लास वेगास सपनों का शहर | Las Vegas a City of Dream | Las Vegas Destination in Hindi

"मनोरंजन का शहर" लास वेगास के बारे में मजेदार बातें
लास वेगास सपनों का शहर | Las Vegas a City of Dream | Las Vegas Destination in Hindi
दुनियाभर में एक स्वतंत्र नाम बनाने वाला यह शहर अमेरिका के नेवादा राज्य का एक शहर है जो आबादी की दृष्टि से संयुक्त राष्ट्र का 28 वाँ बड़ा शहर है. लास वेगास को "मनोरंजन का शहर" भी कहा जाता है क्योंकि यहाँ पर हर तरह की मौज़-मस्ती की चीज़े उपलब्ध है. इसी वजह से बहुत सारे लोगो का सपना होता है लास वेगास में घूमने जाने का.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको लास वेगास के बारे में मजेदार तथ्य बताने वाले है जो आपको बेहद ही पसंद आएँगे.

The Shark Reef Aquarium, Mandalay, Las Vegas in Hindi

1. The Shark Reef Aquarium, Mandalay Bay
Mandalay Bay में मौजूद The Shark Reef Aquarium एक बहुत ही शानदार जगह है, जो आपको समुद्र में होने का अहसास दिलाता है. इसके अन्दर समुद्र के खतरनाक जानवरों को दिखाया जाता है, जिसके कारन आप समुद्र के बिचमे है एसा अहसास होता है.

इस एक्वेरियम में 14 तरह के खतरनाक जानवर मौजूद है जिनमे शार्क भी सामिल है. इसी जगह से आप शार्क मछली को अपनी नंगी आँखों से देख सकते हो. यहाँ पर शार्क की 15 प्रजातियाँ पाई जाती है.  The Shark Reef Aquarium की शुरुआत 20 जून 2000 में हुई थी.

Mob Museum, Las Vegas in Hindi
2. मोब म्यूजियम - Mob Museum
वैसे तो म्यूजियम दुनिया के हर कोने में मौजूद है पर लास वेगास के मोब म्यूजियम में आपको वास्तविक लाशों की ग्राफिक, सेंट वेलेंटाइन डे नरसंहार के कुख्यात खून की दीवार और कोर्ट रूम कमेटी की ज़मीन पर संगठित अपराध के मामले पर सुनवाई जैसे चित्र देखने को मिलेंगे. इस संग्रहालय के माध्यम से आपको लास वेगास के खूनी इतहास के बारे में जानकारी प्राप्त होगी. जाने दुनिया के सबसे रहस्यमई और खतरनाक जंगल के बारे में

Red Rock Canyon, Las Vegas in Hindi
3. लाल रोक घाटी - Red Rock Canyon
इस स्थान पर काफी मात्रा में पर्यटक ट्रैकिंग का लुप्त उठाने के लिए आते है. यह घाटी लाल बलुआ पत्थरों से बनी हुई है. इस जगह पर लोग साइकिलिंग और क्लाइम्बिंग के लिए भी आते है.

The Strip, Las Vegas in Hindi
4. The Strip
यह स्थान लास वेगास का सबसे आकर्षण केंद्र है. The strip करीब 7 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है जहाँ पर बहुत सारी होटल और कैसिनो स्थित है. इस मार्ग पर दुनिया में मौजूद 25 सबसे बड़े होटल में से 15 होटल मौजूद है. यह जगह अमीर लोगो को ज्यादा पसंद आती है. इस शानदार जगह पर World Famous Club भी मौजूद है.

Speed Vegas, Las Vegas in Hindi
5. Speed Vegas
स्पीड वेगास एक F1 ट्रैक है जहाँ पर आपको बेहद कीमती गाड़ियों चलाने का मौका मिलता है. इस सफ़र से पहले आपको छोटी ट्रेनिंग दी जाती है और सफ़र के बाद आपके सफ़र का video भी दिया जाता है ताकि आप इस याद को हमेशा के लिए अपने पास रख सके.

Shooting Range, Las Vegas in Hindi
6. Shooting Range
लास वेगास में कई सारे शूटिंग रेंज मौजूद है जहाँ पर आप शूटिंग का लुप्त उठा सकते हो. इस जगह पर आप शूटिंग भी सिख सकते हो और इससे जुड़ी प्रतियोगिता में भाग भी ले सकते हो. जाने कुम्भलगढ़ क़िले का इतिहास और सफ़र के बारे में

High Roller, Las Vegas in Hindi
7. High Roller 
हाई रोलर लास वेगास का एक प्रमुख आकर्षण स्थान है. यह दुनिया का सबसे लम्बा फेरिस पहिया है. इसकी लम्बाई का पता इस बात से चलता है की इसका एक चक्कर खत्म होने में 30 मिनट का समय लगता है. इस High Roller को देखने के लिए 23 डॉलर का चार्ज लगता है.

8. लास वेगास में ऐसे कई सारे डेस्टिनेशन मौजूद है जहाँ जाकर आपको बेहद ही रोमांचक अनुभव होगा. जिसमे कई सारी बड़ी-बड़ी होटल, कैसिनो और संग्रहालय शामिल है.

9. लास वेगास की अपनी नाईट लाइफ और नाईट क्लब है जो दुनियाभर में फैमस है. इसी वजह से दिन के घूमने का बाद रात को यहाँ की नाईट लाइफ का भी भरपूर आनंद ले सकते है.

10. लास वेगास में कई सारे जादुई शॉ, कॉमेडी शो और अन्य कई सारे शॉ मौजूद है.

11. लास वेगास के प्रसिद्ध व्यंजन में रिसर्वा स्टेक, हॉट डॉग, विशाल बर्गर और सैंडविच और बैगेल स्ट्रीट फ़ूड सामिल है.

12. लास वेगास अमेरिका का ही शहर है इसी वजह से यहाँ पर अंग्रेजी बोली जाती है पर इसके बाद सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा स्पेनिश है. 

दोस्तों, यदि आपको Las Vegas a City of Dream | Las Vegas Destination in Hindi आर्टिकल पसंद आया है तो इसको शेयर ज़रुर करे. 

Read Also:-

लास वेगास सपनों का शहर | Las Vegas a City of Dream | Las Vegas Destination in Hindi लास वेगास सपनों का शहर | Las Vegas a City of Dream | Las Vegas Destination in Hindi Reviewed by The Facts File on June 12, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.