ग्रेट बैरियर रीफ के बारे में मजेदार बातें

जाने दुनिया की सबसे बड़ी कोरल रीफ सिस्टम "ग्रेट बैरियर रीफ" के बारे में | Information about the Great Barrier Reef - "world largest coral reef"

1. ग्रेट बैरियर रीफ दुनिया का सबसे बड़ा कोरल रीफ सिस्टम है जो ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड के तट पर कोरल सागर में मैजूद है.

2. यह क्वींसलैंड के तट पर करीब 2300 किलोमीटर के क्षेत्र तक फैला हुआ है. इस तरह कोरल-सी में मौजूद यह दुनिया का सबसे बड़ा कोरल रीफ सिस्टम है.

3. "ग्रेट बैरियर रीफ" तस्मानिया द्वीप से आकार में 5 गुना ज्यादा बड़ा है. इसके अन्दर करीब 2900 चट्टानें और 940 छोटे बड़े द्वीप समाए हुए है. इससे ही आप अंदाजा लगा सकते हो की यह कितना विशाल होगा.

4. ग्रेट बैरियर रीफ को सन 1981 में UNESCO द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साईट में सामिल किया गया था. इसी तरह CNN ने ग्रेट बैरियर को दुनिया के सात अजूबो में सामिल किया था.

5. यहाँ पे करीब 1500 प्रजातियों की मछलिया, 411 प्रकार के मूँगे और 134 प्रकार की शार्क और रेज मछलियों की प्रजातियां पाई जाती है. 

6. यहां पर समुद्री कछुए की 7 प्रजाति और 30 तरह की स्तनधारियों की प्रजातिया पाई जाती है जो लगभग विलुप्त होने की कगार पर है.

7. पूरी दुनिया में मौजुद सभी मूँगे मे से एक तिहाई मूँगा इसी कोरल रीफ में पाया जाता है.

8. इसके अलाव यहां पर बहोत सारे विलुप्त प्रजाति के जीव भी पाए जाते है.

9. यहां पर चिड़िया की 215 प्रजातिया और सी बर्ड की कई सारी प्रजातियां पाई जाती है.

10. यहां पर 630 तरह की स्टारफ़िश और समुद्री अर्चीन पाई जाती है.

11. ग्रेट बैरियर रीफ को देखने के लिए हर साल लाखो की संख्या में लोग यहाँ पर आते है जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलिया को हर साल लगभग 55 अरब डॉलर का मुनाफा होता है.