परमाणु बम के बारे में रोचक तथ्य | Facts of Nuclear Bomb in Hindi

परमाणु बम के बारे में रोचक तथ्य | Unknown Facts of Nuclear Bomb in Hindi

nuclear bomb facts in hindi
nuclear bomb facts in hindi

आज के दोर पर विज्ञान ने हर किसी क्षेत्र में उन्नति हांसिल करली हे. पर इस सभी क्षेत्र में सबसे आगे हे परमाणु खोज. लेकिन विज्ञान की यह खोज भविष्य में पूरी मानव जाती को भी खतरे में डाल सकती हे. कितना खतरनाक यह हथियार हे, और इसकी ताकत क्या होती हे यह सारी बाते आपको इस लेख में मिलेगी तो हो जाईये तैयार एक रोमान्चक जानकारी के लिए.


परमाणु बम के बारे में रोचक तथ्य - Interesting Facts about Nuclear Bomb लेख को आगे बढ़ाने से पहेले जान लेते हे की आज के इस लेख में कोनसे टॉपिक पर बात होने वाली हे.
·        परमाणु बम क्या हे?
·        क्या होता हे जब गिरता हे परमाणु बम
·        सबसे पहेला परमाणु बम किस देश ने बनाया था
·        परमाणु हमले से कैसे बचे
·        क्या होगा अगर दुनिया भर के सारे परमाणु बम फट जाएगे
·        परमाणु बम के रोचक तथ्य

परमाणु बम के बारे में रोचक तथ्य | Facts of Nuclear Bomb in Hindi



परमाणु बम क्या हे? -Facts of Nuclear Bomb in Hindi
परमाणु बम इन्सानों द्वारा बनाया गया एक एसा अविष्कार हे जो इन्सानों द्वारा बनाये गए बाकि सारे अविष्कार और यहाँ तक की खुद इन्सानों को भी खत्म करने की क्षमता रखता हे. परमाणु बम एक विस्फोटक शक्ति हे और परमाणु बम की शक्ति का आधार नाभिकीय अभिक्रिया हे. और परमाणु बम बहोत सारे परमाणुओ से बने होते हे और विस्फोट के समय सारे परमाणु से बहोत सारे छोटे छोटे परमाणु निकलते हे जो बहोत सारी ऊर्जा पैदा करता हे और इस प्रक्रिया को Nuclear fission कहा जाता हे.

परमाणु बम के बारे में रोचक तथ्य | Facts of Nuclear Bomb in Hindi

क्या होता हे जब गिरता हे परमाणु बम
परमाणु बम फटने से कितना नुकसान होगा यह इस बात पर निर्भर करता हे की परमाणु हमला जहा पर हुआ हे वो जगह बम गिरने वाली जगह से कितनी दुरी पर हे. एक बड़ा न्यूक्लिअर बम फट ने के साथ ही अपने आसपास 9 से 10 किलोमीटर तक सबकुछ तबाह करदेता हे. नुक्लिअर हमले से धीरे धीरे 40 से 80 किलोमीटर तक आग पहोंचती हे और सबकुछ जल जाता हे. और धीरे धीरे इसके परमाणु हवा की मदद से वातावरण में घुस जाता हे और हजोरो किलोमीटर तक फेलता हे.

सुपर कंप्यूटर क्या है

अमेंरिका ने जापान पर जो परमाणु बम से हमला किया था उस बम की तुलना में आज के परमाणु बम 20 गुना ज्यादा ताकतवर हे और जापन की हालत देखकर आप खुद ही पता लगा सकते हो की परमाणु हथियार क्या कर सकता हे.

परमाणु बम के बारे में रोचक तथ्य | Facts of Nuclear Bomb in Hindi

सबसे पहेला परमाणु बम किस देश ने बनाया था
अब बात करते हे की सबसे पहेला परमाणु हथियार किस देश ने बनाया था. अमेरिका के वैज्ञानिक जूलियस रॉबर्ट ने सबसे पहेले परमाणु बम बनाया था और 16 जुलाई, 1945 के दिन सुबह 5:30  बजे विश्व के प्रथम परमाणु बम का सफलता पूर्वक परीक्षण किया गया था. और दुनिया के इतिहास में अमेरिका ही एक मात्र देश हे जिसने इसका इस्तमाल किया हो. अमरीका ने परमाणु बम की परीक्षा के 22 दिन बाद ही जापान पर 6 अगस्त, 1945 के दिन हमला किया था.
परमाणु बम के बारे में रोचक तथ्य | Facts of Nuclear Bomb in Hindi, how to survive a nuclear attack

