दुनिया के 10 बेहद खुबसूरत पक्षी जिनको देखकर आप खुश हो जाओगे

यह है दुनिया के सबसे खुबसूरत पक्षी जिन्हें आपने सायद ही देखा होगा | Top 10 Beautiful Birds in the world


यह है दुनिया के सबसे खुबसूरत पक्षी जिन्हें आपने सायद ही देखा होगा | Top 10 Beautiful Birds in the world

दोस्तों इस दुनिया में हम इन्सानो ने कई सारी एसी खुबसूरत चीजे बनाई है जो लाजवाब है पर फिर भी कुदरत की बनाई हुई कुछ चीजो के सामने वो कुछ भी नहीं है. एसा ही कुछ है पक्षिओ के साथ. हमारी इस दुनिया में कई सारे एसे पक्षी है जो देखने में बेहद ही खुबसूरत है, जिनको देखने से आपको एसा लगेगा की दिन भर इस पक्षिओ को बस देखते ही रहे.

हमारी दुनिया में पक्षिओ की कई हजारो प्रजातीया मोजूद है और सभी पक्षी खुबसूरत ही होते है पर आज के इस आर्टिकल में में आपको दुनिया के बेहद 10 खुबसूरत पक्षिओ के बारे में बताने वाला हु. सायद उनमे से आप ने 1 या 2 पक्षिओ को जरुर देखा होगा लकिन एक बात बिलकुल सच है की आपको इस पक्षिओ के बारे में जानकर बहोत ही ख़ुशी महेसुस होगी. तो चलिए आर्टिकल की शुरआत करते है.

दुनिया के 10 बेहद खुबसूरत पक्षी जिनको देखकर आप खुश हो जाओगे | Top 10 Beautiful Birds in the world

आर्टिकल में आगे बढ़ने से पहेले जान लेते है उन पक्षिओ के बारे में जिनके बारे में में आजके आर्टिकल में बताने वाला हु.
  1. Peacock (मोर)
  2. Golden Pheasant (गोल्डन फेजेंट)
  3. Hummingbird (हमिंगबर्ड)
  4. Wood Duck (लकड़ी बतख)
  5. Keel-Billed Toucan (किल-बिल टुकेन)
  6. Blue jay (नीलकंठ)
  7. Scarlet Macaw (स्कार्लेट मकाव)
  8. Bohemian Waxwing (बोहेमियन वैक्सिंग)
  9. Flamingo (फ्लेमिंगो)
  10. Atlantic Puffin (अटलांटिक पफिन)
चलिए अब विस्तार से बात करते है सभी पक्षिओ के बारे में.

Top 10 Beautiful Birds in the world
Peacock

Peacock (मोर)
खुबसूरत पक्षिओ के बात करे और इसमें अगर हमारे रास्ट्रीय पक्षी मोर की बात ना करे तो ये तो मोर के साथ नाइंसाफी होगी. मोर भारत का ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया का सबसे खूबसूरत पक्षी है. मोर के बारे में तो सभी लोग जानते है क्यूंकि यह आसानी से हमारे गावं में दिखाई देता है. दुनिया भर में मोर की तिन प्रजातीया पाई जाती है जो देखने में बेहद खुबसूरत और अदभुत है. सफ़ेद मोर भी दिखने में बेहद ही खुबसूरत लगते है.


Golden Pheasant
Golden Pheasant

Golden Pheasant (गोल्डन फेजेंट)
गोल्डन फेजेंट अपने अनोखे रंग और खुबसूरत डिजाईन के कारन लोगो को बेहद पसंद आता है. सुनहरे और लाल रंग के कारन इस पक्षी को गोल्डन फेजेंट नाम दिया गया है. यह पक्षी ज्यादातर चीन के पहाड़ी और जंगल के इलाको में पाया जाता है क्यूंकि इसको जंगल और पहाडी इलाका ज्यादा पसंद आता है. चीन के आलावा गोल्डन फेजेंट यूके, केनेडा, अमेरिका, मेक्सिको, कोलम्बिया, पेरू, जर्मनी, बेल्जियम, फ़्रांस, आयरलैंड, ओस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड के पहाड़ी इलाको में पाए जाते है. गोल्डन फेजेंट का वजन करीब 500 से 800 ग्राम तक होता है और इसकी लम्बाई 42 सेमी तक होती है.


