जानिए डिज्नीलैंड से जुडी कुछ अनोखी रोचक बातें | 18 Crazy facts about Disneyland in Hindi

Unbelievable Facts about Disneyland in Hindi - डिज्नीलैंड से जुड़े 18 रोचक तथ्य

डिज्नीलैंड (Disneyland) का नाम तो हर किसी ने सुना होगा. यह एक मनोरंजन पार्क है जो अमेरिका के राज्य कैलिफ़ोर्निया के एनाहीम में मौजूद है. यह एक एसा अद्भुत पार्क है जहाँ पर बच्चों की सपनों की रंगीन दुनिया के निर्जीव कार्टून characters सजीव होकर उनके सामने आ जाते है. आज हम आपको इस अनोखे डिज्नीलैंड पार्क के बारे में कुछ रहस्यमई और रोचक बातें interesting fact about Disneyland in Hindi बताने वाले है जो आपने पहले कभी नहीं सुनी होगी.

जानिए डिज्नीलैंड से जुडी कुछ अनोखी रोचक बातें | 18 Crazy facts about Disneyland in Hindi

18 Amazing facts about Disneyland in Hindi - डिज्नीलैंड से जुड़े 18 रोचक तथ्य

1. मूल डिज्नीलैंड की स्थापना 27 जुलाई 1955 में हुई थी. बाद में सन 1998 में इसको "डिज्नीलैंड पार्क" नाम दिया गया.

2. जब पहली बार पार्क को open किया गया था तब इसकी fees सिर्फ 1 डॉलर ही थी जो आज 104 डॉलर कर दी गई है.

3. डिज्नीलैंड (Disneyland) का वातावरण बेहद ही खुश्बुदार होता है. यहाँ पर हर वक्त वनीला जैसी खुशबू आती रहती है लेकिन क्रिस्मस में यह खुशबू बदलकर पिपरमिंट की कर दी जाती है.

4. यह पार्क बेहद ही खूबसूरत और दुनियाभर में फैमस है, लेकिन क्या आपको पता ही की इतने खूबसूरत डिज्नीलैंड (Disneyland) पार्क की स्थापना किसने और कैसे की?

यह बड़ा ही मजेदार किस्सा है. जब डिज्नीलैंड को बनाने वाला "वॉल्ट डिज्नी" अपनी दोनों बच्चियों को लेकर रविवार के दिन ग्रिफिश पार्क में घूमने के लिए निकले थे. उस वक्त वहाँ पर मौजूद सभी बच्चे खूब मस्ती कर रहे थे लेकिन "वॉल्ट डिज्नी" के बच्चे को यह पार्क रास नहीं आया और वो बोर हो रहे थे. यह देखकर डिज्नी सोच में पड़ गए और सोचा की क्यों ना एसा पार्क बनाया जाए जहाँ पर बच्चों के साथ बड़े भी मस्ती कर सके और कोई भी बच्चा बोर ना हो. इसके बाद उन्होंने तरह तरह के प्लान किए, बहुत गहरे तक सोचा जिसका नतीजा डिज्नीलैंड पार्क के रूप में सामने आया.

5. चलिए एक नजर डालते है डिज्नीलैंड (Disneyland) में मौजूद आकर्षक स्थानों पर

जानिए डिज्नीलैंड से जुडी कुछ अनोखी रोचक बातें | 18 Crazy facts about Disneyland in Hindi

5.1 सिंड्रेला महल
इस पार्क के बीचो बीच सिंड्रेला का एक महल है जिसमे एक आलिसान होटल का कमरा है लेकिन आप इसमें ठहर नहीं सकते बल्कि प्रतियोगिता के विजेताओ को दिया जाता है.

जानिए डिज्नीलैंड से जुडी कुछ अनोखी रोचक बातें | 18 Crazy facts about Disneyland in Hindi

5.2 मेन स्ट्रीट
यह स्थान विक्टोरिया काल के अमेरिका की याद दिलाता है. जब भी कोई डिज्नीलैंड में प्रवेश करता है तो सबसे पहले उनकी दृष्टि इस स्थान पर पड़ती है. इसके बाद आप सेंट्रल प्लाजा तक पहुंचते है. इस स्ट्रीट के अन्दर टूमोरोलैंड है जो बेहद ही खूबसूरत है लेकिन मेन स्ट्रीट का मुख्य आकर्षण तो टाउन्स स्क्वायर है.

जानिए डिज्नीलैंड से जुडी कुछ अनोखी रोचक बातें

5.3 एडवेंचर लैंड
यह बहुत ही मजेदार जगह है, जहाँ की हर चीज में रोमांच बसा है. एडवेंचर लैंड को देखने से एसा लगता है की हम पृथ्वी ग्रह को छोड़कर किसी और दुनिया में आ गए है. इसके अन्दर कई तरह की चीजें मौजूद है जो हर किसी के मन को आकर्षित करता है.

