दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी | The most dangerous bird in the world

दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी | The most dangerous bird in the world

अगर आपसे पूछा जाये की दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी कोनसा हे जो इन्सान को एक पल में मोत की नींद सुला दे तो आपका जवाब क्या होगा ? सायद ही आपको इसके जवाब के बारे में पता होगा. आज के इस आर्टिकल में में आपको दुनिया के सबसे खतरनाक पक्षी के बारे में बताने वाला हु. जो एक खूंखार पक्षी हे और सर्व भक्षी हे यानि की सब कुछ खाता है यहाँ तक की इन्सान को भी मोत की नींद सुलाकर खाने लगता है.

इस पक्षी के बारे में एसा कहा जाता ही की अगर यह आपके पीछे पड गया तो इससे पीछा छुड़ाना नामुमकिनसा है. इसलिए इस पक्षी को गिनिश बुक ऑफ़ वर्ल्ड में भी दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी घोषित किया जा चूका है. तो चलिए जानते हे इस खतरनाक पक्षी के बारे में.

दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी आर्टिकल में आगे बढ़ने से पहेले जानते हे चर्चा के मुद्दों के बारे में.
  1. दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी “कैसोवरी”
  2. शरीर का आकार व जानकारी
  3. स्वाभाव
  4. कैसोवरी के बारे में रोचक तथ्य

दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी कैसोवरी
दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी “कैसोवरी”, The most dangerous bird in the world

यह पक्षी का नाम है कैसोवरी (Cassowary). कैसोवरी ऑस्टेलिया और न्यू गुयाना में पाया जाने वाला एक उड़ानहिन पक्षी है. कैसोवरी (Cassowary), शुतुरमुर्ग (Ostrich)और एमु (Emu) के बाद तीसरा सबसे बड़ा पक्षी है. इस पक्षी को जानलेवा पक्षी माना जाता है.

खरमोर पक्षी के बारे में रोचक जानकारी

कैसोवरी के पैर बहोत ही मजबूत माने जाते है जिसकी वजह से यह 50 किलोमीटर/घंटे की रफ़्तार से भाग सकता है. इसके साथ साथ यह करीब 1.5 मीटर की ऊंचाई तक कूद भी सकते है. वैसे तो कैसोवरी सर्वभक्षी पक्षी होता है परंतु ये अधिकतर फल-फुल और अन्य शाकाहारी आहार जैसे पौधों के तने , घास-फुंस आदि ही खाते है इसके अलावा ये कीडे-मकोडे, मेंढक ,मछली ,चूहा और अन्य रेंगने वाले जीवो को भी अपना भोजन बनाते है.

दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी “कैसोवरी”, The most dangerous bird in the world

शरीर का आकार व जानकारी
कैसोवरी की ऊंचाई 1.8 मीटर के करीब होती है वही उसका वजन 80 किलोग्राम से अधिक होता है. ऊसके पंजे का आकार बहोत ही खतरनाक होता है जो एक इन्सान या जिव को बहोत ही आशानी से चिर डालता है. इसके शिर का रंग नील रंग का होता है जिसकी वजह से यह बेहद ही आकर्षक लगता है. कैसोवरी के शरीर बालो जैसे पंख होते है. इसका रंग काला होता है लेकिन जन्म के वक्त इसके बच्चो का रंग कथ्थई होता है. मादा कैसोवरी नर से बड़ी होती है.

मादा केसोवरी एक बार में तिन से छे अंडे देती है. जो आकार में 10 से 15 से.मी. होते है. अंडे का रंग हरा या नीला होता है. अन्डो को सेव ने का काम नर कैसोवरी ही करते है.

कैसोवरी की देखने की क्षमता बहोत ही तेज होती है की यह दूर की चीजे भी बहॉट ही आशानी से देख सकते है. कैसोवरी की आवजा इतनी तेज होती है की एक किलोमीटर तक सुनाई देती है. इस पक्षी को सन 2007 में गिनिश बुक ऑफ़ वर्ल्ड रेकॉर्ड द्वारा दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी घोषित किया गया था.

स्वाभाव
कैसोवरी बहोत ही हिंसक और गुस्सैल स्वाभाव के होते है की कई बार आपस में है लड़ाई कर बैठते है और कमजोर कैसोवरी को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है. जिस क्षेत्र में यह पक्षी पाए जाते है वहा पर जाने वाले पर्यटकों को इससे सावधान रहेनेकी सलाह दी जाती है.

