History about Machu Picchu in Hindi | माचू पिच्चू का इतिहास, जानकारी और रहस्य

Mysterious Facts about Machu Picchu in Hindi - माचू पिच्चू के बारे में रोचक तथ्य

हमारी यह पृथ्वी कई तरह के अजीबो-ग़रीब रहस्यों से भरी पड़ी है. हर दिन कोई न कोई नया रहस्य सामने आता ही रहता है जो आगे चलकर इतना बड़ा हो जाता है की पूरी दुनिया के लोग इसके बारे में जानने के लिए उत्सुक हो जाते है. आज हम जिसके बारे में बात करने वाले है यह एक शहर है जो काफी रहस्यों से भरा पड़ा है जिसका नाम है माचू पिच्चू - Machu Picchu.

यह शहर कई सारे रहस्यों से भरा हुआ है जो अमेरिका के पेरू देश में स्थित है. वैसे तो यह बहोत ही पुराना शहर है लेकिन इसको आज से करीब 100 साल पहले खोजा गया था. चलिए जानते है माचू पिच्चू का इतिहास, जानकारी और रहस्य | History about Machu Picchu in Hindi.

History about Machu Picchu in Hindi आर्टिकल में आगे बढ़ने से पहेले एक नजर डालते है की कौन से विषय पर हम बात करने वाले है.

1. माचू पिच्चू का इतहास - History about Machu Picchu
2. इंका सभ्यता - Inca Civilization
3. माचू पिच्चू की शोध किसने की? - Who Discovered The Machu Picchu
4. माचू पिच्चू का रहस्य - Mystery of Machu Picchu
5. माचू पिच्चू घटी का सौंदर्य - Beauty of Machu Picchu
6. माचू पिच्चू विश्व धरोहर - Machu Picchu world Heritage Site
7. माचू पिच्चू के बारे में रोचक तथ्य - Interesting Facts about Machu Picchu

चलिए अब जानते है सभी के बारे में विस्तार से.

माचू पिच्चू का इतिहास, जानकारी और रहस्य | History about Machu Picchu in Hindi
माचू पिच्चू का इतहास - History about Machu Picchu
माचू पिच्चू दक्षिण अमेरिकी देश पेरू में स्थित एक एक ऐतिहासिक स्थान है जहाँ पर इंका सभ्यता के लोग निवास करते थे. यह जगह समुद्र तट से करीब 2430 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

यह ऐतिहासिक स्थल सेक्रेड घाटी के पर्वतों के टीले पर बना हुआ है जहाँ से उरुबम्बा नदी बहेती है. माचू पिच्चू को 14 वि सदी में बनाया गया था. बाद में इस जगह को " लॉस्ट सिटी ऑफ़ द इंका" नाम दिया गया. इस जगह को 7 जुलाई 2007 में विश्व के सात अजूबो में सामिल किया गया था.
दो महान इंका शासक पच्क्युटेक इंका युपनक्वि (1438-71) और तुपक युपनक्वि (1472-93) के शाहेरानी सनकाल में निर्माण हुआ था. लेकिन इसके 100 साल बाद सन 1572 में स्पेनिस ने इंका को जित लिया था.  हेरानी की बात तो यह है की माचू पिच्चू का गढ़ इंका की राजधानी कस्को से करीब 80 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है पर फिर भी स्पेनिस को कभी भी इसके बारे में पता नहीं चला था.

माचू पिच्चू का इतिहास, जानकारी और रहस्य | History about Machu Picchu in Hindi
इंका सभ्यता - Inca Civilization
इस सभ्यता को रहस्यमई सभ्यता भी कहा जाता है क्यूंकि वैज्ञानिक इस सभ्यता के रहस्यों को खोजने में नाकामयाब रहे है. वैज्ञानिको को यहाँ पर अधिकांस मात्र में कंकाल मिले है परंतु हेरानी की बात तो यह है की ज्यादातर कंकाल महिलाओं का है.

माचू पिच्चू का इतिहास, जानकारी और रहस्य | History about Machu Picchu in Hindi
माचू पिच्चू की शोध किसने की? - Who Discovered The Machu Picchu
माचू पिच्चू की खोज अमेरिका के इतिहासकार हिरम बिंघम ने सन 1911 में की थी. स्थानीय लोगो को तो इस जगह के बारे में मालूम था लेकिन बाहरी दुनिया के लोग इस जगह से बिलकुल भी अंजान थे. उन्होंने बताया की यह जगह इंका सभ्यता का आखिरी स्थान है. बिंघम ने ही इस रहस्यमई जगह को "The Lost City" नाम दिया था. 

माचू पिच्चू का इतिहास, जानकारी और रहस्य | History about Machu Picchu in Hindi
माचू पिच्चू का रहस्य - Mystery of Machu Picchu
इंका सभ्यता की हकीक़त को आजतक कोई भी समज नहीं पाया है. इंका सभ्यता के दौरान लिखाई का प्रबंध ना होने की वजह से कोई लिखित दस्तावेज़ भी नहीं मिले है. जिसके कारन कोई भी इसके रहस्यों से पर्दा नहीं उठा पाया है की आखिर माचू पिच्चू का निर्माण क्यूँ करवाया गया था और कैसे यह स्थान इतनी जल्दी पूरी तरह से खाली हो गया.

इस जगह पर इंका सभ्यता की महिलाएँ भगवान सूर्यनारायण को अपनी बलि देती थी. उनके शवों को यहाँ पे दफनाया जाता था. जिसके चलते यहाँ पर महिलाओ के कंकाल पाए जाते थे. इसी को आधार बनाकर माचू पिच्चू को "वर्जिन ऑफ़ द सन" नाम दिया गया लेकिन बाद में इसी जगह पे पुरुषो के कंकाल भी मिलने लगे उसी वजह से इस थ्योरी को भी नकारा गया.

