हिममानव या येती कौन हे और कहा से आये हे? क्या ये सचमुच होते हे?
हिममानव या येती कौन हे और कहा से आये हे? क्या ये सचमुच होते हे?

येती या हिममानव एक बार फिर से चर्चा में आ गया हे. कुछ दिन पहेले ही भारतीय आर्मी के जवानो ने दावा किया हे की नेपाल के मकालू केम्प के पास उन्होंने येती के पैरो के निशान देखे हे. सेना ने उसकी कुछ तस्वीर ट्विट्टर पर भी शेर की थी. इससे पहेले भी कई लोगो ने हिमालय में हिममानव को देखने का दावा किया हे लेकिन ज्यादातर लोग इसे एक काल्पनिक कहानी ही मानते हे.
आखिर ये हिममानव कोन हे? क्या आपको भी एसा लगता हे की ये सिर्फ काल्पनिक कहानी ही हे? की सचमुच में हिममानव हे ? सारी बाते आपको इस आर्टिकल में पढने को मिल जाएगी.

चलिए जानते हे हिममानव या येती कौन हे और कहा से आये हे? क्या ये सचमुच होते हे? आर्टिकल में कोनसे मुद्दे पर चर्चा होने वाली हे.

  • हिममानव या येती कोन हे?
  • हिममानव कहा से आए हे?
  • क्या सच में हे हिममानव?

चलिए अब बात करते हे विस्तार से,

हिममानव या येती कौन हे और कहा से आये हे? क्या ये सचमुच होते हे?

हिममानव या येती कोन हे?
येती या हिममानव के बारे में कहा जाता हे की ये दुनिया का सबसे रहस्यामी प्राचीन जिव हे, हलाकि इसके होने की संभावना को लेकर वैज्ञानिको में मतभेद हे. येती एक विशालकाय जीव माना जाता हे जिसके पुरे शरीर पर काफी मात्रा में बाल हे और जो एक इन्सान, भालू और बन्दर से मिलता जुलता हे. और एसा भी कहा जाता हे कि वो हिमालय के बर्फीले प्रदेश में घूमता रहेता हे.

हिममानव कहा से आए हे?
नेपाल की काल्पनिक कथाओ के अनुसार एशिया के सुरूर पर्वतीय इलाको में दैत्याकार बन्दर जेसे जिव रहेते हे जीने येती या हिममानव कहा जाता हे. वेसे तो किसी को भी पता नहीं हे की वो कहा से आया हे इसलिए सभी लोग यही मानते हे की वो काल्पनिक कहानी का एक किरदार मात्र हे.

मैमथ हाथी के बारे में रोचक तथ्य

हांलाकि कई लोगो ने इसके होने की सभावना को भी माना हे और बहोत से लोगो का कहेना भी हे की वो हिमलय के बर्फीले प्रदेश में देखा गया हे और पल भर में गायब भी हो जाता हे.
कई लोगो का मानना हे की यह जिव दुनिया के किसी न किसी हिस्से में आज भी मोजूद हे. वैज्ञानिक की माने तो ये सिर्फ काल्पनिक कथा ही. अब सवाल आता हे की क्या सच में हिममानव हे? इसके बारे में आगे बात करते हे.

क्या सच में हे हिममानव?
हिममानव के होने की एक घटना कनाडा में खुदाई के वक्ता हुई थी जब उन लोगो को येती जेसा विशालकाय जिव मिला था.

कनाडा में मिले इस अवसेसो पर रीसर्च करने से पता चला की ये विशालका्य अवसेश 13000 साल पुराना हे इससे ये अंदाजा लगाया जा रहा हे की हिम युग में भी कोई इन्सानी सभ्यता रही होगी. और 13000 साल पहेले तो पृथ्वी पर हिमयुग ही था तो क्या हम यह कह सकते हे की ये निशान हिमयुग में रहेने वाले मानव के ही हे.?

हाल ही में भारतीय आर्मी की एक्सपेडिशन टीम ने मकालू केम्प के पास एक अजीब और विशालकाय जिव के पैरो के निशान मिले. जिसके निशान की लबाई  32 इंच और चोडाई 15 इंच थी. पिछली एक सदी में कई लोगो ने एसे दावे किये हे की उन्होंने हिममानव को देखा हे. लेकिन अब इसके Finger Prints का पता भी चल गया हे और साथ ही उसके शरीर के कुछ हिस्से का मिलनेका दावा भी किया गया हे.

Tasmanian Wolf कैसे ख़त्म हुआ ?

अमरेरिका के जिव विज्ञनानिक सोरर्लट के नेतृत्व में बनी शोधकर्ताओ की एक टीम ने दावा किया हे की उन्होंने येती और उनके अंग से जुड़े रहस्यों को ढून्ढ निकाला हे. वो कहेते हे की ये नतीजे निश्चय ही हिममानव से जुडी काल्पनिक कथाओ को मानाने वाले मानव को निराश जरुर करेगा.

सोरर्लट ने येती के अवसेशो का DNA Test के जरिये विष्लेसण किया हे और इन अवसेशो के नमूनों में हाथ, दांत, चमड़ी, बाल और मल मिले हे जो हिमालय के इलाको में मिले थे. उन्होंने बताया की जाँच के दोरान उपलब्ध 9 नमूनों में से एक नमूना कुत्ते का निकला जबकि अन्य अवसेश उस इलाके में रहेने वाले 8 अलग अलग प्रजातियो के भालू के अवसेश थे.

सोरलेट बताते हे की हमारी खोज ये बताती हे की उस इलाके के भालूओ में येती के जैविक आधार मिलते हे. उन्होंने कहा हे की यह शोध अबतक की सबसे बड़ी शोध हे और इस शोध से एशियाई भालुओ की गुमनाम प्रजातियो के बारे में भी पता चलेगा. उन्होंने कहा की इस इलाके में भालू का जी पाना नामुमकिन हे. लेकिन अभी भी खोज चल रही हे. क्या पता की कहानी का काल्पनिक हिममानव सच में हिमालय में रहेता हो.

खरमोर पक्षी के बारे में रोचक जानकारी

कुल मिलाकर कहें तो येति या हिममानव के होने के पक्के सबूत अब तक नहीं मिले हैं. लेकिन, बहुत से लोगों को लगता है कि हिमालय की गोद में येति छुपा हुआ है. ये तो आने वाले सालो में ही पता चलेगा की क्या सच में हिममानव हिमालय की गोद में छुपकर रहेता हे.

आज के हिममानव या येती कौन हे और कहा से आये हे? क्या ये सचमुच होते हे? आर्टिकल में इतना ही. हिममानव के ऊपर आगे कोई भी नई जानकरी मिलेगी तो इस आर्टिकल में आपको अवस्य देखने को मिलेगी. 

Facts about Oak Trees | ओक के पेड़ के बारे में रोचक तथ्य