Top 10 Most Dangerous Volcanoes in The World in Hindi
यह है दुनिया के 10 प्रलयकारी ज्वालामुखी, जो कर सकते है पृथ्वी को तबाह | Top 10 Most Dangerous Volcanoes in The World

यह बात तो हम सभी को पता है की हमारी पृथ्वी पर कई सारे ज्वालामुखी मौजूद है. इन ज्वालामुखिओं को सोता हुआ दानव भी कहा जाता है जो यदी उठ जाता है तो पृथ्वी को तबाह कर सकता है. वैसे सभी Volcanoes खतरनाक नहीं होते है, क्यूंकि कुछ ज्वावाल्मुखी सक्रीय होते है तो कुछ शांत भी होते है पर होते है सभी खतरनाक.

हमारी इस दुनिया में कई सारे ऐसे सक्रीय ज्वालामुखी है जिसके पास जाना मौत को दावत देने जैसा है पर कुछ ऐसे भी है जो यदी फटता है तो इसके आसपास के कई किलोमीटर के क्षेत्रो को तबाह कर सकता है. ऐसे ज्वालामुखी कभी-कभी पूरी जिव सृष्टि को भी तबाह कर सकता है.

यह सिर्फ बातें नहीं है लेकिन भूतकाल में एसा कई बार हो चूका है जब कोई ज्वालामुखी फटा हो और इसके आसपास के वातावरण को Normal होने में कई बर्षो लग गए थे. आज हम आपको दुनिया के 10 प्रलयकारी ज्वालामुखी के बारे में बताने वाले है, जो कर सकते है पृथ्वी को तबाह | Top 10 Most Dangerous Volcanoes in The World.
यह है दुनिया के 10 प्रलयकारी ज्वालामुखी, जो कर सकते है पृथ्वी को तबाह | Top 10 Most Dangerous Volcanoes in The World

1. Mount Vesuvius (विसुवियस)
जब भी खतरनाक ज्वालामुखिओं की बात आती है तो Vesuvius का नाम सबसे पहेले लिए जाता है क्यूंकि इस ज्वालामुखी की कर्तुस्त ही कुछ एसी है. यह ज्वालामुखी इटली के कैम्पानिया क्षेत्र की नैपल्स खाड़ी में मौजूद है जिसको  को Mount Vesuvius के नाम से जाना जाता है.

सन 79 में यह ज्वालामुखी फटा था जिसके कारन बड़ी मात्रा में लावा और राख उत्पन्न हुई थी जिसने करीब 21 मिल के क्षेत्र को तबाह कर दिया था. इस विस्फोट के कारन 300 लोगो की भयानक तरीके से मौत हो गई थी. इस ज्वालामुखी के कारन आसपास का तापमान बहोत ज्यादा बढ़ गया था. वहाँ पर मरने वाले सभी के शव बुरी तरह से जल गए थे जो घटना के करीब 1900 साल बाद सन 1980 में मिले थे.
यह ज्वालामुखी आखरी बार सन 1944 में फटा था जिसमे भी हजारो लोग मर गए थे. इस हादसे की घटना को आजतक स्थानिक लोग नहीं भूले है.
Popocatepetl Volcano -पोपोकटेपेटल ज्वालामुखी, Mexico City

2. Popocatepetl Volcano (पोपोकटेपेटल ज्वालामुखी)
यह ज्वालामुखी मैक्सिको सिटी से 70 किलोमीटर की दुरी पर है जिसकी ऊंचाई करीब 5,452 मीटर है. इस ज्वालामुखी की गिनती दुनिया के सबसे ज्यादा सक्रीय ज्वालामुखी में की जाती है, इसी वजह से इस पर हमेशा नजर रखी जाती है.

यह ज्वालामुखी सन 1994 से सक्रीय है और इसके अन्दर से लगातार राख और लावा निकलते रहते है. वैज्ञानिको के अनुसार यदी इस ज्वालामुखी में विस्फोट होता है तो यह करीब 2.5 करोड़ लोगो को अपने साथ ले डूबेगा.

Yellowstone Volcano, Yellowstone National park, America,यह है दुनिया के 10 प्रलयकारी ज्वालामुखी, जो कर सकते है पृथ्वी को तबाह | Top 10 Most Dangerous Volcanoes in The World

3. Yellowstone Super Volcano (येलोस्टोन ज्वालामुखी)
अमेरिका के Yellowstone National Park में मौजूद यह दुनिया का सबसे भयंकर सक्रीय ज्वालामुखी माना जाता है. यह आखिरी बार करीब 6 लाख 64 हजार साल पहेले फटा था. वैज्ञानिको के अनुसार यदि अब यह ज्वालामुखी फटता है तो पुरे अमेरिका सहित दुनिया के कई हिस्सों को अपनी तबाही का शिकार बनाएगा.

यह है दुनिया के 10 प्रलयकारी ज्वालामुखी, जो कर सकते है पृथ्वी को तबाह | Top 10 Most Dangerous Volcanoes in The World

4. The Campi Flegrei Super Volcano (कैम्पि फ्लेग्रेई ज्वालामुखी)
इस ज्वालामुखी को Phelgraen Fields (फ्लागरेन फ़ील्ड्स) भी कहा जाता है. इस ज्वालामुखी को दुनिया का सबसे खतरनाक ज्वालामुखी माना जाता है जो इटली में स्थित है. भूतकाल में इस ज्वालामुखी ने करीब 60 लाख लोगो को प्रभावित किया था. यदि इसबार यह ज्वालामुखी फटता है तो करोडो लोगो को तबाह कर सकता है.

