Difference Between Male and Female in Hindi

प्रकृति ने हमारी यह दुनिया बहोत ही सुन्दर बनाई है. जिसमे तरह-तरह के जंगल, जानवर और रंग बे रंगी पक्षी मौजूद है. वैसे तो प्रकृति की बनाई हुई सभी चीजें बहोत ही बेमिसाल है पर इंसानों का सर्जन सबसे अलग है. इंसानों की बात जब भी आती है तो इसमें पुरुष और महिलाएं दोनों का जिक्र होता है. 

आज के समय में स्त्री और पुरुषों को एक ही सामान गिना जाता है लेकिन महिलाओं और पुरुषों के बीच में भी बहोत सारी बातें एक दूसरे से अलग है. बहोत ही कम लोगो को पता होगा की भले ही स्त्री और पुरुष को भगवान ने बनाया हो और भले ही आज का जमाना इन दोनों (महिला और पुरूष) को एक सामान गिनता हो लेकिन जीव-विज्ञान के द्रष्टिकोण से कई सारी एसी बातें है जो महिलाओं और पुरुषों को एक दूसरे से अलग बनाती है. Difference Between Male and Female in Hindi

महिलाओं और पुरुषों के बीच में यह अंतर होता है, जाने मजेदार तथ्य | Remarkable Facts about Male and Female in Hindi

चलिए जानते है Remarkable Facts about Male and Female in Hindi 

1. पुरुषों का गणित महिलाओं से ज्यादा अच्छा होता है
ऑस्ट्रेलिया के International Institute of Applied Systems Analysis शोधकर्ताओं ने बताया की पुरुषों और महिलाओं के दिमाग की संरचना काफी अलग होती है इसी वजह से पुरुषों का झुकाव गणित की और ज्यादा होता है जबकि महिलाओं की यादास्त बेहतर होती है जिसकी वजह से वो रट्टा मारने में अधिक सक्षम होती है.

2. आकार में होते है पुरूष 10 प्रतिसद बड़े
अगर बात करे हाइट की तो महिलाओं की तुलना मे में पुरूष औसतन 10 प्रतिसद बड़े होते है.

3. महिलाएं रिस्क लेने से डरती है
पुरूष महिलाओं की तुलना मे में ज्यादा "Risk Taker" होते है. जबकि ज्यादातर हमेशा रिश्क लेने से डरती है. एसा इस लिए होता है क्योंकि पुरुषों के अन्दर टेस्टोस्टेरोन नामक होर्मोन ज्यादा मात्रा में होता है जो उनको Risk Taker बना देता है.

वैसे महिलाओं की बात करे तो वो हमेशा दूसरों का ख्याल रखने के बारे में सोचती है इसी वजह से बेवजह ख़तरा उठाना उन्हें पसंद नहीं होता है.

4. Woman Eat 4.5 LB of Lipstick During Their Lives
जब भी कही पे बहार जाना होता है तो महिलाएं है बिना मेकअप के बहार नहीं निकलती है और अपने इन्ही शौक की वजह से महिलाएं अपने पुरे जीवनकाल में औसतन 2 किलोग्राम लिपस्टिक को चट कर जाती है मतलब खा जाती है.

5. महिलाओं का Night Vision बहोत ही अच्छा होता है
पुरुषों के मुकाबले महिलाएं रात में बेहतर देख सकती है और रंगों को भी अच्छी तरह से पहेचान सकती है. वैसे तो देखने की इन्द्रिया दोनों की ही एक सामान ही होती है पर अपने व्यवहारिक जीवन के कारन स्त्रियाँ रात में भी बेहतर देख सकती है.

6. शारीरिक तौर पर पुरूष महिलाओं से होते है 30 प्रतिसद ज्यादा मजबूत 
यह गुण तो पुरुषों को प्रकृति का उपहार ही है क्योंकि पुरुषों को अपने परिवार की रक्षा और गुजरा करना होता है. वैसे एक सर्वे से यह बात भी सामने आई है की हर 20 महिलाओं में से औसतन एक महिला पुरूष से शारीरिक तौर पर ज्यादा मजबूत होती है.

महिलाओं और पुरुषों के बीच में यह अंतर होता है, जाने मजेदार तथ्य | Remarkable Facts about Male and Female in Hindi

7. Woman Get Drunk Faster Than Man
यह बात तो शायद सभी को मालूम ही होगी की महिलाऐ पुरुषों की तुलना मे ज्यादा तेजी से नशे में आ जाती है यानि जल्दी नशा चड जाता है. पर एसा क्यों होता है? यह बात शायद ही सभी को मालूम होगी.

