भारत की ये 14 जगहों पर लें गर्मियों की छुट्टियों का मज़ा, हर साल आते हे लाखों लोग

भारत की ये 14 जगहों पर लें गर्मियों की छुट्टियों का मज़ा, हर साल आते हे लाखों लोग

भारत की ये 14 जगहों पर लें गर्मियों की छुट्टियों का मजा, हर साल आते हे लाखो लोग

इस बार गर्मी अपनी चरम सीमा पर हे और बच्चो का वेकेशन भी पड गया हे. एसे में ज्यादातर लोग इस गरमी की छुट्टियो को बिताने के लिए कुछ ठन्डे स्थान पर घूमने चले जाते हे और कुदरती सोंदर्य का लुप्त उठाते हे. 

गरमी में घुमने के लिए आपको बहार कही जाने की जरुरत नहीं हे क्योंकि हमारे भारत में भी एसी बहुत सारी जगह हे जहाँ आप गर्मी की छुट्टियाँ बिता सकते हो. एसी जगह पर हर साल लाखों की संख्या में लोग आते हे. 

तो आज के इस आर्टिकल में में आपको भारत की 14 एसी जगह के बारे में बताने वाला हु जो गरमी के मोसम के लिए खास हे. तो चलिए इसके बारे में बात करते हे.
आर्टिकल को आगे बढ़ाने से पहेले जान लेते हे की भारत की ये 14 जगहों पर लें गर्मियों की छुट्टियों का मजा, हर साल आते हे लाखो लोग आर्टिकल में किसके बारे में चर्चा होने वाली हे.

1. रोहतांग पास, मनाली
2. तीर्थन घाटी, हिमाचल प्रदेश
3. शिमला, हिमाचल प्रदेश
4. ओली, उत्तराखंड
5. हार्सिली हिल्स, आंध्र प्रदेश
6. गुलमार्ग, जम्मू कश्मीर
7. तवांग अरूणाचल प्रदेश
8. गंगटोक, सिक्किम
9. हरिद्वार-ऋषिकेश
10.ऊटी, तमिलनाडु
11.शिलॉन्ग, मेघालय
12.केदारनाथ, उत्तराखंड
13.नैनीताल, उत्तराखंड
14.पेलिंग, सिक्किम

चलिए अब बात करते हे सभी प्लेस के बारे में विस्तार से.
भारत की ये 14 जगहों पर लें गर्मियों की छुट्टियों का मजा, हर साल आते हे लाखो लोग

रोहतांग पास, मनाली
भारत देश के हिमाचल प्रदेश में स्थित यह स्थान समुद्र से 13050 फीट की ऊंचाई पर हे. यह स्थान हिमाचल प्रदेश के सबसे ऊँचे स्थानों में से एक हे. यहाँ पर चारो तरफ मिलो दूर सिर्फ बर्फ के पहाड़ ही हे जो आपको आकर्षित करता हे और साथ ही गरमी में राहत भी देता हे. यह स्थान मनाली से 51 किलोमीटर की दुरी पर हे. तो अगर आप मनाली जाने की सोच रहे हो तो यहाँ पर भी जा सकते हो.


भारत की ये 14 जगहों पर लें गर्मियों की छुट्टियों का मजा, हर साल आते हे लाखो लोग

तीर्थन घाटी, हिमाचल प्रदेश
तीर्थनघाटी हिमाचल प्रदेश की सबसे खुबसूरत जगहों में से एक हे. यहाँ का कुदरती नजारा दर्शको को आकर्षित करता हे. यह स्थल हिमालय नेशनल पार्क से सिर्फ 3 किलोमीटर की दुरी पर हे. जिन लोगो को एडवेंचर का शोख हे उन लोगो के लिए यह जगा स्वर्ग से कम नहीं हे. हर साल यहाँ पर विदेशी पर्यटक भी आते हे. शहर की गरमी से बचने के लिए हे बहोत ही खास स्थान हे. यहाँ का मोसम गर्मि में भी काफी सुहाना रहेता हे.


भारत की ये 14 जगहों पर लें गर्मियों की छुट्टियों का मजा, हर साल आते हे लाखो लोग


शिमला, हिमाचल प्रदेश
भारत में सायद ही कोई एसा होगा जिसने शिमला का नाम नहीं सुना होगा. शिमला काफी पोप्युलर और पुराना स्थान हो चूका हे फिर भी भारत में गर्मियो में घुमने के लिए आज भी यह स्थान लोगो की पहेली पसंद हे. शिमला का नाम काली माता के अवतार श्यामला देवी के नाम से रखा गया हे.