Anna's Hummingbird
Hummingbird

Hummingbird (हमिंगबर्ड)
हमिंगबर्ड अपनी रंग बदलने की क्षमता के कारन बेहद आकर्षित लगता है. यह जभ भी अपना सिर हिलती है तब उसके रंग बदलते रहेते है. यह पक्षी ट्रोचिलीडाय परिवार का हिस्सा है. हमिंगबर्ड दुनिया के एक लौता पक्षी है जो आगे-पीछे, दाये-बाए किसी भी स्थिति में हवामे स्थिर होकर उड़ सकती है. यह छोटी सी बर्ड हर 10 मिनिट में खाना खाती है. इसको फूलो का रस पीना पसंद है. इसका वजन 2 से 20 ग्राम तक का ही होता है. यह खुबसूरत पक्षी सिर्फ 4 से 5 साल तक ही जीवित रहेता है क्यूंकि इतने समय में ही वो उल्लू, सांप या किसी मांसाहारी पक्षी का शिकार हो जाती है.


Wood duck | Top 10 Beautiful birds
Wood Duck

Wood Duck (लकड़ी बतख)
Wood Duck पक्षी उत्तरी अमरीका के जंगल के दलदली इलाको में पाए जाते है. यह पक्षी भी बेहद खुबसूरत है. यहा खुबसूरत पक्षी को देखकर किसी का भी मन उस पर लग जाता है. यह पक्षी पानी के आलावा जमीन पर भी सुरंग करके अपना घर बनाकर रहेते है. इस पक्षिओ की प्रजाति और संख्या पूरी दुनिया में बहोत ही कम है.

Keel-Billed Toucan | Top 10 Birds
Keel-Billed Toucan

Keel-Billed Toucan (किल-बिल टुकेन)
यह पक्षी दक्षिण अमेरिका के जंगल में पाया जाता है. इसका वजन करीब 4 किलो के आसपास होता है वही इसकी की लम्बाई करीब 20 सेमी तक की होती है. इसकी चोंच पर हरे, लाल और पीले रंग का मिश्रण होता है जिसकी बदोलत यह पक्षी बेहद आकर्षित लगता है. चोंच के मुकाबले उनका शरीर काफी छोटा होता है. किल-बिल टुकेन की चोंच उनके शरीर से बिलकुल अलग दिखती है.


किल-बिल टुकेन की यही खूबसूरती इसकी जान की दुश्मन बन गई है. लोगो को इनकी चोंच इतनी पसंद आती है की इसके लिए कई लोग इस पक्षी का शिकार करते है. जिसकी वजह से इस पक्षी की प्रजाती भी कम होने लगी है.

Blue Jay | Top 10 beautiful birds
Blue Jay

Blue jay (नीलकंठ)
यह पक्षी ज्यादातर भारत में पाया जाता है. हिन्दू धर्म में इस पक्षी को पवित्र पक्षी माना गया है क्यूंकि भगवान शिव को भी नीलकंठ कहा जाता है. भारत के आलावा यह पक्षी इंडोनेसिया, इराक और भारतीय उपमहांद्विप में पाया जाता है. वेसे तो इस पक्षी की संख्या अधिक थी और भारत के सभी इलाको में पाए जाते थे लेकिन जंगल की कटाई और रेडिएशन की वजह से यह खुबसूरत पक्षी अब कभी कभी गाँव में और जंगल में ही पाए जाते है.

जब भी यह पक्षी आसमान में उड़ता है तब इसके पंखो का नीला रंग अलग-अलग Shades में दिखाई देता है. दिखने में तो यह पक्षी बेहद ही खुबसूरत है लेकिन इसकी आवज बिलकुल कौवे की तरह कर्कस होती है. यह पक्षी की लम्बाई करीब 27 सेमी होती है वाही इसका वजन 80 से 100 ग्राम तक होता है.

