Wild facts about dingoes in Hindi

डिंगो के बारे में 15 रोचक तथ्य - Amazing Facts about Dingoes in Hindi

डिंगो के बारे में 15 रोचक तथ्य - Amazing Facts about Dingoes in Hindi

 15 wild Facts about Dingoes in Hindi

दोस्तों, आप में से बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जिन्होंने यह नाम शायद पहली बार सुना होगा. इसी लिए में बता देता हु की Dingo ऑस्ट्रेलिया का एक स्थाई निवासी प्राणी है जिसको ज्यादातर लोग एक जंगली कुत्ता समझते है. 

तो मैंने सोचा क्यों ना आज आप सभी को ऑस्ट्रेलिया की इस खतरनाक प्रजाति के बारे में विस्तार से बताया जाए क्योंकि आजतक Internet पर Dingoes के बारे में Hindi में एक भी आर्टिकल उपल्बध नहीं है. चलिए जानते है. 

15 Interesting Facts about Dingoes in Hindi

1. Dingo दिखने में तो बिलकुल भी गली के कुत्ते जैसा दीखता है लेकिन यह पालतू कुत्ता नहीं है, आज भी दुनियाभर के इतिहासकार यह बात समज नहीं पाए है की यह जानवर कभी पालतू था या जंगली ही था.

2. ज्यादातर लोग Dingo नाम सुनते ही समझते है की हम Hollywood की मशहूर फिल्म "A Dingo ate my Baby" के बारे में बात करते है. हकीक़त में यह फिल्म भी कोई काल्पनिक नहीं है बल्कि ऑस्ट्रेलिया के एक family की सच्ची घटना है.

3. Technically Dingoes कुत्तों की प्रजाति नहीं है बल्कि यह पालतू कुत्ते और Wolf के बीच की प्रजाति है. अधिकांश लोग मानते है की Dingo कभी भी पालतू नहीं बन सकते है क्योंकि यह इंसान सहित किसी भी जानवर को मारने से हिचकता नहीं है. इसी वजह से Dingoes को इंसानों की बस्ती के करीब भी आने नहीं दिया जाता है.

4. यह बात तो हम सभी को पता है की ऑस्ट्रेलिया में कंगारू और भेड की संख्या बहुत ही ज्यादा है और यह दोनों ही dingoes के मनपसंद शिकार है. इसके अलावा वो खरगोश और अन्य जंगली जानवरों का भी शिकार करता है.

5. Dingoes की मुख्य तीन प्रजातियाँ है. रेगिस्तान के इलाक़ो में सुनहरे लाल रंग के Dingoes पाए जाते है, ऑस्ट्रेलिया के जंगल में Alpine dingo की प्रजाति पाई जाती है वहीं और Dingoes की तीसरी प्रजाति North में पाई जाती है.

 

6. वैसे तो डिंगो को पालतू बनाना ख़तरों से खाली नहीं है लेकिन फिर भी ऑस्ट्रेलिया के अलग-अलग क्षेत्र में Dingoes को पालतू बनाने के लिए कानून है. जैसे के New South Wales में आप बिना किसी की अनुमति के डिंगो को पालतू बना सकते हो वही Queensland में डिंगो को पालतू बनाना गैर क़ानूनी है.

7. Dingoes का डर ऑस्ट्रेलिया में बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, खास करके जंगल के आसपास रहने वालो के लिए यह बहुत ही खतरनाक साबित होते है. पहले उनका खौफ इतना नहीं था लेकिन जबसे England के कुछ किसान अपने पालतू भेड़ के साथ यहाँ पर रहने के लिए आए तबसे बड़ी तादाब में Dingoes ने उन पर हमला करना शुरू कर दिया. इस तरह यह किसानों के सबसे बड़े दुश्मन बन गए.

8. आज Dingoes की गिनती ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े शिकारी के रूप में होती है.

9. Dingoes ज्यादातर 5 से लेकर 15 के समूह में आकार शिकार करते है, इस तरह से यह बाघ और शेर जैसे किसी भी बड़े जंगली जानवर का भी शिकार कर सकते है.

10. Dingoes भले ही दिखने में कुत्ते जैसे लगते है लेकिन इसकी ज्यादातर आदते भेड़ियों से मिलती है यहाँ तक की यह कुत्तों की तरह भौंकता नहीं है बल्कि भेड़ियों की तरह Howling करता है.

11. Dingoes के समूह में लगभग 12 से 15 लोग होते है, जिनमे से सबसे ताक़तवर नर और मादा एक दूसरे के साथ सहवास करते है. संभोग के बाद मादा डिंगो 5 से 6 बच्चे को जन्म देती है. बाकी के सदस्य इन बच्चों की देखभाल करते है.

12. समूह की प्रमुख मादा डिंगो ग्रुप के अन्य बच्चे को मार देती है क्योंकि वो चाहती है के ग्रुप के सभी लोग सिर्फ उनके बच्चों की ही देखभाल करे.

13. भले ही Dingoes एक खतरनाक जानवर है पर फिर भी यह ज्यादातर इंसानों पर हमला नहीं करता है और उनको देख कर भाग जाता है.

14. ज्यादातर cases में जंगल के कोई भी शिकारी जानवर Dingo पर हमला नहीं करता है पर किसान उनको अपनी बन्दुक का शिकार जरुर बनाते है और बनाते रहेंगे.

15. डिंगो का औसतन जीवनकाल 10 से लेकर 20 साल का होता है.

दोस्तों, आपको डिंगो के बारे में 15 रोचक तथ्य - 15 wild Facts about Dingoes in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसको सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करना.

यह भी पढ़े:-

  1. हिम तेंदुए के बारे में 15 रोचक तथ्य
  2. जिराफ की गर्दन लंबी क्यूं होती है?
  3. चीटियाँ लाइन में क्यूँ चलती है ?

2 comments:

  1. Hey Bhavesh Patel ,


    Excellent post with good information. I really like the list of several facts that you have shared about Dingo.


    Your each listed facts are so important and must be known by every person. Your facts about Dingo are really informative and also providing deep understanding.


    After going through this complete post i really gain good information about dingo and i am sure that this post will surely help several people & readers in understanding many things about Dingo.



    Eventually thanks for sharing your knowledge and such a fantastic post.


    Regards
    -Aadarsh

    ReplyDelete
  2. Thank you So much to reading our Blog and giving the valuable feedback.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.