7 “वंडर्स ऑफ़ वर्ल्ड पार्क”/“वेस्ट टू वंडर पार्क” के बारे में रोचक तथ्य

भारत की ये 14 जगहों पर लें गर्मियों की छुट्टियों का मजा, हर साल आते हे लाखो लोग

ओली, उत्तराखंड
प्राकृतिक सोंदर्य से भरा हुआ ओली भारत के सबसे ज्यादा पसंदीदा स्थानों में से एक हे. यहाँ पर साल के हर महीने में बर्फ गिरती रहेती हे इसी वजह से गरमी के मोसम के लिए यह स्थान बहोत ही बढ़िया हे.

ओली समुद्र तट से लगभग 3000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हे. इसके चारो और सिर्फ बर्फ और जंगल ही हे और इसलिए यह स्थान दर्शको को अकर्सित करता हे. में से जुलाई तक का महिना यहाँ पर जाने के लिए सबसे उचित समाय हे.


भारत की ये 14 जगहों पर लें गर्मियों की छुट्टियों का मजा, हर साल आते हे लाखो लोग

हार्सिली हिल्स, आंध्र प्रदेश
हार्सिली हिल्स आंध्रप्रदेश के खूबसूरत हिलस्टेशन में से एक हैं. यहां की ऊँची पहाड़ी से आप सनसेट और सनराइज को बखूबी देख सकते हैं. हार्सिली हिल्स आंध्र प्रदेश के मदनपल्ली शहर के पास स्थित है,यह एक पहाड़ी इलाका है. गर्मी के मौसम के दौरान, लगातार ठंडी हवाएं इस जगह को और भी खूबसूरत बना देती हैं.

विश्व के 10 सबसे खतरनाक और अजीबो गरीब ब्रिज

Gulmarg, Jammu Kashmir

गुलमार्ग, जम्मू कश्मीर
जम्मू कश्मीर में स्थित बर्फ की चादरों से ढंका हुआ यह स्थान गरमी में आपको बेहद सुकून और चेन की अनुभूति करवाता हे. यह हिल स्टेशन भारत के प्रमुख पर्यटनो में से एक हे. यहाँ पर हरे भरे गुलाब का बगीचा हे जो दर्शको को अपनी और खींचता हे. यह हिल स्टेशन समुद्र तट से 2730 मीटर की ऊंचाई पर बसा हुआ हे. यह स्थान श्रीनगर से 57 किलोमीटर की दुरी पर हे.


भारत की ये 14 जगहों पर लें गर्मियों की छुट्टियों का मजा, हर साल आते हे लाखो लोग

तवांग, अरूणाचल प्रदेश
अरुणाचल प्रदेश में स्थित यह बेहद ही खुबसूरत हे. यहाँ पर भारत का सबसे बड़ा बोद्ध मठ हे. यह स्थान समुद्र से करीब 10000 फीट की ऊंचाई पर हे और चारो तरफ जील और पहाड़ी से घेरा हुआ हे. मार्च से लेकर सप्टेम्बर का मोसम यहाँ पर घुमने के लिए बेहद ही अच्छा हे.

अमेजन वर्षावन से जुड़े रोमांचक और रोचक तथ्य

Gangtok, Sikkim

गंगटोक, सिक्किम
गंगटोक सिक्किम की राजधानी भी हे. यह जगह प्राकृतिक और वन्य जीवो से प्यार करने वालो के लिए खास हे. यह स्थान पूर्वी हिमालय रेंज में शिवालिक पहाड़ियों के ऊपर 1437 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हे. यह जगह रानिपुल नदी के पश्चिम में बसा हे. यह जगह हिमालय के पर्वतीय माला में स्थित हे इसलिए यहाँ पर गरमी के मोसम में भी आपको ठण्ड का अहेसास होता हे.


Haridwar, Rushikesh

हरिद्वार-ऋषिकेश
वेसे तो यह दोनों स्थान भारत के प्रसिद्ध तीर्थ स्थानों में आते हे लेकिन इसके आलावा भी यहाँ के आसपास बेहद ही खुबसूरत नजारा हे.  यहाँ पर हर साल लाखो संख्या में लोग आते हे. यह स्थान गंगा नदी पर स्थित हे. हरिद्वार और ऋषि केश के बिच 20 किलोमीटर का अंतर हे.

