भारत की यह 15 बातें जानकर आपको गर्व होगा | Top 15 Proud Moments of India in Hindi

15 Moments that made us proud to be Indian in Hindi

भारत का इतिहास सदीओ से काफी गौरवशाली रहा है. दुनिया में भारत ही एक मात्र एसा देश है जहाँ पर हर जाती के लोग एक दूसरे से मिल जुलकर रहते है. हमारे देश का इतिहास काफी पुराना है और कई सारे लोगो इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी. यदि आपको भारत के इतिहास के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो भारत के बारे में संपूर्ण जानकारी आर्टिकल पढ़े.

आज हम आपको Top 15 Proud Moments of India in Hindi के बारे में बताने वाले है जिसको जानकर आपको भारतीय होने पर गर्व होगा.

भारत की यह 15 बातें जानकर आपको गर्व होगा  | Top 15 Proud Moments of India in Hindi

1. भारत की Space Agency का नंबर दुनिया की 5 सबसे बड़ी Space Agency में आता है.

2. 24 सितम्बर 2014 को मंगल पर पहुँचने के साथ ही भारत विश्व में अपने प्रथम प्रयास में ही सफल होने वाला पहला देश तथा सोवियत रूस, नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के बाद दुनिया का चौथा देश बन गया है. इसके अतिरिक्त यह मंगल पर भेजा गया सबसे सस्ता मिशन भी है. भारत एशिया का भी ऐसा करने वाला प्रथम देश बन गया.

3. चलिए एक नजर डालते है बहार के देशों में मौजूद भारतीयों पर

  • करीब 38 प्रतिसद अमेरिका के डॉक्टर भारतीय है
  • अमेरिका में मौजूद करीब 12 प्रतिसद वैज्ञानिक भारतीय है.
  • नासा में मौजूद 36 प्रतिसद वैज्ञानिक भारतीय है.
  • Microsoft में काम करने वाले करीब 34 प्रतिसद employees भारतीय है.
  • IBM में काम करने वाले करीब 28 प्रतिसद लोग भारतीय है.
  • Intel में काम करने वाले 17 प्रतिसद लोग भारतीय है.
  • इसके अलावा भी हर एक जगह पर भारतीयों का बोल बाला है.
4. क्या आपको पता है की शैम्पू की शोध भी भारत में ही हुई थी. प्राचीन भारत में शैम्पू जड़ी बुटीयों से बनाया जाता था. शैम्पू शब्द संस्कृत भाषा के शब्द "Champu" से लिया गया था, जिसका मतलब होता है "Massage".

5. आज पूरी दुनिया में जो "कुंग फू" है यह भारत की ही देन है. लेकिन बाद में चाइना ने इसको पेटंट करवा कर अपने नाम कर लिया है.

6. यह बात तो हमको पता ही है की KFC बहुत ही बड़ी कंपनी है जो सिर्फ और सिर्फ Non-veg खाना ही बनाती थी लेकिन उस बड़ी कंपनी ने सिर्फ और सिर्फ भारत के लिए ही शाकाहारी menu introduce किया है. 

7. विश्व का सबसे ऊँचा रेलवे ब्रिज जिसका नाम है "Chenab Bridge" भारत के जम्मू कश्मीर में बनाया जा रहा है जो कुतुबमीनार से पांच गुना और एफिल टावर से 40 मीटर ऊँचा है.

8. ONE DAY INTERNATIONAL में सबसे पहले डबल सेंचुरी मारने वाला खिलाड़ी भारतीय ही था जिसका नाम "सचिन तेंदुलकर" है. वही भारत के नाम ही सबसे ज्यादा 5 डबल सेंचुरी मारने का रिकॉर्ड है.
9. दुनिया में अब तक हुए सभी कबड्डी के वर्ल्ड कप भारत ने ही जीते है.

10. दुनिया का सबसे ऊँचा क्रिकेट का मैदान ही भारत के पास है जो हिमाचल प्रदेश में मौजूद है.

11. भारत में हर 12 साल में कुंभ मेले का आयोजन होता है, जिसमे सभी धर्म के लोग एकत्रित होते है. इस लिहाज से यह पूरी दुनिया का सबसे बड़ा मेला है.

12. आज पुरे विश्व में जो English Language (अंग्रेजी साहित्य) मसहुर है इसकी उत्पति हमारे संस्कृत से ही हुई है. यहाँ तक की आज विज्ञान जीसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है यह सब भारतीय संस्कृति की ही देन है. योग, कुंफू, यह सभी भारतीय संस्कृति की कला है. तो कभी भी यह मत सोचना के कुंफू या योग चाइना की उत्पत्ति है.

13. पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा फिल्में भारत में ही बनती है.

14. हर साल 26 May को Switzerland में "Science Day" के रूप में मनाया जाता है क्योंकि उस दिन भारत के महान वैज्ञानिक डॉ एपीजे अब्दुल कलाम Switzerland गए थे.

15. चाँद पर पानी है इसको सबसे पहले खोज भारत ने ही की थी.

इसके अलावा भी भारत के बारे में एसी कई सारी बातें है जो हमको भारतीय होने पर गर्व महसूस करवाती है.

दोस्तों, यदि आपको भारत की यह 15 बातें जानकर आपको गर्व होगा - Top 15 Proud Moments of India in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और उनको भी भारतीय होने पर गर्व महसूस करने का मौका दे.

भारत की यह 15 बातें जानकर आपको गर्व होगा | Top 15 Proud Moments of India in Hindi भारत की यह 15 बातें जानकर आपको गर्व होगा  | Top 15 Proud Moments of India in Hindi Reviewed by The Facts File on August 25, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.