रोड पर सफ़ेद और पिली लाइन क्यों खिची जाती है? | Why road have white and yellow line

सडको पर खिची पिली और सफ़ेद लाइन का क्या मतलब होता है? Interesting Facts about road lines

हम सभी लोग कभी न कभी तो सडको पर घुमने के लिए जरुर गए होगे उस वक्त हर तरह के पक्के रोड पर सफ़ेद और पिली लाइन देखने को मिलती है. सभी road पर अलग-अलग तरह की लाइन होती है पर कलर सफ़ेद और पिला ही होता है.

क्या आपने कभी यह सोचा है की सडको पर ये सफ़ेद और पिली लाइन क्यों खिंची होती है? इसका क्या मतलब होता है? आखिर ये दो कलर का ही इस्तमाल क्यों किया जाता है? ऐसे कई सारे सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलने वाला है.

हमारे देश में ज्यादातर लोगो को ट्रैफिक के कुछ basic rules के बारे में ही पता होता है जैसे की रेड लाइट होने पर रुकना है और ग्रीन लाइट होने पर चलना है. इसी वजह से भारत में ज्यादातर मौत एक्सीडेंट की वजह से ही होती है.

हमारे लिए सडक पर खिंची हुई सफ़ेद और पिली लाइने सिर्फ एक कलर ही होता है जिस पर हम ज्यादा ध्यान नहीं देते है लेकिन सडको पर खिंची हुई लाइन का भी अपना अलग मतलब होता है जिसके बारे में हम आपको आज बताने वाले है. तो चले शुरू करते है.

Interesting Facts about road lines

आखिर Road पर सफ़ेद और पिली लाइन का ही इस्तमाल क्यों होता है?
इसके पीछे की एक वजह यह है की यह दोनों कलर आपको दूर से नजर आ सकते है और यह दोनों कलर एसे है जीसको देखने पर आपकी आँख के फोकस पर कोई भी असर नहीं होता है वही दुसरे कलर जैसे की हरा या लाल कलर का इस्तमाल किया जाए तो यह कलर आपको अपनी और आकर्षित करता है जिसकी वजह से आपका संतुलन बिगड सकता है. इसी वजह से यही दो कलर का इस्तमाल किया जाता है.

टूटी हुई सफ़ेद लाइन 

Interesting Facts about road lines

इस लाइन का मतलब होता है की आप ओवरटेक के वक्त lane बदल सकते हो पर आपको पीछे से आने वाली गाडियो का ध्यान रखना पड़ेगा. Broken लाइन में भी सडक की दोनों तरफ से गाड़िया आती है लेकिन आप जब सामने से कोई गाड़ी नहीं आ रही होती है तब ओवेरटेक कर सकते हो.

लंबी सफ़ेद लाइन

Why road have white and yellow line


जब भी आप बिच में लंबी सॉलिड सफ़ेद लाइन देखो तो समज जाना की आपको एक ही lane में चलना है. यानी की एक ही सड़क पर दोनों तरफ से vehicle आएगे पर किसीको भी lane से बहार निकल ने की अनुमती नहीं है. सिमप्ल भाषा में बात करे तो आप एसी सडक पर ओवरटेक नहीं कर सकते हो. यह लंबी Solid सफ़ेद लाइन डीवाइडर का काम करती है.

हमारे यहाँ ज्यादातर एसी सॉलिड सफ़ेद लाइन नहीं देखने को मिलती है क्यूंकि यह सफ़ेद लंबी लाइन पहाड़ी क्षेत्र के सडको पर दोरी जाती है जहा पर ज्यादा बारिश, धुम्मस वगेरा होता है. क्यूंकि फोग की वजह से सामने से आ रही गाड़ी किसीको दिखेगी नहीं इसी वजह से एक्सीडेंट होने का खतरा होता है और एसा ना हो इसी वजह से सडक के बिच में सॉलिड सफ़ेद लाइन खिची जाती है ताकि कोई भी ओवेरटेक ना करे.

लंबी पिली लाइन


पिली लाइन का मतलब होता है की आप ओवेरटेक कर सकते लेकिन आपको पिली लाइन क्रॉस नहीं करनी है. हर राज्य में इस पिली लाइन के लिए अलग-अलग नियम है.

टूटक पिली लाइन

Why road have white and yellow line


इसका मतलब भी सफ़ेद टूटक लाइन की तरह ही होता है. इस road पर भी जहा इस तरह की लाइन खिंची होती है वहा पर आप ओवेरटेक कर सकते हो पर तभी जब सामने से या पीछे से कोई भी गाड़ी ना आ रही हो.

डबल पिली लाइन

Why road have white and yellow line


कभी कभी सड़क के बिच में एक साथ दो-दो लंबी पिली लाइन खिंची होती है इसका मतलब साफ है की ओवेरटेक करने की सख्त मनाई है और आपको एक ही lane में चलना है आप किसी भी सूरत में इस सडक पर से बहार नहीं निकल सकते है जब तक यह road खत्म नहीं होता.

डबल सफ़ेद लाइन

रोड पर सफ़ेद और पिली लाइन क्यों खिची जाती है?


कभी-कभी इसी तरह सड़क के बिच में डबल सफ़ेद लाइन खिंची हुई होती है. इसका मतलब भी यही है की आपके बिच में एक डीवाइडर है और आप अपनी lane को छोडकर नही जा सकते हो पर अगर आपको U टर्न लेना है या right में मुड कर सड़क बदलनी है तो आप लाइन से बहार निकल सकते हो.

उम्मीद है आपको Interesting Facts about road lines आर्टिकल अच्छा लगा होगा. ऐसे ही आर्टिकल को अपने इनबॉक्स में पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग को आज ही subscribe करे. और जानकारी अच्छी लगी हो तो इसको share जरुर करना.

जाते जाते यह भी पढ़े:-

  1. देश में पुलिस की वर्दी का रंग खाखी है तो कोलकत्ता में सफ़ेद क्यों?
  2. आखिर Middle Class के लोग असफल क्यों हो जाते है?
  3. सुबह बिना ब्रश किए पानी पिने से क्या होता है?
  4. हिममानव या येती कोन है? क्या ये सचमुच है?
  5. हम किस क्यों करते है?
  6. हमें छींक क्यों आती है?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!