क्या अप्रैल 2020 में क्षुद्रग्रह पृथ्वी से टकराएगा? - Will an Asteroid hit Earth in 29th April 2020 ? 


क्या अप्रैल 2020 में दुनिया खत्म हो जाएगी? जाने पूरा सच - Will an Asteroid hit Earth in 29th April 2020 ?

दोस्तों हमारा ब्रह्मांड कई सारे रहस्यों से भरा हुआ है जिसके अन्दर अरबो की संख्या में Asteroids, Comets, Galaxy और कई अरब तारे मोजूद है. जिसके बारे में जानने के लिए दुनियाभर के देशो ने अपना-अपना सॅटॅलाइट अंतरीक्ष में भेजा हुआ है. इन्ही सॅटॅलाइट की मदद से वैज्ञानिको को पता चलता है की अंतरीक्ष में क्या हलचल हो रही है और इसका प्रभाव हमारी पृथ्वी पर क्या पड़ेगा.

हाल ही में पिछले कुछ दिनों से एक बात बहोत ही जोर-सोर से Social Media पर viral हो रही है की एक बड़ा एस्टेरोइड 29 अप्रैल 2020 को हमारी पृथ्वी से टकराएगा जिसके कारन पुरु दुनिया खत्म हो जाएगी जैसे डायनासोर खत्म हुए थे.


यह बात बिलकुल सही है की एक माउंट एवेरेस्ट जितना बड़ा क्षुद्रग्रह पृथ्वी की नजदीक आने वाला है पर वो पृथ्वी से टकराएगा यह बात महज एक अफवा है और कुछ नहीं. क्या आपको पता है की प्रत्येक दिन हमारी पृथ्वी पर 100 टन से भी ज्यादा क्षुद्रग्रह और धूमकेतुओ का कचरा गिरता है इनमे से ज्यादातर मटेरियल पृथ्वी के वातावरण से घर्षण के कारन नष्ट हो जाता है.

अफवा को साइड में रख कर सच पर बात करे तो NASA के मुताबिक 29 अप्रैल 2020 को 52768 (1998 OR2) नामक एस्टेरोइड पृथ्वी के नजदीक से गुजरेगा पर इसका distance पृथ्वी से करीब 6 लाख किलोमीटर होगा. जब यह क्षुद्रग्रह पृथ्वी के निकट से गुजरेगा तब इसकी गति करीब 20 हजार मिल प्रतिघंटा होगी. यदि इतनी स्पीड से वो पृथ्वी से टकराता भी है तो पृथ्वी पर भारी मात्रा में तबाही मच सकती है पर विनाश तो फिर भी नहीं होगा.


52768 (1998 OR2 नामक यह क्षुद्रग्रह पृथ्वी से 6 लाख किलोमीटर की दुरी से गुजरने वाला है और इस distance का नाप हमारे चन्द्रमा से करे तो यह distance पृथ्वी और चंद्र के distance से भी 16 गुना ज्यादा है तो बात बिलकुल साफ़ है की यह एस्टेरोइड हमारी पृथ्वी और चंद्रमा को बिना कोई छेड़छाड़ करे चुपचाप निकल जाएगा. तो पृथ्वी पर महाविनाश होगा यह बात सिर्फ अफवा है तो कृपया एसी अफवाओ पर ध्यान देने से अच्छा है की NASA और दुनियाभर के विज्ञानिक क्या कहे रहे है इस पर ध्यान दिया जाए.

जैसा की हम सभी जानते है की NASA लगातार अंतरीक्ष की निगरानी कर रहा है ताकि संभवित खतरों से पृथ्वी को बचाया जा सके. जब भी NASA को पृथ्वी के आसपास कोई भी चीज आती दिखाई देती है तो वो इसके बारे में पता लगाता है की वो चीज पृथ्वी के पास कब पहुंचेगी?, वो चीज कितनी गति से आगे बढ़ रही है?, वो कितनी बड़ी है और कितने करीब से गुजरेगी. यह सभी डेटा को NASA द्वारा चलाई जाने वाली website CNEOS (Center for Near Earth Object Studies) पर उपलभ्ध किया जाता है जिसे आप सभी देख सकते हो ताकि आपको सच क्या है इसके बारे में पता चल सके.

उम्मीद है आपको क्या अप्रैल 2020 में दुनिया खत्म हो जाएगी? जाने पूरा सच - Will an Asteroid hit Earth in 29th April 2020 ?  आर्टिकल पसंद आया होगा. यदि इस आर्टिकल से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है तो हमको कमेंट करके जरुर बताना, यदि जानकारी अच्छी लगी है तो इसको ज्यादा से ज्यादा share जरुर करे ताकि सभी को यह बाते पता चल सके.


यह भी पढ़े:-