Why Sea water is salty in Hindi - क्यों होता है समुद्र का पानी नमकीन ?

दोस्तों, हमारे सभी के दिमाग में यह सवाल ज़रुर आता होगा की नदी, तालाब, झरने और समुद्र सभी में बारिश का ही पानी आता है तो फिर सिर्फ समुद्र का पानी ही खारा या नमकीन क्यों होता है? Why is the ocean water salty in Hindi. 

यह बात तो हम सभी को पता है की हमारी धरती पर 70 प्रतिसद हिस्से में पानी भरा हुआ है पर इनमें से केवल 3 प्रतिसद पानी ही पीने लायक है और उन 3 प्रतिसद पानी में से भी करीब 2.4 प्रतिसद पानी बर्फ के रूप में जमा हुआ है. मतलब की हमारे पास सिर्फ 0.6 प्रतिसद पानी ही मीठा और पीने लायक है.

ऐसे में हर किसी के मान में सवाल आता है की आखिर समुद्र में भी बारिश और नदियों का पानी आता है तो फिर वो नमकीन क्यों होता है? आज के इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में बात करने वाले है की समुद्र का पानी खारा कैसे होता है? Why is the ocean water salty in Hindi

Why Sea water is salty in Hindi - क्यों होता है समुद्र का पानी नमकीन ?

समुद्र का पानी खारा क्यों होता है?
हम सभी ने स्कूल में यह बात ज़रुर सुनी होगी की नदी का पानी समुद्र में जाकर मिलता है और इसके बाद समुद्र में मौजूद उस पानी का बाष्पीकरण होकर बादल के रूप में ऊपर चला जाता है. इसके बाद यही बादल बारिश के रूप में धरती पर गिरता है जो तालाब और नाले में गिरता है. बाकी का पानी अपने वेग के कारन नदी में जाकर मिलता है और नदी जाकर समुद्र में मिलती है. यह चक्र लगातार चलता रहता है.
यह तो बात हुई समुद्र के पानी के बाष्पीकरण की और बारिश के गिरने की. लेकिन फिर भी हमारा सवाल तो खड़ा ही रहता है की जब बारिश के कारण आया हुआ मिठा पानी नदी के माध्यम से समुद्र में जाता है तो आखिर समुद्र का ही पानी खारा क्यों होता है? या फिर यह कहे की पानी के चक्र की इस प्रक्रिया में नमक कहाँ से आया? सवाल तो सही ही है? एसा तो होना नहीं चाहिए है.
दरअसल जब भी बारिश गिरती है तो हवा में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड जैसी कई सारी गैस बारिश के पानी से संपर्क में आती है. जिसके कारण यह हल्का सा नमकीन हो जाता है. इसके बाद यही पानी बहते वक्त चट्टान और पहाड़ों से निकलता है जो पहाड़ में मौजूद नमक को भी अपने साथ मिला लेता है और नदी में जाकर गिरता है. नदी में भी यह नमक चला जाता है जो बाद में नदी के साथ बहकर समुद्र में चला जाता है. नदी लगातार गतिशील होती है जिसके कारन नमक नदी में नही रहता है और नदी का पानी मिठा लगता है.

इस तरह थोड़ा-थोड़ा करके नमक समुद्र में मिलता ही जा रहा है, यह प्रकिया समुद्र की उत्पति के वक्त से होती रहती है जिसके कारन समुद्र का पानी लगातार नमकीन या खारा होता जा रहा है. समुद्र नदी की तरह गतिशील नहीं है की अपना पानी बहाकर बहार ले जाए और सारा नमक बहार फेंक दे. इसी वजह से समुद्र का पानी खारा होता है.
दोस्तों, उम्मीद है आपको समुद्र का पानी खारा क्यों होता है? | Why is the ocean water salty in Hindi आर्टिकल ज़रूर पसंद आया होगा. यदि आपके मन में कोई सुझाव है तो हमे कमेंट करके ज़रुर बता सकते हो.
loading...