Source of Vitamin B12 in Hindi - Vitamin B12 की कमी से क्या होता है? | B-12 के शाकाहारी स्रोत

विटामिन b12 कहाँ से मिलता है - Source of Vitamin B12 in Hindi

Vitamin B12 की कमी से क्या होता है? | B-12 के शाकाहारी स्रोत,विटामिन b12 कहाँ से मिलता है

विटामिन B12 के स्रोत

दोस्तों, यह बात तो हम सभी को पता ही है की विटामिन B12 हमारे शरीर के लिए बेहद ही ज़रुरी है. यह ज्यादातर Non-Veg में ही पाया जाता है, इसी वजह से मेरे जैसे कई सारे शाकाहारी लोगो के मन में सवाल आता होगा की विटामिन b12 कहाँ से मिलता है? विटामिन b12 बढ़ाने के लिए क्या खाए और विटामिन B12 के शाकाहारी स्रोत कौन से है.

आज के आर्टिकल में आपको विटामिन B-12 के शाकाहारी स्रोत के बारे में तो जानकारी मिलने ही वाली है साथ ही इसके बारे में भी बात करने वाला हु की विटामिन b12 क्यों ज़रुरी है? Vitamin B12 की कमी से क्या होता है? चलिए जानते है इसके बारे में.

Vitamin B12 की कमी से क्या होता है?

1. हमारे स्वास्थ्य के लिए विटामिन B12 बेहद ही ज़रुरी है, जीन लोगो के शरीर में विटामिन b12 की कमी होती है वो लोग बार-बार बीमार होते है और साथ ही कई सारे रोग से भी पीड़ित होते रहते है.

2. विटामिन B12 की कमी के कारन पेट की अनेक समस्या होती है.

3. इसके अलावा शरीर में कमजोरी, रक्त की कमी भी आती है.

4. विटामिन B12 की कमी के कारन आपको बहुत ही कम भूख लगती है.

5. एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी भी विटामिन B12 की कमी के कारन होती है.

6. कमर और पीठ के दर्द सहित हड्डियों से जुडी कई सारी बीमारियाँ होती है.

7. विटामिन B12 की कमी के कारन आपकी यादास्त पर भी काफी गहरा असर पड़ता है और आपको भूलने की समस्या होने लगती है.

8. हमारी Nervous System पर भी इसका काफी बुरा प्रभाव पड़ता है.

इसके अलावा भी महिलाओं को भी कई तरह की बीमारियाँ होती है जो बाद में उनके शिशुओ में भी आती है. इसी लिए जो लोग शाकाहारी है उनको जल्द से जल्द विटामिन B12 की खुराक लेनी चाहिए. आप चाहे तो इसको बहार से मंगवा सकते हो जिसके कारन आपके शरीर की विटामिन B 12 की कमी को पूरा किया जा सके.

Best Vitamin B12 Products 


Vitamin B12 के शाकाहारी स्रोत

मुख्य रूप से यह विटामिन सिर्फ और सिर्फ पशु आधारित foods में ही पाया जाता है जिसके कारन शाकाहारी लोगो में इसकी कमी होती है. यदि आप विस्तार से Vegan या Vegetarian है वो लोग कैसे विटामिन B12 प्राप्त कर सकते है? के बारे में जानना चाहते हो तो यह आर्टिकल जरुर पढ़े.

चलिए जानते है शाकाहारीओ के लिए विटामिन B के स्रोत.

1. दूध में विटामिन B 12 पाया जाता है तो आप रोजिंदा अपने आहार में इसको शामिल करके विटामिन B12 की कमी को पूरा कर सकते हो. 250 मिलीलीटर दूध में B12 के करीब 1.3 माइक्रोग्राम शामिल होता है.

2. आलू, गाजर, मुली, चुकुंदर आदि में भी विटामिन B12 पाया जाता है.

3. सोयाबीन के मिल्क को भी विटामिन B12 का अच्छा स्रोत माना जाता है.

इसके अलावा आपको मछली या अंडे का सेवन करना पड़ेगा पर यदि आप यह सब खाना पसंद नहीं करते हो तो आप बाजार से भी विटामिन B 12 की प्रोडक्ट्स मंगवा सकते हो.

 

उम्मीद है आपको Vitamin B12 की कमी से क्या होता है? | B-12 के शाकाहारी स्रोत आर्टिकल पसंद आया होगा. कृपया इसको अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरुर करे.

No comments:

Powered by Blogger.