Earthquake in Hindi | भूकंप के बारे में जानकारी और तथ्य

Information about Earthquake in Hindi – भूकंप से जुड़े ऐसे रोचक तथ्य जो आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे

भूकंप के बारे में जानकारी और तथ्य | Unknown Facts about Earthquake in Hindi

हमारी पृथ्वी पर आए दिन कोई ना कोई प्राकुतिक घटनाएँ घटती रहती है जिसमे सुनामी, बाढ़, सुखा, बिजली गिरना, भूकंप, तूफान आदि शामिल है. यह सभी प्राकृतिक घटनाए जानलेवा ही है लेकिन इनमें से भूकंप सबसे ज्यादा खतरनाक है. क्योंकि Earthquake in Hindi के बारे में कोई भी सटीक जानकारी नहीं दे सकता है की कब भूकंप आने वाला है.

आजकल भारत सहित दुनियाभर के कई सरे देशों में भूकंप आते रहते है लेकिन इससे ज्यादा जानहानी नहीं पहुंची है. ऐसे में आज के इस आर्टिकल में में आपको भूकंप के बारे में कुछ मजेदार रोचक तथ्य और जानकारी बताने वाला हु जो आपने शायद पहले नहीं सुनी होगी.

चलिए पहले जानते है की भूकंप कैसे आते है? क्यों आते है?
हो सकता है की आपको यह बात मालूम होगी की भूकंप क्यों आते है, लेकिन फिर भी हम यहाँ पर जान लेते है भूकंप आने के पीछे की वजह.

यह बात तो हमको पता ही है की हमारी धरती चार परतों से बनी हुई है जो इस तरह से है. इनर कोर, आउटर कोर, मेंटल और क्रस्ट. जिनमे से क्रस्ट और मेंटल को लिथोस्फेयर कहाँ जाता है. यह 50 किलोमीटर की मोटी परत होती है जो अलग-अलग वर्गों में बटी हुई होती है, जिसको टेक्टोनिकल प्लेट्स कहा जाता है. जब यह प्लेट्स हिलती है तो भूकंप आता है. इसके अलावा ज्वालामुखी विस्फोट, उल्कापात, माईन टेस्टिंग और न्युक्लियर टेस्टिंग की वजह से भी भूकंप आते है.

चलिए अब जानते है,

भूकंप के बारे में जानकारी और रोचक तथ्य – Facts about Earthquake in Hindi

1. वैसे तो भूकंप के कारण हमेशा नुकसान ही होता है पर कुछ भूकंप ऐसे होते है जिनके कारण हम इंसानों को फायदा भी होता है.

2. पृथ्वी पर हर साल 5 लाख से भी ज्यादा भूकंप आते है इनमें से सिर्फ 1 लाख भूकंप को ही हम महसूस कर सकते है. उनमें से भी करीब 100 भूकंप ही नुकसान करते है. बाकी के भूकंप इतने छोटे होते है जिसके बारे में हमको पता तक नहीं चलता.

3. दुनिया में सबसे ज्यादा भूकंप जापान में आता है, यहाँ पर हर साल करीब 1000 भूकंप आते है. इसके बाद न्यूजीलैंड, अलास्का, उत्तर अमेरिका में भी बहुत ही मात्रा में भूकंप आते है.

4. पृथ्वी पर अब तक का सबसे खतरनाक भूकंप सन 1960 में चिली देश में आया था जिसकी तीव्रता 9.5 दर्ज की गई थी. लेकिन यदि जान हानी के मामले में बात करे तो सबसे भयंकर भूकंप सन 1556 में चीन में आया था जिसमे करीब 8 लाख 30 हजार लोग मर गए थे.

5. भारत के गुजरात राज्य के भुज इलाके में आए 26 जनवरी 2001 के भूकंप को कौन भूल सकता है. यह 7.9 की तीव्रता का था जिसके कारण करीब 1 लाख लोगो ने अपनी जान गँवाई थी. इस भूकंप के झटके भारत, पाकिस्तान और नेपाल में भी महसूस किए गए थे.

6. कई बार Earthquake in Hindi के कारण नदी का प्रवाह विरुद्ध दिशा में हो जाता है जिसके कारण बहुत मात्रा में नुकसान होता है. एसा ही कुछ हुआ था सन 1811 में जिसमे भरी तीव्रता के भूकंप की वजह से अमेरिका की Mississippi River इसकी तद्दन उलटी दिशा में बहने लगी थी.

7. सन 1950 में असम में आए भूकंप की वजह से ब्रह्मपुत्र तथा इसकी सहायक नदी में बाढ़ आई थी.

8. इस तरह समुद्र में भूकंप आता है तो सुनामी उत्पन्न होती है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण है हिन्दमहासागर. 26 दिसम्बर 2004 को इंडोनेशिया में भूकंप के कारण हिंदमहासागर में भारी मात्रा में सुनामी उत्पन्न हुई थी जिसके कारण करीब ढाई लाख लोगों ने अपनी जान गंवाई थी.

यह भूकंप लगातार 10 मिनट तक चला था. इस तरह यह दुनिया का सबसे ज्यादा देर तक चलने वाला भूकंप है.

9. भूकंप के कारण कई बार पर्वतीय क्षेत्र में भू-स्खलन भी होते है जिसके कारण बहुत सारा नुकसान होता है.

10. क्या आपको पता है की भूकंप के आने से पहले ही नदी, नाले, तालाब में से अजीब सी खुशबू आने लगती है, एसा इस लिए होता है क्योंकि पृथ्वी के नीचे की गैस बहार निकलने लगती है.

11. भूकंप के कारण कभी-कभी कई सारे प्राकुतिक बदलाव भी होते है जिसके चलते पर्वत, घाटी या पठार का निर्माण हो जाता है. बहुत लोगो शायद यह बात मालूम नहीं होंगी की हमारा हिमालय भी इसी तरह से बना है.

12. Earthquake in Hindi के कारण कई बार प्राकृतिक झीलों का निर्माण हो जाता है. जो मनुष्यों के लिए बेहद ही उपयोगी है.

13. इसके अलावा ज़मीन के अन्दर कई सरे खनिज तत्व ऐसे है जिसके बारे में विज्ञान तक को नहीं पता होता है जो भूकंप के कारण सामने आते है.

14. जिस तरह से धरती पर आने वाले भूकंप को Earthquake कहते है ठीक इसी तरह चंद्रमा पर आने वाले भूकंप को Moonquake कहते है.

यदि आपको Unknown Facts about Earthquake in Hindi की सारी बातें Video के रूप में चाहिए तो नीचे दिए गए Video से देख सकते हो. यदि आपको Video अच्छा लगे तो हमारी Channel को आज ही Subscribe करे. ताकि सभी video की Notification आपको मिलती रहे.

 

 

दोस्तों, आपको Unknown Facts about Earthquake in Hindi – भूकंप के बारे में जानकारी और तथ्य आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसको सभी जगह शेयर ज़रुर करना.

यह भी पढ़े:-

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!