यहाँ पर घुमने लायक स्थान में हर की पौड़ी, मनसा देवी मंदिर, चंडी देवी मंदिर, दक्ष महादेव, त्रिवेणी घाट, वैष्नो देवी का रेप्लिका, लक्ष्मण जुला, राम जुला, परमार्थ निकेतन, व्हाइट वाटर राफ्टिंग, स्वर्ग आश्रम, नीलकंठ मंदिर, जेसे स्थान सामिल हे. गरमी के मोसम के लिए यह स्थान बहोत ही अच्छा हे.

Ooty, Tamilnadu

ऊटी, तमिलनाडु
तमिलनाडु में स्थित उटी इस राज्य का सबसे सुन्दर शहर मन जाता हे. इसे पहाड़ो की रानी भी कहा जाता हे. यहाँ पर काफी मातत्रा में नीलगिरी पर्वतों की श्रृंखलाएं हे. यह स्थान समुद्र तट से करीब 7440 फीट की ऊंचाई पर मोजूद हे. यहाँ पर आपको चारो तरफ सिर्फ हरियाली ही नजर आती हे. यहाँ पर स्थित उटी जील में आपक नौका विहार भी कर सकते हो.

इस जंगल को काला वन क्यों कहा जाता हे ?

Shilong, Meghalay

शिलॉन्ग, मेघालय
बहुत ही कम लोगो ने इसके बारे में सुना होगा. शिलांग भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य मेघालय की राजधानी है. इसे भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता हे. यह स्थान समुद्र तट से 1695 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हे. यहाँ का मौसम हमेशा सुहाना ही रहता हे इसलिए गर्मी और मोनसुन में यहाँ पर प्रवास करना किसी स्वर्ग में जाने से कम नहीं हे.

भारत की ये 14 जगहों पर लें गर्मियों की छुट्टियों का मजा, हर साल आते हे लाखो लोग

केदारनाथ, उत्तराखंड
केदारनाथ एक धार्मिक स्थान हे लेकिन चारो और से प्राकुतिक सोंदर्य से भरा हुआ हे. इस स्थान के बारे में सभी लोगो को पता हे इसलिए ज्यादा जानकारी नहीं लिखता हु. यहाँ पर घुमने के लिए गर्मी का मोसम सबसे बेस्ट हे.

Nainital, Uttarakhand

नैनीताल, उत्तराखंड
नैनीताल भारत के उत्तराखंड के प्रमुख स्थान हे. गर्मी की छुट्टिया बिता ने के लिए यह जगह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता हे. यहां आप पहाड़ी खूबसूरती के अलावा झीलों की सैर का भी आनंद उठा सकते हैं. यहाँ जगह गरमी के सीजन में काफी ज्यादा फेमस हे इसलिए यहाँ पर भरी मात्रा में भीड़ होती हे. इस लिए यहाँ जाने से पहेले आपको एडवांस में होटल की बुकिंग करनी चाहिए. यहाँ पर काफी तेज हवाए चलती हे.

यहा पर घुमने के लिए नैनी जील, नैना देवी मंदिर रामनगर जो कि जिम कार्बेट नेशनल पार्क के लिए मशहूर है, नैना पीक, ईको-केव-गार्डन, चिड़ियाघर, सेंट जॉन चर्च इन वाइल्डरनेस जेसे फेमस स्थान हे.

Pelling, Sikkim

पेलिंग, सिक्किम
सिक्‍किम का यह खूबसूरत शहर समुद्र तट से 2150 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है. यहाँ पर बर्फ से ढंके पहाड़ इस जगह को और भी खूबसूरत और मनमोहक बनाते हे.

यह शहर हे दुनिया का सबसे ठंडा जहा साल भर गरमी नहीं पड़ती

यहाँ पर कही भी देखने पर आपको कंचनजंघा की चोटियां अपना सर उठाये हुए दिखाई देती हैं. यहाँ पर घुमने के लिए सिंगशोरे ब्रिज, छांगे वॉटरफॉल और खेचुपेरी झील काफी फेमस हे.


भारत की ये 14 जगहों पर लें गर्मियों की छुट्टियों का मजा, हर साल आते हे लाखो लोग यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयार जरुर करना. एसी जानकारी को अपने Inbox में पाने के लिए आप हमारे Blog को subscribe कर सकते हे.
दुनिया की सबसे खतरनाक जगह कोंसी है

No comments:

Powered by Blogger.