जानिए डिज्नीलैंड से जुडी कुछ अनोखी रोचक बातें | 18 Crazy facts about Disneyland in Hindi

5.4 टुमारोलैंड
इसमें तरह-तरह की चीजें मौजूद है जो आने वाले कल की कल्पना के बारे में बताता है. इसमें मौजूद सुन्दर कल्पना को देखना बहुत ही मजेदार लगता है. इस जगह पर आप स्प्लैश माउंटेन, द डिज्नीलैंड मोनोरेल, द एस्ट्रो आर्बिटर जैसी कई सारी चीज़े देख सकते हो.

18 Crazy facts about Disneyland in Hindi

5.5 क्रिटर कंट्री
इस जगह की स्थापना बीयर कंट्री के रूप में की गई थी लेकिन बाद में इसका नाम क्रिटर कंट्री रखा गया. इस जगह पर भालू आपको तरह-तरह के गाने और डांस करके दिखाते है. इसके अलावा यहाँ पर कई सारी राइड भी मौजूद है. सच में यह जगह बहुत ही मनोरंजक है जिसके कारन डिज्नीलैंड में मौजूद है सबसे ज्यादा लोकप्रिय जगह में से एक है.

यह तो थे कुछ खास आकर्षण स्थान लेकिन इसके अलावा डिज्नीलैंड में कुल 51 आकर्षण स्थान (Attractions) मौजूद है और सभी खूबसूरत है जिसके कारन बच्चों सहित सभी लोग हर साल लाखों की संख्या में इस पार्क में घूमने के लिए आते है.

6. अब तक दुनियाभर से 70 करोड़ से भी ज्यादा लोग इस अद्भुत पार्क का आनंद ले चुके है. सिर्फ 2007 में ही यहाँ पर करीब 1.5 करोड़ लोग घूमने के लिए आए थे.

7. सन 2016 में डिज्नीलैंड (Disneyland) में 1 करोड़ 62 लाख लोग घूमने आया था. इस तरह यह स्थान सन 2013 में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले स्थान में तीसरे नंबर आया था.

8. डिज्नीलैंड में Mickey Mouse काफी Popular है, पार्क खुलने से लेकर अब तक 84 मिलियन से भी ज्यादा Mickey Mouse के कान बिक चुके है.

9. The Pirates of the Caribbean Ride में इस्तेमाल होने वाले सभी कंकाल वास्तविक है जिसको UCLA के चिकत्सालय से लिया गया था. 

10. आपको जानकर हैरानी होगी की डिज्नीलैंड में काम करने वाले कर्मचारियों को सन 2000 तक मूँछें रखने की इजाज़त नहीं थी.

11. हर साल डिज्नीलैंड (Disneyland) में करीब 3 करोड़ Churros की ब्रिकी होती है.

12. डिज्नीलैंड (Disneyland) के मालिक Walt Disney भी कभी-कभी दर्शकों के साथ टिकट लेने की लाइन में खड़े रहते थे क्योंकि उनको उन लोगो से बातें करने में बहुत ही मज़ा आता था.

13. यह बात भी बहुत ही मजेदार है की जब से डिज्नीलैंड पार्क की शुरुआत हुई है तब से लेकर 3 baby इसमें जन्म ले चुके है.

14. डिज्नीलैंड आज दुनिया के 4 देशों की 11 जगह पर मौजूद है.

15. Disneyland में मौजूद Exclusive Club एक मात्र एसा स्थान है जहाँ पर शराब दी जाती है पर इस जगह पर पर्यटकों का जाना मना है, केवल स्टाफ के लोग और आमंत्रित मेहमान को ही इस जगह पर जाने की अनुमति है.

16. डिज्नीलैंड के सभी रास्तों में 1 लाख लाइट बल्ब लगाए हुए है.

17. पार्क को बनने के 1 साल बाद यह पार्क दर्शकों के लिए खोलदिया गया था. इस पार्क को बनाने की लगत उस वक्त 17 मिलियन डोलर हुई थी.

18. इस पार्क को बनाते समय इस जगह पर मौजूद 12000 Orange के पेड़ को काट ना पड़ा था, इसके बाद इसकी भरपाई करने के लिए डिज्नीलैंड (Disneyland) पार्क में बहुत सारे पेड़-पौधे उगाए गए थे.

दोस्तों, उम्मीद है आपको जानिए डिज्नीलैंड से जुडी कुछ अनोखी रोचक बातें | 18 Crazy facts about Disneyland in Hindi आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके ज़रुर बताना.

यह भी पढ़े:

No comments:

Powered by Blogger.