Amazing Facts about Hoopoe(हुपू) in Hindi | हुदहुद पक्षी के बारे में 15 दिलचस्ब तथ्य

सन 2014 में भयंकर समुद्री तूफान आया था जिसमे आंध्रप्रदेश, झारखण्ड, छत्तीसगढ समेत काफी राज्यों को बड़ा नुकसान हुआ था जिसमे सिर्फ अकेले चेन्नई में ही 124 लोग मार गए थे और करीब 22780 करोड़ का नुकसान हुआ था. पुरे देश में इस समुद्री तूफान के कारन बहोत सारा नुकसान हुआ था जिसका नाम था "हुदहुद सायकलोन".



आपको जानकर हेरानी होगी की जिस हुदहुद नामक समुद्री तूफान से लाखो लोगो को अपना घर छोड़ना पड़ा था और कई करोड़ रुपयो का नुकसान हुआ था वो इजराइल का राष्ट्रिय पक्षी का नाम है जिसको इजराइल में Hoopoe(हुपू) कहेते है. आइए जानते है इस बेहद खुबसूरत चिड़िया जिसको हुदहुद पक्षी कहा जाता है के बारे में 15 रोचक और दिलचस्ब तथ्य.

हुदहुद पक्षी के बारे में 15 रोचक तथ्य


1. हुदहुद पक्षी भारत सहित एशिया, अफ्रीका और यूरोप में पाया जाता है. इस पक्षी को भारत में कठफोड़वा के नाम से जाना जाता है.

2. हुदहुद पक्षिओ की सात प्रजाति पाई जाती है. यह पक्षी दिखने में बेहद खुबसूरत दीखते है. इसकी लम्बी चोच की वजह यह और भी ज्यादा आकर्षक लगता है.

3. हुदहुद पक्षी अकेला ही रहेना पसंद करता है इस वजह से आपको ज्यादातर समय यह पक्षी अकेला ही नजर आएगा.

4. वेसे तो हुदहुद पक्षी अन्य पक्षिओ की तुलनामे आकाश में बहोत ही ऊँची उडान भर सकता है पर यह पक्षी जब तक कूदने और चलने से कम बन जाता है तब तक उड़ता नहीं है.

5. इजराइल में सन 2008 में 1 लाख 55 हजार लोगो के बिच में सर्वेक्षण किया गया था तब उस समय के इजराइल के राष्ट्रपति शिमोन पेरेज ने इजराइल के 60 वे जन्मदिन पर हुदहुद पक्षी को इजराइल का राष्ट्रिय पक्षी घोषित किया था.


6. हूदहूद पक्षी कई सालो से यहुदियो के साथ जुदा हुआ है. पहेले के ज़माने में हुदहुद पक्षी यहूदियों और मुसलमानों के पैगम्बर हजरत सुलेमान के लिए जासूस का काम किया करता था. कुरान में भी हजरत सुलेमान के बारे में जिक्र है की वो ही एक लौते बादशाह थे जिसका हुक्म हवा, पानी, मछली, पशु और पक्षी सब मानते थे.

7. हुदहुद पक्षी का वजन करीब 46 ग्राम से 89 ग्राम तक का ही होता है. उसके पंख बड़े होते है.

8. हुदहुद पक्षी फरवरी से अप्रैल तक अपना घोसला बनाता है. इसका घोसला गंदकी और बदबू से भरा होता है.

9. हुदहुद पक्षी जमीन के निचे पानी को इस तरह से देख सकता है जैसे इन्सान ग्लास के अंदर मोजूद पानी को देख लेता है.

10. मादा हुदहुद एक बार में 5 से 6 अंडे देती है. नर और मादा दोनों मिलकर अपने बच्चो को पालते है और शत्रुओ से बच्चे की रक्षा करते है.

11. हुदहुद पक्षी का रंग हल्का सा भूरा होता है और पूंछ पर काली-सफ़ेद जिब्रा की तरह पट्टे होते है.

15 Interesting Facts about Hoopoe

12. हुदहुद पक्षी की चोंच बहोत ही लंबी और धारधार होती है जिसकी बदोलत यह जमीन से मिटटी खोदकर कीड़े बहार निकाल कर खता है. वही यह पक्षी बहोत ही आसानी से पेड को कुतर सकता है.

13. यह पक्षी थोड़ी देर के लिए भी चुप नहीं होता है और लगातार शोर मचाता रहेता है.

14. हुदहुद पक्षी उप्रुपीडाए जीववैज्ञानिक कुल की एक मात्र जीवित प्रजाति है.

15. इस पक्षी का आकार मैना जैसा होता है. नर और मादा दोनो दिखने में एक जैसे ही लगते है.

यह भी पढ़े:-
खरमोर पक्षी के बारे में रोचक तथ्य
दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी 
दुनिया के 10 बेहद खुबसूरत पक्षी
दुनिया के कुछ विलुप्त पक्षी