ये है दुनिया की सबसे ठंडी जगह जहाँ तापमान  -100 °C तक नीचे जाता हे 

दोस्तों, इन दिनों ठंडी शुरू हो चुकी हे और सभी लोगो ने ठंडी से बचने के लिए अपने गर्म कपड़े भी निकाल लिए होगें. हमारे यहाँ ज्यादा से ज्यादा 2C तक की ठण्ड होती हे लेकिन दुनिया में ऐसी बहुत सारी जगह हे जहाँ पे तापमान -40C से -100C तक का होता हे. वहा पे आपको सर्दी में सारे झरनों में पानी के जगह सिर्फ बर्फ ही जमी होती है. तो में आज आपको दुनिया के ऐसे स्थान के बारे में बताने जा रहा हु जिसको पढ़ कर आपको बहुत ही आश्चर्य होगा.

Top coldest place in the world, ये है दुनिया की सबसे ठंडी जगह जहा तापमान  -100 °C तक नीचे जाता हे
Coldest Place

1. East, Antarctic (पूर्व अंटार्कटिक):-
यह जगह दुनिया की सबसे बर्फीली जगा हे जिसमे winter में -100C तक तापमान पहोच जाता हे. और Summer में भी ज्यादा से ज्यादा 0 से 2c तक ही होता हे. यहाँ की जिले में पानी की जगा सिर्फ बर्फ ही जमा होता हे.




2. Oymyakon, Siberia (ओइमाकोन, साइबेरिया):-
यहाँ के तापमान -72C के आसपास होता हे. वहा की जन संख्या 2 लाख के करीब हे. यहाँ पर ज्यादातर स्कूल तभी बांध रहती हे जब तापमान -52C से ऊपर चला जाये.



3. Verkhoyansk, Siberia (वेर्खोयांस्क, साइबेरिया):-
वेरखोयास्क में तापमान -70C के आसपास रहता हे. यह जगह रुस की तीसरे नंबर की सबसे छोटी जगह हे. यहाँ पे January से July तक तापमान -17C से -50 सेल्सियस तक का होता हे.



4.Yukutsk, Siberia (याकुतस्क सिटी साइबेरिया) :-
याकुतस्क सिटी साइबेरिया की सबसे पुरानी जगह हे. और यहाँ पे तापमान -64 सेल्सियस होता हे.

5.Snag, Yukon Territory, Canada(स्नैग, युकोन क्षेत्र, कनाडा):-
यहाँ पर तापमान -64 सेल्सियस के करीब रहेता हे.



6. Alaska, US:- (अलास्का, अमेरिका) :-
इस एरिया की लम्बाई 290 किमी के आसपास हे. और यहाँ की जनसंख्या 27000 के करीब हे. अलास्का में शर्दी के मौसम में तापमान -62 सेल्सिअस के आसपास रहता हे.



7. Stanley, Idaho, US (स्टेनली, इडाहो, अमेरिका):-
नंबर पर आता हे अमेरिका के इदाहो राज्य का स्टेनली शहर जिसकी लम्बाई 209 किलोमीटर के आसपास रहेता हे और इस एरिया का ओसत तापमान -४७ सेल्सिअस के आसपास रहता हे.  



8. International Fall, Minnesota, US (इंटरनेशनल फॉल, मिनेसोटा):-
इन्टरनेशनल फोल अमेरिका का के सबसे ज्यादा ठंडे स्थानमेसे एक हे. यहाँ पर शर्दी में ओसत तापमान -४० सेल्सिअस के करीब रहेता हे. और यहाँ पे lowest तापमान भी से -2 डीग्री सेल्सिअस तक ही होता हे .   

   


loading...