जीवन का ज्यादातर काम घर पर ही खत्म करते है.

टेक्नोलॉजी हर दिन बढती ही जा रही है. फ़िलहाल हम इन्टरनेट का इस्तमाल करने के लिए मोबाइल डाटा और WI-FI का इस्तमाल करते है पर क्या आपको पता है की WI-FI से भी ज्यादा कई गुना ज्यादा स्पीड LI-FI की है जो बहोत ही जल्द हमारे सामने आने वाली है.
Wi-Fi और LI-Fi तकनीक में क्या फर्क है? - Difference between Li-Fi and Wi-Fi Technics

Li-Fi क्या है?
Li-Fi का अविष्कार प्रोफेसर हेराल्ड हास ने सन 2011 में किया था. Li-Fi एक तरह की हाई स्पीड नेटवर्क टेक्नोलॉजी है जो Wi-Fi की तरह ही इस्तमाल किया जाता है. लेकिन Li-Fi Wi-Fi से कई गुना ज्यादा तेज है. इस तकनीक में डेटा ट्रांसमिशन के लिए LED बल्ब का इस्तमाल किया जाता है जिसको Visible Light Communication कहा जाता है.

उदहारण के तौर पर आपको बतादे की यह इतनी ज्यादा फ़ास्ट स्पीड देता है की इसके इस्तमाल से आप 1 GB की 18 Movies को सिर्फ 1 या 2 सेकंड में ही डाउनलोड कर सकते हो.

Working of Li-Fi in Hindi
इसके अन्दर तिन तरह के डिवाइस काम करते है जो इस प्रकार से है,

  • Lamp Driver
  • Led Lamp
  • Photo Detector

इन्टरनेट सोर्से Lamp Driver से जुड़ होता है. Lamp Driver इन्टरनेट केबल से जो Information आती है उसको Led Bulb के अन्दर ट्रांसमिट करता है. इसके बाद Led Bulb में जोई लाइट आती है वो Photo Detector से टकराती है. इसके बाद Photo Detector लाइट्स सिग्नल को बाइनरी डाटा में कन्वर्ट कर देता है फिर स्मार्टफोन और कंप्यूटर में प्रोसेस करने के लिए भेज देता है.

Wi-Fi और LI-Fi में क्या अंतर है?Difference between Li-Fi and Wi-Fi
1. Li-Fi में लाइट्स के द्वारा डाटा ट्रांसमिशन किया जाता है जबकि Wi-Fi में रेडिओ वेव्स के द्वारा डाटा ट्रांसमिशन किया जाता है.

2. Li-Fi का नेटवर्क सिक्योर होता है जबकि Wi-Fi का नेटवर्क सिक्योर नहीं होता है.

3. Li-Fi एक Led Bulb डिवाइस होता है जबकि Wi-Fi एक वायरलेस राऊटर होता है.

4. Li-Fi की डाटा ट्रान्सफर स्पीड 224 GB प्रति सेकंड तक होती है इस तरह से इसकी स्पीड Wi-Fi से 100 गुना ज्यादा है.

5.  Li-Fi 10 मीटर तक की Distance Coverage कर सकता है जबकि Wi-Fi अपने एन्टेना के हिशाब से 32 मीटर तक Distance Coverage कर सकता है.

आपको Li-Fi तकनीक क्या है? Wi-Fi और LI-Fi में क्या अंतर है? आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करना.

Read Other Technology's facts:-



Li-Fi तकनीक क्या है? Wi-Fi और LI-Fi में क्या अंतर है? Li-Fi तकनीक क्या है? Wi-Fi और LI-Fi में क्या अंतर है? Reviewed by The Facts File on March 26, 2020 Rating: 5

1 comment:

Powered by Blogger.