Freelancing Kya Hai? best freelancer websites in Hindi

Freelancing से पैसे कैसे कमाए ?

Freelance एक एसा नाम है जो शायद आपको मालूम ही होगा. जब से कोरोना की महामारी आई है तब से Internet का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है. लोग ज्यादा से ज्यादा Online काम करके Earning करना चाहते है पर सवाल यह है कौन सा रास्ता सही है? क्या Internet से सच में पैसा earn किआ जा सकता है? क्या हम earn money online कर सकते है? How to earn Money online?

वैसे तो Internet से पैसा कमाने के लिए बहुत सरे तरीके है पर इनमें से कुछ ही Genuine है बाकी सब में आपको उल्लू बनाया जाता है और एक भी पैसा नहीं मिलता है. आजकल internet से पैसा कमाने के लिए तीन रास्ते सबसे बढ़िया है. जिसमे YouTube, Blogging और Freelancing का समावेश होता है. पर फिर से आपके मन में सवाल आएगा की Freelancing Kya Hai? इससे पैसे कैसे कमाए जाते है?

आज के आर्टिकल में आपको What is Freelancing और best freelancer website in Hindi के बारे में विस्तार से बताने वाला हु. उम्मीद है आपको Freelancing से पैसे कैसे कमाए ? जानकारी उपयोगी साबित होगी.

Freelancing Kya Hai? best freelancer websites in Hindi

Freelancing क्या है? - What is Freelancing in Hindi

Freelancing एक तरह की Service है जो हमको काम के बदले में पैसा देती है. मान लो की यदि आपके पास Content Writing का अच्छा खासा knowledge है तो आप अपने उस Knowledge के हिसाब से किसी दुसरे इन्सान के लिए content लिख सकते हो बदले में वो आपको पैसा देता है. इसी चीज को Freelancing in Hindi कहा जाता है.

एसा नहीं है की इसमें आप सिर्फ दुसरो के लिए Content ही लिख कर पैसा Earn कर सकते हो. यह तो मैंने सिर्फ Example बताया है. हकीकत में आप के पास जिस भी चीज का knowledge है उस चीज का इस्तेमाल करके आप घर बेठ कर 1 या 2 घंटे काम करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो. इसमें SEO, Scripting, Data Entry, Photo Editing इस तरह की हजारो Services उपलब्ध है. आप अपने Skill के हिशाब से choose कर सकते हो.

चलिए में बताता हु की लोग ज्यादा से ज्यादा कौनसी चीजो के लिए Freelancing की Demand करते है.

1. Content Writing
2. Data Entry
3. Online Teaching
4. Graphic Designing
5. Photo Editing
6. Web Designing
7. Digital Marketing
8. Multimedia Marketing
9. Blockchain and Cryptocurrency Programming
10. Amazon Web Service (AWS) Development
11. Mobile App Development
12. Artificial Intelligence (AI) Development
13. Data Analysis
14. Online Security and Ethical Hacking
15. Accounting and Bookkeeping
16. Virtual Assistance
17. Video Editing
18. Search Engine Optimization (SEO)
19. Excel Management
20. Social Media Marketing
21. Independent Sales
22. Videography
23. Photography
24. Translation
25. Career Coaching
26. Audio Transcription
27. Delivery Service
28. Tutoring
29. User Testing
30. Survey-Taking

यह एसी चीजें है जिसके लिए लोग ज्यादा से ज्यादा demand करते है. इसके अलावा आपके पास जो भी knowledge है इसके हिसाब से आप Freelancing कर सकते हो. उम्मीद है अब आपको समज में आ गया होगा की Freelancing Kya Hai? और आप कौन सी चीज से Freelancing कर सकते हो. 

How to withdraw money from freelancer app,Freelancing करने से क्या फायदा होता है?

Freelancing करने से क्या फायदा होता है?

1. Freelancing का सबसे बड़ा फायदा यह है की इसको आप अपने Current work को बिना disturb करे भी कर सकते हो.

2. आप सिर्फ 1-2 घंटे काम करके भी आसानी से 20,000 या उससे भी ज्यादा महीने का कमा सकते हो.