Scarlet Macaw
Scarlet Macaw

Scarlet Macaw (स्कार्लेट मकाव)
स्कार्लेट मकाव दुनिया के सबसे खुबसूरत और रंगबेरंगी पक्षिओ में से एक है. यह तोता इतने रंगों से भरा हुआ है की इसको देखने वाले की नजर इस पर से हटती ही नहीं है. यह एक तोते की प्रजाति का ही पक्षी है जो अमेरिका, ब्राजील, मेक्सिको और अमेज़न के जंगल में पाया जाता है.  अमेरिका के लोग इस बेहद खुबसूरत मकाव को अपने घर में पालते है. स्कार्लेट मकाव की लम्बाई करीब 80 से 90 सेमी तक होती है जबकि इसका वजन लगभग 2 किलोग्राम तक होता है.


हर तोते की तरह इस पक्षी की भी घुमाऊदार चोंच होती है. इसकी आँखों के निचे सफ़ेद रंग होता है जिसकी वजह से यह पक्षी और भी ज्यादा खुबसूरत दीखता है. अगर इसका शिकार न किया जाए तो स्कार्लेट मकाव 40 से 50 सालो तक जीवित रहे सकता है. यह पक्षी 60 किलोमीटर/घंटे की रफ़्तार से उड़ सकता है.


Bohemian Waxwing
Bohemian Waxwing

Bohemian Waxwing (बोहेमियन वैक्सिंग)
बोहेमियन वैक्सिंग एक बेहद ही खुबसूरत पक्षी है. यह पक्षी ज्यादातर उत्तरी अमेरिका, केनेडा, अल्सका और एसिया के जंगलो में पाए जाते है. इनके शरीर का उपरी हिस्सा भूरे रंग का होता है. इस पक्षिओ की आवाज बेहद ही मधुर होती है. इसका वजन करीब 50 से 70 ग्राम तक होता है वही इसकी लम्बाई 15 से 20 सेमी तक की होती है.

American Flamingo
Flamingo

Flamingo (फ्लेमिंगो)
इस खुबसूरत पक्षी की ल्माबाई 4 से 6 फीट तक की होती है वही उसका वजन करीब 4 किलो होता है. यह पक्षी दुनिया के कई देशो में पाया जाता है, फ्लेमिंगो की दुनिया भर में 6 प्रजातिया है. सभी जगह यह अलग-अलग रंग में पाए जाते है पर ज्यादातर इसका रंग सफ़ेद और नारंगी होता है. यह पक्षी ज्यादातर अमेरिका में पाए जाते है. यह पक्षी शिकार करने के लिए अक्सर समुद्र या नदी के किनारे में पर एक पैर पर खड़े हो जाते है. उनके पंखो की चोडाइ 1 से 3 मीटर तक की होती है.


Atlantic Puffin
Atlantic Puffin

Atlantic Puffin (अटलांटिक पफिन)
ये पक्षी इतना क्यूट है की किसी खिलोने की तरह दीखता है. इसके हाव-भाव और आकार के कारन इसको समुद्री तोता भी कहा जाता है. यह पक्षी ज्यादातर अटलांटिक महासागर के तट पर ही पाया जाता है. इसके आलावा यह पक्षी ग्रीनलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे और फ़ारोए आइलैंड पर पाया जाता है. अटलांटिक पफिन समुद्र में बहोत ही आसानी से तैर सकते है. यह समुद्र के अंदर पाए जाने वाली छोटी मछलियों को अपना खोराक बनाते है.

इस समुद्री तोते की लम्बाई 28 सेमी ले आसपास होती है. अटलांटिक पफिन पानी के अन्दर 7 मीटर तक की गहेराई तक छलांग लगा सकते है. यह पक्षी 55 घंटे की स्पीड से उड़ सकते है. यह तोता अपना ज्यादातर समय समुद्र में ही बिताते है. यह पक्षी की ओसतन आयु 20 वर्ष से भी अधिक होती है.

दोस्तों, आपको यह अदभुत और बेहद खुबसूरत पक्षिओ की जानकारी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरुर बताए. और साथ ही इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करे.

यह भी पढ़े:-

  1. खरमोर पक्षी के बारे में जानकारी
  2. दुनिया के कुछ विलुप्त पक्षि
  3. दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी "कैसोवरी"





No comments:

Powered by Blogger.