परमाणु हमले से कैसे बचे
सबसे पहेले जीस भी जगह पर हमला होता हे इस जगह से जितनी जल्दी हो सके चला जाना चाहिए. इसके बाद आपको किसे बेसमेन्ट में घुस जाना चाहिए ताकि रेडिएसन की असर से आप बचे रहे. और जब तक आप को मदद नहीं मिलती आपको वहा से बहार नहीं निकलना चाहिए. अगर किसी पर रेडिएसन का असर होता हे तो उसे तुरन्त ही खून की उलटी, सर दर्द जेसे लक्षण दिखाई देते हे.
वैसे बहुत से लोगो को ये सारी बातें बकवास लग रही होंगी लेकिन अगर आपको जिन्दगी में सबसे आगे रहना है तो आपको सभी चीज की जानकारी होनी चाहिए.


परमाणु बम के बारे में रोचक तथ्य | Facts of Nuclear Bomb in Hindi

क्या होगा अगर दुनिया भर के सारे परमाणु बम फट जाएगे
आज जिस तरह से सभी देश एक दुसरे से आगे बढ़ रहे हे और सभी के पास परमाणु हथियार भी हे एसे में अगर दुनिया भर के 16000 परमाणु बम एक साथ फट गए तो क्या होगा? एक दुसरे के साथ संघर्स के चलते सभी देश एक दुसरे पर परमाणु हमला कर देता हे तो कुछ ही समय में पृथ्वी का 75% हिस्सा तबाह हो जाएगा जिसमे सारे मानव भी खत्म हो जाएगे.
वही स्विट्जरलैंड जेसे देश के लोग बंकर की वजह से अपने लोगो को बचा लेगा लेकिन वो लोग भी कुछ ही दिनों में भूख और प्यास की वजह से ख़त्म हो जाएगे. साल भर में पूरी दुनिया से पूरी मानव जाती मिट जाएगी और सिर्फ बेक्टेरिया जेसे जिव ही जीवित रहेगे.
500 सालो तक पृथ्वी के अन्दर इसके रेडिएसन की असर दिखती रहेगी. दोस्तो, कोई भी नहीं चाहेगा की इस तरह की हालत हमारी पृथ्वी की हो इस लिए परमाणु हथियार का इस्तमाल ना हो इसमें ही हा सभी की भलाई हे.

परमाणु बम के रोचक तथ्य
1.  परमाणु बम में युरेनियम या प्लूटोनियम के परमाणु विखंडन से ऊर्जा उत्पन्न होती है और इसकी मदद से ही परमाणु बम को ताकत मिलती हे.
2.  दुनिया के पहेले परमाणु बम का नाम लिटिल बॉय' और दूसरे का “फैट मैन” था.
3.  अमेरिका युद्ध में परमाणु हथियारों का उपयोग करने वाला पहला और एकमात्र राष्ट्र हे.
4.  जापान पर गिरे परमाणु बम की वजह से जापान में हिरोसिका और नागासाकी को मिलाकर 2,14,000 लोग साल के अंत तक मर गए थे और आज भी हजारो लोग विकिरण की बीमारी से पीड़ित हे.
5.  परमाणु बम की आवाज इतनी होती हे की इसकी वजह से हमारे कान के पर्दे फट सकते हे.
6.  इस समय दुनिया के देशों के पास लगभग 16,000 से ज्यादा परमाणु हथियार है और इनमें से 90% रूस और अमेरिका के पास है.
7.  फ़िलहाल रूस 8000 परमाणु हथियार के साथ पहेले नंबर पर हे.
8.  यदि 15 किलो के 100 परमाणु बम का पृथ्वी पर इस्तमाल किया जाये तो ज्यादातर ओजोन परत ख़त्म हो जाएगी.
9.  दक्षिण अफ्रीका एकमात्र ऐसा देश हैजिसने अपने सभी परमाणु हथियारों को नष्ट कर दिए हे. इसने सन 1970 में अपने परमाणु कार्यक्रमों की शुरुआत की थीजिसके बाद सन 1974 में इसे बनाने में सफल रहा था.
10.परमाणु बम जहा भी गिरता हे वहा 10 किलोमीटर तक लम्बा गड्डा हो जाता हे.

यदि आप क्या होता हे जब गिरता हे परमाणु बम की जानकारी Video के माध्यम से देखना चाहते हो तो नीचे दिए गए video से देख सकते हो. यदि video अच्छा लगे तो Channel को Subscribe ज़रुर करना.

 
दोस्तों, उम्मीद हे आपको परमाणु बम के बारे में रोचक तथ्य | Facts of Nuclear Bomb in Hindi Post पसंद आई होगी. इस लेख से जुड़े कोई सवाल या सुजाव हो तो हमें कमेंट करके जरुर बताये.
Powered by Blogger.