दुनिया के सबसे खतरनाक पुल कौन से है? | विश्व के 10 सबसे खतरनाक और अजीबो गरीब ब्रिज

 
दुनिया के सबसे खतरनाक पुल कौन से है? | विश्व के 10 सबसे खतरनाक और अजीबो गरीब ब्रिज

वेसे तो हमारी दुनिया में लाखो की संख्या में ब्रिज मोजूद हे उनमेसे कुछ बेहद ही खुबसूरत और खतरनाक भी हे. और एसे खतरनाक पुल पर चलना अपनी मोत को दावत देने के बराबर ही हे. तो आज हम बात करेगे दुनिया के एसे ही 10 खतरनाक और अदभुत पुल के बारे में जो बहोत ही आकर्षक हे लेकिन वहा जाना खतरों से खाली नहीं हे.

 

चलिए जानते हे की विश्व के 10 सबसे खतरनाक और अजीबो गरीब ब्रिज कोन से हे

 

1. शीशे का पुल, चीन

2.     पाकिस्तान हुसैनी ब्रिज

3.     एशिमा शशि ब्रिज, जापान

4.     मिल्लाउ वियाडक्ट ब्रिज, फ्रांस

5.     ककुम नेशनल पार्क का केनोपी वोक, घाना

6.     ट्र्रिफ्ट ब्रिज, स्विट्ज़रलैंड

7.     ए आई पेट्री ब्रिज, क्रीमिया

8.     एगुइली डु मिडी ब्रिज फ्रांस

9.     यी सन सिन ब्रिज, साउथ कोरिया

10. लांगजियांग ग्रैन्ड ब्रिज, चीन


चलिए एबीएस विस्तार से जानते हे सभी ब्रिज के बारे में.
विश्व के 10 सबसे खतरनाक और अजीबो गरीब ब्रिज

शीशे का पुल, चीन

चीन में बने इस ब्रिज की लम्बाई 1410 फीट हे और चोड़ाई 20 फीट हे. शुरू में इस ब्रिज पर कुछ ब्रेकिंग इफेक्ट्स लगाये गए थे ताकि काच आपको टुटा हुआ नजर आये. इस ब्रिज पर चलने से बड़े से बड़े बहादुर के भी पसीने छुट जाते हे क्युकी इस ब्रिज पर खड़े होकर जब भी आप अपने पैरो की तरफ देखेंगे तो आपको एसा लगेगा की आप हवा में चल रहे हो.

अंडमान के आदिवासियो के बारे रोचक जानकारी

यह ब्रिज डॉ चट्टान को जोड़ता हे. इसमें 1077 पारदर्शी शीशे लगे और शीशे का कुल वजन 70 हजार किलो हे. वेसे तो यह ब्रिज बहोत ही मजबूत हे लेकिन फिर भी यह चाइना की बनावट हे और मेड इन चाइना पर भरोसा नहीं करना चाहिए. तो अगर आप कभी चाइना जाओ तो इस ब्रिज पर सम्भाल कर जाना.


विश्व के 10 सबसे खतरनाक और अजीबो गरीब ब्रिज

पाकिस्तान हुसैनी ब्रिज

पाकिस्‍तान में बना ये रस्‍सियों का झूलता पुल एशिया का सबसे खतरनाक हैंगिग ब्रिज माना जाता है. इसे लोहे की तारो के साथ लकडियो की पट्टी से जोड़ कर बनाया गया हे. यह पुल 2011 में बुरी तरह से नस्ट हो चूका था फिर वहा दूसरा एसा ही पुल बनाया गया हे और दुबारा बनाया गया यह पुल पहेले से भी ज्यादा खतरनाक हे.

 

या पुल बोरित लेक के ऊपर बनाया गया हे. लकड़ी और रस्सी से बने इस पुल को तेज हवाए हिलाती रहेती हे और जरासा भी ध्यान हटा तो सीधे निचे लेक में गिर सकते हे. इतने खतरे के बावजूद भी गाव के लोग रोजाना इस पुल का इस्तमाल करते हे और स्कूल जाते बच्चे दिन में दो बार इस ब्रीज का इस्तमाल करते हे.

 

विश्व के 10 सबसे खतरनाक और अजीबो गरीब ब्रिज

एशिमा शशि ब्रिज, जापान

जापान का एशिमा ओहाशी ब्रिज दिखने में बहोत ही ज्यादा खतरनाक है और उतना ही मुस्किल हे इस पर गाड़ी चलाना. ये ब्रिज नाकाउमी लेक पर बना है जो मात्सू और साकाइमिनाटो शहरों को आपस में जोड़ता है. यह ब्रिज सड़क से ज्यादा एक रोलरकोस्टर की तरह दीखता हे. इस ब्रीज पर सीधी चढाई हे इसी वजह से बड़े बड़े बहादुर ड्राईवर भी इस पर कार चलाने से डरते हे.

चीन की विशाल दीवार का इतिहास

इस ब्रिज में इस तरह की ऊंचाई रखने के पीछे वजह हे की वहा से बड़े से बड़ा जहाज आसानी से निकल सके. इस ब्रिज की लम्बाई 1.7 किलोमीटर हे. इस ब्रिज को दुनिया का तीसरा सबसे खतरनाक बज मन जाता हे.