दरअसल महिलाओं में एंजाइम की मात्रा बहोत ही कम होती है जिसके कारन शराब उनके शरीर में जाते ही खून में मिल जाती है जिसके कारण उनको जल्दी नशा हो जाता है वही दूसरी और पुरुषों के अन्दर यह एंजाइम ज्यादा होता है जो शराब को रक्त में जाते जाते ही खत्म कर देता है इसी वजह से पुरुषों को कम नशा होता है.

8. पुरुषों के मुकाबले महिलाएं जल्दी Mature हो जाती है
महिलाओं के अन्दर पुरुषों के मुकाबले बहोत ज्यादा हॉर्मोन जनित प्रतिक्रियाएं होती है जिसके कारन वो पुरुषों के मुकाबले जल्दी युवान हो जाती है यानि की ज्यादा समझदार(Mature) हो जाती है.

9. Better Listening Power than Man
महिलाएं पुरुषों की तुलनामें बेहतर सुन सकती है. लड़कियों के मस्तिक में लडको की तुलनामे 11 प्रतिसद ज्यादा न्यूरोन्स होते है जो उनकी सुनने की क्षमता को तो पुरुषों की तुलनामे ज्यादा बेहतर बनाती है.

10 पुरुष महिलाओं की तुलनामे ज्यादा बीमार पड़ते है
वैसे तो कहा जाता है की पुरुष महिलाओं की तुलनामे ज्यादा मजबूत होते है पर फिर भी वो स्त्रीओं से ज्यादा बीमार पड़ते है.  वैज्ञानिको का मानना है की स्त्रिओं का Pancreas (अग्न्याशय) पुरुषो की तुलनामे ज्यादा मात्रा में Cortin नामक हॉर्मोन को बनाता है जिसके कारन महिलाओं की Immunity System पुरुषों से ज्यादा मजबूत होती है. इसके अलावा पुरुष पर महिलओं की तुलनामे स्ट्रेस ज्यादा होता है जिसके कारण भी वो ज्यादा कमजोर पड जाते है.

11. पुरुषों के मुकाबले महिलाए जीती है ज्यादा
पुरुषों की तुलनामे औसतन महिलाएं 5 साल ज्यादा जीती है. पुरूषों को महिलओं की तुलनामे ज्यादा बीमारियाँ और स्ट्रेस होता है जिसके चलते उनका शरीर कमजोर होता ही रहेता है और बीमारी की लपेट में आ जाते है.

भले ही पुरुष शारीरिक तौर से मजबूत होते है पर वो ज्यादा भावुक और संवेदनशील होते है. वो खुल कर अपना दुःख जाया नहीं करते है जिसके चलते वो अन्दर ही अन्दर अपनी तकलीफों के साथ लड़ते रहेते है depression में चले जाते है, इसका सीधा असर उनके शरीर पर भी पड़ता है. यही वजह के पुरुषों का जीवनकाल जल्दी खत्म हो जाता है.

12. शरीर के अन्दर मौजूद अंगो का आकार भी होता है अलग
पुरुष और महिला दोनों ही इंसान है लेकिन दोनों के शरीर के भीतर के अंगो का आकार भी अलग-अलग होता है. पुरुषो का फेफड़ा और दिल महिलाओं की तुलनामे ज्यादा बड़ा होता है. 

वही दूसरी तरफ महिलाओं के लीवर, किडनी, स्टमक और थाइरोइड पुरुषों के मुकाबले ज्यादा बड़े होते है. इसके अलावा महिलओं के दिल की धड़कन पुरुषों के मुकाबले ज्यादा तेज होती है.

महिलाओं और पुरुषों के बीच में यह अंतर होता है, जाने मजेदार तथ्य | Remarkable Facts about Male and Female in Hindi

13. प्रजनन क्षमता में भी होता है फर्क
जहाँ पुरुषो को सेक्स करने की इच्छा 60 से 70 साल तक होती है वही महिलओं की सेक्स करने की इच्छा 40 साल बाद धीरे-धीरे खत्म होने लगती है.

14. कलर डिटेक्शन
महिलाए पुरुषो की तुलनामे ज्यादा कलर को पहेचान सकती है. महिलाए कलर के ज्यादातर shades को पहेचान सकती है जबकि पुरुष Red, Yellow, Green और Blue जैसे कलर को ही पहेचान सकते है. एसा इस लिए होता है क्यूंकि महिलाओं का रंग देखने वाले होर्मन पुरुषो के मुकाबले ज्यादा होते है.

यह भी पढ़े:-