3. Freelancing का तीसरा सबसे फायदा है है की आप इसको किसी भी जगह से और किसी भी टाइम कर सकते हो. मतलब की इसके लिए आपको कोई Specific Time Slot नहीं चाहिए.

4. जहाँ पर job में आपको अपनी salary की लिए महीने की 10 तारीख तक wait करनी पड़ती है वंही Freelancing में आपको काम के बाद तुरंत ही payment कर दिया जाता है.

इसके अलावा कई सरे फायदे है Freelancer work के. अब सवाल आता होगा की how to withdraw money from freelancer app. तो चलिए इसके बारे में भी बात करते है.

How to withdraw money from freelancer app

हमने Freelancer में वर्क Find किया और सामने वाले को work Submit भी कर दिया अब वो हमको पैसा कैसे देगा? अगर हमने India से है किसी Company या Person के लिए वर्क किया है तो हम अपने Account में डायरेक्ट Transfer ले सकते है पर यदि वो Client इंडिया से बहार है तो इसके लिए हमे Paypal की जरूरत पड़ेगी. इसके बिना हम पैसा Transfer नही करवा सकते है.

यदि आप जानना चाहते हो की Paypal क्या है? इसके बारे में पूरी जानकारी तो यह आर्टिकल जरुर पढ़ना क्योंकि  इस आर्टिकल में विस्तार से Paypal के बारे जानकारी दी है. उम्मीद है आपको अब पता चल गया होगा की  how to withdraw money from freelancer. तो अब आगे बढ़ते है.

best freelancer websites

चलिए अब हम जानते है की Best Freelancer Website कौन सी है.

1. Freelancer.com
यदि आप Blogging और Content Writing के बारे में काम करना चाहते हो तो Freelancer.com सबसे बढ़िया वेबसाइट है. इसमें आपको बहुत सारी Category मिलेगी.

2. Upwork
Freelancing में सबसे ज्यादा Popular Site है Upwork क्योंकि इस Website पर आपको लगभग सभी प्रकार के काम मिल जाते हैं जो की हमने ऊपर बताए हैं. इसके साथ ही यह एक Trusted Website है जो की India में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है.

3. Fiverr.com
Fiverr.com एक Amazing Freelancing Website हैं. लेकिन इसमे आपको ज्यादातर $5 का ही प्रोजेक्ट मिलेगा. जो कुछ लोगो को महंगा भी लग सकता हैं. मगर Freelancers के लिए तो यह लाभदायक ही हैं. इसलिए यहाँ पर काम करके अच्छे पैसे कमाये जा सकते हैं.

4. Peopelhour
Peoplehour Website पर काम करके पैसा निकालना बहुत आसान हैं. यहाँ आपको काम की बहुत सारी Category मिल जाएगी. जैसे Design, Web & Mobile Development, Writing & Translation, Photo Retouching/Editing और भी बहुत सारी.

5. 99Designs
यदि आप को Graphic Design का अच्छा खासा knowledge है तो यह वेबसाइट आपके लिए बढ़िया है. क्योंकि यहाँ पर Website Graphics Designers और Graphics से Related ही Work होता है और यहाँ आपको बहुत ही ज्यादा काम भी मिल जाता है. इसलिए अगर आप एक Graphics Designer हैं तो 99Designs आपके लिए सबसे Best Website है.

निष्कर्ष

उम्मीद है आपको Freelancing Kya Hai? इसके बारे में अच्छे से पता चल गया होगा. साथ आपके मन में Freelancing से जुड़े दूसरे सवालों के जवाब भी आपको अच्छे से प्राप्त हो चुके होगें जैसे की लोग ज्यादा से ज्यादा कौन सी चीजों के लिए Freelancing की Demand करते है? बढ़िया Freelancing Website कौन सी है? Freelancing से पैसे कैसे ले सकते है?

यदि अप भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो हमको Comment करके जरुर बताना, आपके प्रश्न का समाधान जरुर किया जाएगा.

यदि आपको Freelancing Kya Hai? best freelancer websites in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और हमारे इस ब्लॉग को भी सब्सक्राइब करे.

Technology से जुड़े दूसरे आर्टिकल भी पढ़े:-

No comments:

Powered by Blogger.