विश्व के 10 सबसे खतरनाक और अजीबो गरीब ब्रिज
मिलौ विडक्ट ब्रिज, फ्रांस

फ्रांस का मिलौ विडक्ट पुल दुनिया का दूसरा सबसे ऊंचा पुल है. यह जमीन से 343 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह ब्रीजे में 7 ढलान हे और अपनी सबसे ऊँची चढाई पर इस की ऊंचाई एफिल टावर से भी 132 फीट ज्यदा हो जाती हे. यह पुल टार्न घाटी के ऊपर बना हुआ हे. इस पुल को बनाने में 3 साल लगा था और यह पुल अपनी आधुनिक डिजाईन के लिए जाना जाता हे.

 

 

विश्व के 10 सबसे खतरनाक और अजीबो गरीब ब्रिज

ए आई पेट्री ब्रिज, क्रीमिया

यह ब्रीज रशिया के क्रीमिया में मोजूद हे. इस ब्रिज को यूरोप की चोटी भी कहा जाता हे. यह ब्रिज दो पहाड़ो को आपस में जोड़ता हे. इस पुल की ऊंचाई 4048 फीट हे. इस ब्रिज के निचे काफी गहेरी खाई हे और हर वक्ता तेज हवाई चलती रहेती हे जिससे केबल और लकड़ी की पट्टी से बना यह ब्रिज जुलता रहेता हे. तेज हवा और निचे गहेरी खाई और हर कदम पर हिलता यह पुल अच्छे अच्छे की जान निकाल ने के लिए काफी हे.

 

विश्व के 10 सबसे खतरनाक और अजीबो गरीब ब्रिज

ककुम नेशनल पार्क का केनोपी वोक, घाना

घाना के नेशनल पार्क में केनोपी वोक पुल घाना के टोपिकल फारेस्ट के ऊपर फेला हे. यह पुल 90 प्रतिसद से भी अधिक घाना के रेन फारेस्ट में चला गया हे और अगर आप साहसी हे तो लकड़ी और रस्सी से बने इस ब्रीज से आप जंगल का पूरा नजारा देख सकते हो. लेकिन वहा से गिरने पर जंगली जानवरों का शिकार भी बन सकते हो. यह ब्रिज जमीन से 100 फीट की ऊंचाई पर हे.

 

विश्व के 10 सबसे खतरनाक और अजीबो गरीब ब्रिज

ट्र्रिफ्ट ब्रिज, स्विट्ज़रलैंड

स्विट्ज़रलैंड में मोजुद यह ब्रिज बहोत ही अदभुत और खतरनाक भी हे. यह ब्रिज आल्प्स पर्वत पर ट्रिफ्टसी झील के ऊपर बना हुआ है. या ब्रिज खास कर पैदल चलने वाले लोगो के लिए ही बनाया गया हे. यह ब्रिज तेज हवा के चलते काफी हिलता हे और अगर का थोडा भी ध्यान हटा तो आप नदी में गिर सकते हो. यह ब्रिज कमजोर दिल वाले लोगो के लिए नहीं हे.


विश्व के 10 सबसे खतरनाक और अजीबो गरीब ब्रिज

एगुइली डु मिडी ब्रिज फ्रांस


यह पुल फ्रांस के एल्‍प्‍स में बना हुआ हे. ये पुल मजबूत दिल वाले लोगों को भी डरा देता है. इसका कारन इसकी ऊंचाई और और इसमें झूलती केबल है. इस पुल की ऊंचाई 12500 फीट हे. इस पुल तक पहोच ने के लिए हवा में झूलती हुई केबल कार से 9200 फीट की दूरी तय करनी होती है जिसमें 20  मिनट लगते हैं और इसके बाद आपको पहाड़ी में स्थित एक सुरंग से होते हुए निकलना पड़ता हे.


 


विश्व के 10 सबसे खतरनाक और अजीबो गरीब ब्रिज



यी सन सिन ब्रिज, साउथ कोरिया


साउथ कोरिया का यी सन सिन ब्रिज दुनिया का पांचवा सबसे लम्बा ब्रिज हे. यह भी एक खतरनाक ब्रिज में सामिल हे. इस पुल को बनाने में 5 साल लगे थे. यह पुल क्‍वांगयांग और येओसु शहर को जोड़ता है. इस पुल की ऊंचाई 270 मीटर हे और लम्बाई 1545 मीटर हे.

 

विश्व के 10 सबसे खतरनाक और अजीबो गरीब ब्रिज

लांगजियांग ग्रैन्ड ब्रिज, चीन

चीन के युन्नान प्रान्त  में स्थित यह ब्रिज एशिया का सबसे लंबा और सबसे ऊंचा सस्पेन्सन ब्रिज है. लांगजियांग नदी पर बने इस पुल को पूरा करने में करीब 5 साल का समय लगा है. इस पुल की लम्बाई करीब 8 हजार फीट हे. यह ब्रिज पहाड़ के दोनो तरफ बसे बाओशान्द और तेंगचोंग नाम के शहरों को जोड़ता है. यह पुल समुद्र के ऊपर 8000 फीट की ऊंचाई पर बनाया हुआ हे इस लिए कई लोगो को इस पर चलने से डर लगता हे.


उम्मीद है आपको यह जानकारी जरुर पसंद आई होगी. एसी ही जानकारी को अपने इनबॉक्स में पाने के लिए इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करे.