Facts about Chimpanzee in Hindi | चिम्पैंजि के बारे में जानकारी और रोचक तथ्य

Amazing Facts and Information about Chimpanzees in Hindi – चिम्पैंजि के बारे में मजेदार तथ्य

चिम्पैंजि मानव, गोरिल्ला और ओरांगउटान की तरह होमिनिड़े परिवार का सदस्य है. चिम्पैंजि तक़रीबन 60 लाख साल पहेले मानव विकास की प्रकिया से अलग हो चुके थे. वर्तमान में चिम्पैंजि की 2 प्रजातिया है. एक प्रजाति का नाम है पैन पैनिस्कस जो एक आम चिम्पैंजि है. दूसरी प्रजाति का नाम है बोनोबो जो कांगो के जंगल में रहेता है.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको चिम्पैंजि के बारे में कुछ रोचक और मजेदार जानकारिया बताने वाले है.

चिम्पैंजि के बारे में जानकारी और रोचक तथ्य,Facts and Information about Chimpanzee in Hindi,Amazing Facts about Chimpanzees in Hindi,चिम्पैंजि के बारे में मजेदार तथ्य

1. चिम्पैंजि हमारे सबसे करीबी रिश्तेदारों में से एक है जिसका DNA हमारे DNA से करीब 98% मैच होता है.

2. आम नर चेम्प की ऊंचाई खड़े होने पर करीब 5.6 फीट होती है और इसका वजन करीब 70 किलोग्राम होता है.

3. बोनोबो नामक चिम्पैंजी की प्रजाती आम चिम्पैंजी की तुलनामे छोटे होते है लेकिन उनके हाथ-पैर लबे होते है.

4. चिम्पैंजीओ का जंगल में ओसतन जीवनकाल करीब 40 साल होता है वही कैद में रहेने वाले चिम्पैंजी करीब 50 से 60 साल जीवित रहेते है.

5. वैसे तो चिम्पैंजी बंदरो की तरज एक पेड़ से दुसरे पेड़ पर कूदते रहेते है पर वो चाहे तो हम इन्सानों की तरह दो पैरो पर भी चल सकते है.

6. एक दुसरे के साथ बात करने के लिए चिम्पैंजी हम इन्सानों की तरह ही संवाद करते है और बिलकुल हमारी तरह ही चहेरे के हावभाव बनाते है.

7. एक चिम्पैंजी की देखने की,सुनने की और सूंघने की क्षमता हम इन्सानों जैसी ही होती है.

8. चिम्पैंजियो की अन्य जानवरों की तरह पूंछ नहीं होती.

9. चिम्पैंजी वैसे तो शाकाहारी होते है और 300 से अधिक विभिन्न शाकाहारी चीजे खाते है हालाकि यह कभी कभी छोटे स्तनधारियो और पक्षिओ का शिकार करके उनको खाते है. यह झुण्ड में शिकार करते है.

10. प्रजनन काल के बाद मादा चिम्पैंजी करीब 8 महीने ले अन्तराल के बाद 1 बच्चे को जन्म देती है. जन्म के समय उसका वजन करीब 1.8 किलोग्राम होता है.

11. आज पूरी दुनिया में चिम्प्स की प्रजातिया धीरे-धीरे कम होती जा रही है और इसको एक लुप्तप्राय प्रजाति घोषित किया जा चूका है. इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ़ नेचर के रिपोर्ट के अनुसार चिम्पैंजियो की संख्या में कम होने में मुख्य भूमिका इन्सानों की है और दुसरे नंबर पर Leopards ऑफ़ Lions द्वारा शिकार की वजह से भी संख्या में कमी आ रही है.

12. महिला चिम्पैंजी अपना अधिकांस समय दूसरी महिला चिम्पैंजी के साथ बिताना पसंद करती है.

13. चिम्पैंजियो को भी इन्सानों की तरह कुछ सामान्य बीमारिया होती है लेकिन वो इसका इलाज खुद ही कर लेते है क्यूंकि वो जडीबुटीओ के अच्छे जानकार होते है.

14. चिम्पैंजियो का दिमाग बहोत ही तेज होता है जिनके कारन उने Sign Language सिखाए जाने पर तुरंत ही सिख लेते है और दुसरे चेम्प्स को भी आसानी से सिखा सकते है.

15. चिम्पैंजी जमीन पर ओर पेड़ पर दोनों जगह पर रहेते है. दिन भर यह जमीन पर रहेना पसंद करते है और रात के समय पेड़ पर सोते है.

16. ज्यादातर चिम्पैंजी समूह में रहेते है जो लगभग 100 के आसपास का झुण्ड होता है और इस समूह में एक लीडर होता है.

उम्मीद है आपको चिम्पैंजि के बारे में जानकारी और रोचक तथ्य – Facts and Information about Chimpanzee in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा होगा. यदि चिम्पैंजी के बारे में आपके पास और ज्यादा जानकारी है तो हमें कमेंट करके जरुर बताना ताकि हम इस आर्टिकल को अपडेट कर सके.

यह भी पढ़े:-

  1. 10 हमशकल जिव जिसके बिच में आप फर्क पता नहीं कर पाएगे
  2. यह है दुनिया का सबसे बड़ा स्तनधारी जिव जिसके बारे में सायद आप नहीं जानते होंगे.
  3. Tasmania टाइगर के बारे में रोचक तथ्य
  4. रमप्रसाद एक बहादुर हाथी
  5. खरमोर पक्षी के बारे में जानकारी और रोचक तथ्य

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!