सभी तथ्यों को नकारते हुए कुछ आधुनिक वैज्ञानिको का यह मानना है की इस जगह का निर्माण दुसरे ग्रह से आए एलिएंस ने किया होगा क्यूंकि इतना शानदार आर्किटेक्चर इन्सान कर ही नहीं सकते लेकिन पेरू के रहेने वालो का कहेना है की हमारे पूर्वज शानदार आर्किटेक्चर थे जो बेहतरीन कला को जानते थे. इसी वजह से वैज्ञानिक की यह थ्योरी भी गलत साबित हुई.

फ़िलहाल दुनियाभर के पर्यटक और वैज्ञानिक इस जगह के बारे में और भी ज्यादा जानने का प्रयत्न कर रहे है.

माचू पिच्चू का इतिहास, जानकारी और रहस्य | History about Machu Picchu in Hindi

माचू पिच्चू घटी का सौंदर्य - Beauty of Machu Picchu
माचू पिच्चू समुद्र के स्तर से करीब 2430 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह अमेरिका महाद्वीप का एक खुबसूरत स्थान है. माचू पिच्चू उरुबम्बा घाटी के पहाड़ी स्तंभों के ऊपर स्थित है. 

इस जगह पर आप बस और ट्रेन से भी जा सकते हो लेकिन हेलिकोप्टर से इस जगह पर जाने का मझा ही कुछ अलग है.
इस जगह पर शुक्ष्म रूप से पत्थरो का निर्माण करवाया गया है. इस में बिना चुने के प्रयोग से पत्थरों को एक दुसरे के साथ चिपकाया गया है.  माचू पिच्चू की सबसे प्रशिद्ध रचना में सूर्य का मंदिर समावेस होता है जिसमे इंतिहूआताना(Intihuatana Stone) पत्थर सामिल है.

माचू पिच्चू का इतिहास, जानकारी और रहस्य | History about Machu Picchu in Hindi

माचू पिच्चू विश्व धरोहर - Machu Picchu world Heritage Site
माचू पिच्चू को सन 1983 में विश्वधरोहर में और सन 2007 में दुनिया के सात अजूबों सामिल किया गया था. माचू पिच्चू पेरू का सबसे आकर्षित स्थान है जो दुनियाभर के पर्यटकों को अपनी और खींचता है. इसी वजह से हर साल लाखो की संख्या में यहाँ पर लोग घुमने के लिए आते है. इस जगह पे कई सारे लुप्तप्राय प्रजाति के जानवर भी पाए जाते है.

माचू पिच्चू का इतिहास, जानकारी और रहस्य | History about Machu Picchu in Hindi

माचू पिच्चू के बारे में रोचक तथ्य - Interesting Facts about Machu Picchu

1. माचू पिच्चू को सन 1450 के आसपास बनाया गया था लेकिन यह दुनिया के सामने सन 1911 में आया था जब अमेरिका के इतिहासकार Hiram Bingham ने इसकी शोध की.

2. इंका के लोग Quechua (क्वेशुआ) भाषा में बात करते थे और आज भी कई सारे लोग यहाँ पर इस भाषा का प्रयोग करते है.

3. माचू पिच्चू का अर्थ होता है पुरानी चोटी.

4. माचू पिच्चू का निर्माण करने के लिए ग्रेनाईट पत्थर का इस्तमाल किया गया था जिसका वजन करीब 55 टन था. पत्थर को कुछ इस तरह से फिट किया गया था की इसके अन्दर एक ब्लेड भी जा नहीं सकती.

5. पुरातत्ववेत्ताओं के अनुसार यह जगह को कृषि के लिए बनाया गया होगा और 14 वि सदी के आसपास इस जगह पर करीब 1000 लोग निवास करते होंगे.

6. माचू पिच्चु में इमारते, मंदिर और अभ्यारण भी मोजूद है.

7. पहाड़ी के किनारे से गिर ना जाए ईसके लिए इंका के लोगो ने 600 से भी ज्यादा छतों का निर्माण किया था.

8. इंका के लोगो ने एक दुसरे के साथ संपर्क बनाए रखने के लिए माचू पिच्चू और इसके आसपास के क्षेत्र में 18000 मिल तक Communication System और Trails Connection का निर्माण किया था.

9. Archaeologists ने इस बात का पता लगाया की यहाँ पर तिन मुख्य सरचनाए है जिसमे सूर्य का मंदिर, तिन खिड़की वाला दरवाजा और इंतिहूआताना पत्थर (Intihuatana Stone) सामिल है.

10. पेरू में बहोत ज्यादा भूकंप आते है, इसी वजह से माचू पिच्चू को इस तरह से बनाया गया है की भूकंप का इस पर कोई भी प्रभाव ना पड़े. एसा कहा जाता है की भूकंप के वक्त यहाँ के पत्थर हिलते है.

11. माचू पिच्चू में किसी को भी फिल्म की शूटिंग करने की अनुमति नहीं दी जाती है लेकिन सुपर स्टार रजनीकांत की फिल्म "रोबोट" के एक गीत का यहाँ पर शूटिंग किया गया था. इस को शूट करते वक्त माचू पिच्चू के कुछ हिस्से को क्रेन से थोडा नुकसान हुआ था जिसके कारन बहोत बड़ा हंगामा भी हुआ था.

दोस्तों, आपको History about Machu Picchu in Hindi जानकारी कैसी लगी हमे कोमेंट करके जरुर बताना और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरुर करना.

No comments:

Powered by Blogger.