UP के इस 25 साल के लड़के ने गाँव वालो की पानी की समस्या को किया दूर - Water Conservation : 25 Year Old Engineer Ramveer Tanwar's Efforts Revive Many Lakes in UP

दोस्तों, Global Warming की वजह से दुनियाभर में पानी की समस्या पैदा होती रहती है, ज्यादातर खेडूत अपने खेत के लिए बारिश के पानी पर निर्भर रहते है, ऐसे में यदि मानसून में अच्छी बारिश नहीं होती है तो इन लोगो को बहुत ही मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे इन्सान के बारे में बताने वाले है जो भारत देश के UP राज्य के एक छोटे से गाँव से है, जिन्होंने अपनी नौकरी छोड़कर गाँव वालो की समस्या को दूर किया. इस लड़के का नाम है Ramveer Tanwar.

इस रामवीर तंवर के बारे में विस्तार से जानेंगे, लेकिन इससे पहले जानते है की आज का आर्टिकल कौन से मुद्दों पर आधारित है.

1. Ramveer Tanwar has restored 10 ponds in UP since 2015.
2. Ramveer Tanwar has eager interest in water conservation since his college days.
3. There are no more ponds left in whole of Noida due to Urbanize. 

यह बात सभी को पता है की आज के दौर पर एक अच्छी जॉब पाना हर युवाओं का सपना होता है क्योंकि आज बहुत ही कॉम्पीटिशन बढ़ गई है. ऐसे में रामवीर तंवर ने अपने गाँव के लिए अपनी Engineering की नौकरी को छोड़ दिया था और गाँव के विकास के काम में लग गया था.
रामवीर तंवर ग्रेट नोएडा के Dadha गाँव का निवासी है. यह एक किसान का बेटा है इसी वजह से उनको किसान की तकलीफों के बारे में अच्छे से पता था. इसी वजह से रामवीर ने अपनी जॉब छोड़कर गाँव के लिए कुछ करने का विचार किया. उन दिनों ज्यादातर गाँव में पानी की समस्या थी जिसके कारन खेती अच्छे से नहीं होती थी.

रामवीर ने सोचा की की यदि में गाँव की पानी की समस्या दूर करुँगा तो बाकी का काम तो अपने आप ही हो जाएगा. इसी विचार को सच साबित करते हुए उन्होंने अपने जिले के 10 तालाब को साफ करके नया जीवन दिया. जो पूरी तरह से सुख चुके थे या तो गंदकी से भरे हुए थे.

गाँव वालो की समस्या को दूर करने वाला रामवीर तंवर |  Ramveer Tanwar who quit his job to save ponds
Image Source :- https://www.facebook.com/ramveertanwarg

रामवीर ने सबसे पहले जो तालाब में पानी था लेकिन गंदकी थी उन गंदकी को दूर करने का काम शुरू किया. इसके लिए उनको लोगो की जरूरत थी. सन 2014 में उन्होंने एक टीम बनाई जिनकी मदद से तालाबों में से गंदिकी दूर की. तालाब को बेहतर बनाने के लिए फ़िल्टर सिस्टम का इस्तेमाल किया जिसके कारन पानी सिंचाई के योग्य बना रहे. इसके अलावा उन्होंने तालाब में मछली पालन की भी व्यवस्था करवाई जिसके कारन पानी साफ रहे.

रामवीर को इस काम के लिए Social Media का भी काफी सहारा मिला. जब भी उनको मदद की जरूरत पड़ती थी तब वो सोशल मीडिया पेज "बूंद बूंद पानी" पर पोस्ट डाल देते थे जिसके चलते 100 लोग उनकी मदद के लिए पहुंच जाते थे.

आज रामवीर के कारन कई सरे जलाशय फिर से शुद्ध पानी से भर गए है. आप सभी से एक दरखास्त है की कृपया अपने गाँव और आसपास के किसी भी जलाशय में कचरा ना डाले ताकि वो गंदा ना हो. किसी भी जलाशय को गंदा करने के लिए कुच ही दिन लगते है पर यदि उन्ही जलाशय को शुद्ध करना होता है तो महीने लग जाते है. कृपया पानी की कीमत को समझे और पानी को शुद्ध रखे. क्योंकि "जल ही जीवन है"

यह भी पढ़े:-




loading...