दुनिया के सबसे बड़े और खतरनाक जानवर

कैसोवरी अब तक कई सारे लोगो की हत्या कर चूका है और बहोत सारे लोग इसकी वजह से गंभीर रूप से घायल हो चुके है. यह अपने शिकार पर इतनी बुरी तरह से हमला करता है की एक ही बार में चमड़ी को चिर कर अन्दर का मांस बहार निकाल देता है. अगर इसको खाना न मिलते तो यह जानवरों के छोटे छोटे बच्चे को मारकर खा जाता है.

दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी “कैसोवरी”, The most dangerous bird in the world

कैसोवरी के बारे में रोचक तथ्य
1. कैसोवरी (Cassowary) भी अन्य पक्षियों शुतुरमुर्ग (Ostrich), एमु की तरह रेटाइस समूह का ही सदस्य है जिसका वैज्ञानिक नाम केसुआरिअस(Casuarius) है.

2.  कैसोवरी (Cassowary) की अभी तक तीन प्रजातियाँ ही पायी गयी है, दक्षिणी कैसोवरी या ऑस्ट्रेलियाई कैसोवरी, छोटा कैसोवरी और उत्तरी कैसोवरी.

3.  दक्षिणी कैसोवरी विश्व का तीसरा सबसे लम्बा एवं दूसरा सबसे भारी जीवीत पक्षी है जो सिर्फ शुतुरमुर्ग और एमु से छोटा होता है.

4.  कैसोवरी की ख़ास बात यह है की यह केला और सेब जैसे फलो को पूरे का पूरा निगल जाता है.

5. कैसोवरी काफी शर्मीले स्वभाव का पक्षी होता है परंतु यदि इन्हें मजबूर किया गया तो ये आक्रामक हो जाते है तथा चोट पहुचा सकते है.

6. कैसोवरी की ख़ास बात यह है कि ये भले ही उड़ नही पाते है मगर बहुत आसानी से तैर सकते है.

7. कैसोवरी जंगल में छिपे रहते है और आमतौर पर इन्हें देख पाना बहोत ही मुश्किल होता है.

8. मादा कैसोवरी अंडो और बच्चो की कोई परवाह नही करते है और नर पक्षी लगभग दो महीने तक अंडो को सेने का काम करते है.

9. कैसोवरी (Cassowary) का औसत जीवनकाल 40 से 50 वर्ष के बीच होता है.

10.कैसोवरी के पैरो में तिन उंगलिया होती है.

11.मादा कैसोवरी नर से बड़ी और चटकीले रंग की होती है और इनके सिर पर मुकुट जैसा कैस्क्यु होता है.

12.कैसोवरी को ऑस्ट्रेलिया के वर्षावन का संरक्षक कहा जाता है क्योंकि यह कई तरह के पेड़ो के बीजो को जंगल में फैलाने में मदद करता है.

आपको दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी | The most dangerous bird in the world आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको अपने दोस्तो के साथ शेयर जरुर करना.
You May Also Like
Israel facts in hindi , Interesting Facts about Israel
चीन का वो School जहा Dating शिखाइ जाती है  | Dating school of chinaये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्ते, ले सकते हैं किसी की भी जान | Strongest Dog Breeds in the WorldMobile पर बिताता है ज्यादा समय तो हो जाइए सावधान - सीर के पीछे निकल सकती है "नई" हड्डी | Human Body is changing due to Excess use of Mobile


यह भी पढ़े:-
  1. 15 Interesting Facts about Hoopoe | हुदहुद पक्षी के बारे में 15 रोचक तथ्य
  2. Dove(कबूतर) के बारे में 18 रोचक तथ्य - About Dove(Pigeon) Facts in Hindi
  3. गिद्ध से जुड़े 12 रोचक तथ्य - Interesting facts about Vultures in Hindi
  4. दुनिया के 10 बेहद खुबसूरत पक्षी जिनको देखकर आप खुश हो जाओगे
  5. दुनिया के कुछ विलुप्त पक्षी | Extinct Birds Facts in Hindi
  6. सारस पक्षी के बारे में चोंकाने वाले रोचक तथ्य | Facts about Sarus Crane in Hindi
  7. हॉर्नबिल (धनेश पक्षी) पक्षी के बारे में 15 रोचक तथ्य | Amazing Facts about Hornbill in Hindi