Mysterious Facts about area 51 in Hindi | क्यां है एरिया 51 का रहस्य ? जाने पूरा सच

Secrets about area 51 in Hindi - एरिया 51 का रहस्य

Las Vegas से करीब 83 मिल की दुरी पर मोजूद नेवाडा रेगिस्तान है जो अपनी गोपनीयता के लिए दुनियाभर में मसहुर है और यहीं पर स्थित है एरिया 51. Area 51 एक एसी रहस्यमई जगह है जो अमेरिका की सरकार ने बनाई है. इस जगह के बारे में यहाँ की सरकार किसी को भी खुलकर कुछ भी नहीं बताती है. कहा जाता है की यहाँ पर एलियंस को रखा गया है. खैर बात जो भी हो लेकिन अभी तक किसी के पास इस बात का पुक्ता सबुत नहीं है.

आज इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है इसी रहस्यमई जगह जिसको एरिया 51 के नाम से जाना जाता है.

क्यां है एरिया 51 का रहस्य ? जाने पूरा सच  | Mysterious Facts about area 51 in Hindi

एरिया 51 क्यां है? - What is Area 51?
एरिया 51 एक सैन्य मिलेट्री इलाका है जो पश्चिमी सयुंक्त राज्य अमेरिका के नेवाडा के दक्षिण में स्थित है. इस जगह को नेवाडा टेस्ट एंड ट्रेनिंग रेंज कहा जाता है. इसी जगह को एरिया 51 कहा जाता है.

चलिए जानते है Secrets about area 51 in Hindi
1. कहा जाता है की इस जगह पर सन 1947 में एक UFO ब्लास्ट होकर गिरा था जिसमे से एक एलियन की लास बरामद हुई थी. यह एलियन 4 फीट का था और मानव की आकृति का था.

2. एरिया 51 में एलियन के मिलने की खबर दुनयाभर में फ़ैल गई जिसके कारन अमेरिका ने इस जगह को Restriction zone घोषित कर दिया.रिपोर्ट के मुताबिक आज भी इस जगह पर एलियन के ऊपर रीसर्च चल रहा है. लेकिन किसी के पास भी इसके पुकदा साबुत नहीं है और नाही अमेरिका इस बात को सच बताता है.

3. इस जगह के आसपास भी जाने पर प्रतिबंध लगाया गया हो और गोलीमार ने का भी आदेश जारी किया गया है जिसके कारन एरिया 51 में असल में क्या चल रहा है इसके बारे में किसी को भी सच्चे साबुत नहीं मिल पाए है.

4. हालाकि वहां पर काम करने वाले एक 80 साल के वैज्ञानिक Boyd Bushman अपनी मृत्यु के कुछ दिनों पहेले अगस्त 2014 को एलियन की तस्वीर भेजी थी और कहा था की एरिया 51 और एलियन दोनों ही सच है और वे पिछले कई सालो से एरिया 51 में काम कर रहे है.

उन्होंने अपने इंटरव्यू में आगे बताया था की एरिया 51 में 18 एलियन इन्सानों के साथ काम कर रहे है. उन्होंने कहा की एलियन "Quintumnia" नामक प्लानेट से आए थे. हालाकि अधिकारिक तौर से इन सभी तथ्यों को नकारा गया.

5. इस रहस्यमई जगह के बारे में लोगो को जानने की दिल्चस्बी बढती ही गई और एक बार फिर से यह रहस्यमई जगह चर्चा में आई जब अमेरिका ने सन 1996 में नेवाडा के निर्जन highway 375 का नाम बदलकर Extraterrestrial Highway रख दिया गया.

6. एरिया 51 इतना ख़ुफ़िया है की अमेरिका के किसी भी नक्से में एरिया 51 का जिक्र नहीं है.

7. सन 2013 में पहेली बार CIA ने एरिया 51 के बारे में पुष्ठी की और बताया की यह जगह U-2 एयरक्राफ्ट के निर्माण और टेस्टिंग से जुडी हुई है.

8. एरिया 51 की तस्वीर लेने की अनुमति किसी भीदेश की Satellite को नहीं है है लेकिन जब सन 1988 में अमेरिका और रशिया के बिच में शीत युध्ध चल रहा था तब रशिया की Satellite ने पहेली बार एरिया 51 की तस्वीर जाहिर की थी.

9. रुसी सॅटॅलाइट की वजह से दुनिया के सामने पहेली बार एरिया 51 की तस्वीर सामने आई. इन तस्वीरों से पता चला की एरिया 51 में 8 रन वे है और यह अमेरिका का सबसे सुरक्षित एयर बेस है.

10. एरिया 51 की चारो और बाड लगाई गई है ताकि कोई इन्सान या जानवर इसके भीतर किसी भी समय अन्दर जा ना सके. इसके बहार चारो और हथियारों से लेस सैनिक घूम रहे है.

11. इस जगह के आसपास रहेने वाले सभी लोगो के घर को जबरदस्ती खाली करवा दिया गया था.

12. कहा जाता है की इस जगह में काम करने वाले सभी लोगो को अपने काम के बारे में पूरी जानकारी बताई नहीं जाती है.

13. एरिया 51 पर National Geography ने एक Documentary भी बनाई है ताकि इसके बारे में और ज्यादा जानकारी हांसिल की जा सके. इसमें एरिया 51 को दुनिया का सबसे Mysterious मिलेट्री अड्डा बताया गया है. पर ज्यादातर लोग एरिया 51 को Alien Research Center ही मानते है.

14. हाल ही मे अमेरिका में किए गए एक सर्वे के मुताबिक अमेरिका के 57 प्रतिसद लोग एसा ही मानते है की एरिया 51 में एलियंस और UFO को रखा गया है.

15. यह जगह बहोत ही खतरनाक है क्यूंकि यदि यहाँ पर आपकी जान नुक्लियर हथियार और एलियंस से बच भी जाती है तब भी आपकी जान को खतरा है. दरसल इस जगह पर कई जहरीले मैटेरियल्स अनसेफ तरीके से डंप किए गए है. इस वजह से इस जगह पर जाने से आपको कैंसर भी हो जाता है.

16. कहा जाता है हलिकोप्टर से इस जगह की निगरानी की जाती है और इसके अलावा इसके आसपास के क्षेत्र में सेंसर लगाया गया है जिससे किसी भी हलचल का पता लगाया जा सके.

खैर जो भी हो लेकिन जिस तरह से अमेरिका पूरी दुनिया से एरिया 51 को छुपाना चाहता है इससे एक बात तो पक्की है की उस जगह पर जरुर कोई न कोई ऐसे राज छिपे हुए है जो अमेरिका दुसरो को बताना नहीं चाहता है. हो सकता है की एलियन और UFO की बात सच्ची हो. जो भी हो अगर future में इससे संबधी और कोई जानकरी उपलब्ध होती है तो इस आर्टिकल को जरुर अपडेट किया जाएगा.

दोस्तों, यदि आपको क्यां है एरिया 51 का रहस्य ? जाने पूरा सच  | Mysterious Facts about area 51 in Hindi आर्टिकल पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करना.

यदि आपको यह सारी बातें Video के रूप में चाहिए तो निचे दिए गए लिंक से हमारी Channel को आज ही Subscribe करे. ताकि सभी video की Notification आपको मिलती रहे.


Click here :- The Facts File

यह भी पढ़े:-







No comments:

Powered by Blogger.