यह है दुनिया के 10 प्रलयकारी ज्वालामुखी, जो कर सकते है पृथ्वी को तबाह | Top 10 Most Dangerous Volcanoes in The World
5. Nevado Del Ruiz Volcano (नेवादो डेल रुइज)
कोलंबिया में स्थित यह ज्वालामुखी 5,364 मीटर ऊँचा है. यह एक सक्रीय ज्वालामुखी है जो लगातार राख ओकता रहता है. सन 1985 में यह ज्वालामुखी आखिरी बार फटा था तब इसके विस्फोट की वजह से करीब 25 हजार से भी ज्यादा लोग मारे गए थे.
वैज्ञानिको के मुताबिक यह इतिहास का सबसे भयानक विस्फोट था और यदी इसबार यह ज्वालामुखी फटता है तो इसके कारन लाखो की संख्या में लोग मर जाएंगे.

Paricutin Volcano, मिचोआकेन-गुआनाजुआतो,Top 10 Most Dangerous Volcanoes in The World
6. Paricutin Volcano (परिकटीन ज्वालामुखी)
परिकटीन ज्वालामुखी मैक्सिको के मिचोआकेन-गुआनाजुआतो के ज्वालामुखी क्षेत्र में मौजूद है. इसी क्षेत्र में करीब 1400 ज्वालामुखी है जिनमे से यह सबसे कम उम्र वाला ज्वालामुखी है. इस ज्वालामुखी से उत्पन्न होने वाले लावा, राख और धुए ने आसपास की भूमि को बहोत ही नुकसान पहोंचाया है. फ़िलहाल तो यह ज्वालामुखी शांत पड़ा है पर वैज्ञानिको के मुताबिक अभी भी यह गर्म है और इसके नीचे की जमीन भी अस्थिर है जो इस बात का दावा करती है की यह एक बार फिर से सक्रीय होगा और बड़ा विस्फोट कर सकता है.

यह है दुनिया के 10 प्रलयकारी ज्वालामुखी, जो कर सकते है पृथ्वी को तबाह | Top 10 Most Dangerous Volcanoes in The World
7. Santa Maria Volcano (ग्वाटेमाला का सांता मारिया ज्वालामुखी)
Santa Maria ज्वालामुखी ग्वाटेमाला शहर से 130 किलोमीटर की दुरी पर है. इस ज्वालामुखी में सन 1902 में भयानक विस्फोट हुआ था जिसके कारन लगभग 75 लोगो की मौत हो गई थी और करीब 17 लाख लोग प्रभावित हुए थे.

Sakurajima Volcano - सकुराजिमा ज्वालामुखी, कागोशिमा प्रांत,जापान
8. Sakurajima Volcano (सकुराजिमा ज्वालामुखी)
यह ज्वालामुखी जापान के कागोशिमा प्रांत में स्थित है. यह ज्वालामुखी वर्तमान में जापान का सबसे सक्रीय ज्वालामुखी है, जो हमेशा लावा और धुआं छोड़ता रहेता है. इस ज्वालामुखी में सन 2009 में विस्फोट हुआ था जिसके कारन आसपास के 50 किलोमीटर के क्षेत्र तक हजारो लोग मारे गए थे. वैज्ञानिक मान रहे है की यदि यह ज्वालामुखी फिर से फटेगा तो पुरे जापान में तबाही मचा सकता है.

Galeras Volcano - ग्लेरस ज्वालामुखी, कोलंबिया, Top 10 Dangerous Volcanoes in the world
9. Galeras Volcano (ग्लेरस ज्वालामुखी)
यह ज्वालामुखी कोलंबिया का सबसे सक्रीय ज्वालामुखी है जो समुद्रतट से करीब 4,276 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है. ग्लेरस ज्वालामुखी कई हजार सालों से सक्रीय है. यह ज्वालामुखी में सन 1993 में छोटासा विस्फोट हुआ था जिसके कारन वहां पर मौजूद वैज्ञानिको की टीम और पर्यटकों की मौत हो गई थी. इस ज्वालामुखी में से लगातार आग के धुए निकल रहे है.

Turrialba Volcano - तुरीआल्बा ज्वालामुखी, कोस्टा रिका, सैन जोस शहर,कैलिफोर्निया

10. Turrialba Volcano (तुरीआल्बा ज्वालामुखी)
यह ज्वालामुखी कोस्टा रिका के मध्य में स्थित है जो कैलिफोर्निया के सैन जोस शहर से 60 किलोमीटर की दुरी पर मौजूद है. तुरीआल्बा ज्वालामुखी समुद्रतट से करीब 3,340 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. 

सितम्बर 2016 में इस ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ था इससे पहले यह करीब 130 सालो तक निष्क्रिय था. इस भयानक विस्फोट से काफी मात्रा में जानहानी हुई थी. इस ज्वालामुखी को पिछले कई दशकों का सबसे बड़ा विस्फोट माना जाता है.

दोस्तों, आपको Top 10 Most Dangerous Volcanoes in The World जानकारी अच्छी लगी है तो इसको शेयर जरुर करना. 

ऐसे ही कुछ और मजेदार आर्टिकल पढ़े: