नमक खाने से क्या होता है? | नमक(Salt) से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य

Amazing Facts about Salt in Hindi - नामक के बारे में पूरी जानकारी
Amazing Facts about Salt in Hindi - नामक के बारे में पूरी जानकारी


नमक की Value हमें तब पता चलती है जब खाने कोई बार नमक भूल गए होते है क्यूंकि नामक के बिना कोई भी चीज खाने में स्वाद नहीं आत है. इसी लिए हर घर में रोजाना खाने में नमक का इस्तमाल होता है. नमक के बिना हमारा भोजन फिक्का लगता है.


आज के इस आर्टिकल में हम आपको नमक के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है जैसे की नमक कैसे बनता है? नमक के फायदे क्या है?, नमक के नुकसान क्या है और साथ ही कुछ ऐसे Interesting ऑफ़ Amazing facts ऑफ़ Salt भी बताने वाले है जो आपको नहीं पता होगा.

Amazing Facts about Salt in Hindi - नमक के बारे में पूरी जानकारी आर्टिकल शुरू करने से पहले जानते है आज के आर्टिकल में कोनसे मुद्दों पर चर्चा होने वाली है.

  1. नमक कितने प्रकार के होते है?
  2. नमक कैसे बनता है?
  3. नमक के फायदे क्या है?
  4. नमक के नुकसान क्या है
  5. नमक के बारे में कुछ रोचक तथ्य
चलिए अब जानते है विस्तार से सभी मुद्दों के बारे में

1. नमक कितने प्रकार का होता है
नमक 5 प्रकार का होता है.
1. टेबल Salt जिसको हम सादा नमक कहेते है. इस नमक के सोडीयम की मात्रा सबसे अधिक होती है. इस में आयोडीन भी पर्याप्त मात्रा में उपलभ्द होता है जो शरीर की रोग प्रतिकारक क्षमता को बढाता है.



2.सेंघा नमक. यह नमक व्रत में या उपवास में उपयोग किया जाता है. इस नमक को बिना कोई रिफ़ाईन के  तैयार किया जाता है पर इसमें कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा सादे नमक की तुलना में कई ज्यादा होती है.

3. काला नमक(Black Salt). यह नमक सभी के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. डॉक्टर भी शर्दियो के मौसम में इस नमक का सेवन करने के लिए कहते है.लेकिन अधिक मात्रा में इस्तमाल करने पर नुकसान भी होता है.

4. लो-सोडियम सोल्ट. इस नमक में भी सादे नमक की तरह ही सोडियम और पौतेशियम होता है. यह नमक ब्लड प्रेशर की समस्या वाले लोगो के लिए फायदेमंद है.

5. See Salt. यह नमक सादे नमक की तरह नमकीन नहीं होता है. इस नमक को वाष्पीकरण के जरिए बनाया जाता है.

2. नमक कैसे बनता है?
नमक बनने की प्रकिया में सबसे बड़ा हाथ होता है समुद्र का. क्यूंकि भारत में बनने वाला लगभग 70% नमक समुद्री जल से ही आता है. भारत में बनने वाले कुल नमक का 28% भूमिगत समुद्री पानी से और बाकि का 2% झीलों के पानी से और नमक की चट्टानों से बनता है.

भारत में होने वाले सभी नमक के उत्पादन में से सिर्फ 35% नमक ही खाने लायक होता है. नमक को समद्र के पानी को धुप में सुखाकर तैयार किया जाता है. इसके बाद जो नमक हाथ में आता है इसको शुद्ध किया जाता है और बाद में अलग-अलग पैकिंग में हर जगह पहोचता है.



साधारण नमक तो समुद्र से बनता है वही सेंघा नमक हिमालय की पहाडियों से प्राप्त किया जाता है.

3. नमक खाने के क्या फायदे है?
1. नमक के पानी में कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल होते है जो हमारी त्वचा के छिद्रों में जाकर त्वचा की उपरी सतह को साफ और चमकीली बनाता है.

2. इसके आलावा नमक हमारे शरीर पर मोजूद जहरीले बैक्टेरिया को दूर करता है.

3. नमक का पानी पिने शरीर की मांसपेशिया मुलायम हो जाती है. रोजाना यदि नमक के पानी से स्नान किया जाए तो शरीर में होने वाले दर्द को मिटाता है और शरीर पर मोजूद किसी भी तरह के जख्मो को भर देता है.

4. अगर आपको अनिंद्र और खुजली सता रही है तो आपको नमक के पानी से नहाना चाहिए.

5. दिन में एक ग्लास पानी में एक चमच नमक घोलकर पिने से सिर्फ तिन ही दिन में टाइफाइड जैसी बीमारी खत्म हो जाती है.

6. अगर आपके गले में छाले पड गए है और दर्द होता है तो दिन में 2-3 बार हल्के गर्म पानी में नमक डालकर इसके गरारे करने से राहत होती है.

7. अगर आपकी पाचन शक्ति ख़राब हो तो रोजाना काला नमक का इस्तमाल करने से पाचनशक्ति तेज होती है और आपका शरीर मजबूत बनता है.

8. अगर बारिश और winter के मोसम में शर्दी लग गई है तो नींबू में काला नमक का इस्तमाल करके पिने से राहत मिलती है.

9. अगर किसी ने जहर खा लिया हो तो एक गिलास गर्म पानी में 4 चमच नमक डालकर तुरंत पिलाने से उसो उलटी होगी और पानी के साथ जहर भी बहार निकल जाएगा.

10. अगर तेज धुप की वजह से चहेरे पर काले धब्बे पद गए हो तो कच्चे दूध में नमक डालकर आधे घंटे तक चहेरे पर लगाने से त्वचा में निखार आता है.

11. नमक के सेवन से शिर दर्द में भी कमी आती है.

12. अगर आपकी आँखों में दर्द होता है तो सेंघा नमक को पानी में डालकर आंखे धोने से आँखों का दर्द खत्म हो जाएगा और आंखे एक दम क्लीन हो जाएगी.

13. इसी तरह अगर किसी को पेट में दर्द होता है तो भी अजवाईन के साथ नमक डालकर पिने से दर्द में राहत होती है.

14. अगर किसी को भूख नहीं लगती है तो खाने के 45-60 मिनिट पहेले अदरक के साथ नमक मिलाकर खाने से भूख लगने लगेगी.



15. इसी तरह किसी को कब्ज की तकलीफ रहेती है तो काले नमक और सेंघा नमक के साथ नींबू को मिलाकर पिने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. यह प्रयोग सुबह खाली पेट करे.

16. अगर आपको किसी भी तरह का मेलेरिया का बुखार होता है तो गर्म पानी में नमक डालकर भूखे पेट पिने से तुरंत ही बुखर खत्म हो जाता है. 

इसके आलावा भी नमक के बहोत सारे फायदे है पर हम इस आर्टिकल में सभी फायदे के बारे में नहीं लिख रहे है. अब देखते है नमक के कुछ नुकसान के बारे में.

4. नमक से क्या नुकसान होता है
1. ज्यादा मात्रा में नमक खाने से ह्रदयरोग का खतरा 21% बढ़ जाता है और अन्य रोग का खतरा 35% बढ़ जाता है.

2. ज्यादा मात्रा में नमक खाने से शरीर से कैल्शियम कम हो जाता है जिसकी वजह से हड्डिय कमजोर हो जाती है.

3. ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन करने से बुढ़ापा जल्दी आता है.

4. जो लोग खाने में सफ़ेद नमक का इस्तमाल करते है उसे रक्तचाप की समस्या होती है. सफ़ेद नमक को बहोत तरह की प्रोसेस करने के बाद सफ़ेद बनाया जाता है इसी वजह से यह बेहद ही घातक है इसी लिए सेंघा नमक का इस्तमाल करना चाहिए.

5. सफ़ेद यानि की आयोडीन नमक का इस्तमाल करने से बाल जल्दी झड़ने लगते है.

6. सफ़ेद नमक का सेवन करने से शरीर में चरबी बढ़ जाती है जिससे आपको मोटापा की समस्या होती है.

7. कभी भी खाने के उपर नमक नहीं डालना चाहिए है ये बेहद ही खतरनाक होता है.

8. सफ़ेद यानि की आयोडीन नमक एक तरह के जहर ही है इसी वजह से अमेरिका, जर्मनी, स्वीडन सहित दुनिया के 56 देश ने आयोडीन नमक को बेन कर दिया है. फिर भी यह नमक भारत में बिना कोई रुकावट के बेचा जा रहा है इतना ही नही बल्कि लोग सफ़ेद यानि की आयोडीन नमक ही मागते है. 

9. अगर हमको सपने स्वास्थ्य को अच्छा रखना है तो आज से समुद्र के पानी से बनने वाले आयोडीन नमक की जगह काला नमक या सेंघा नमक का इस्तमाल करना चाहिए.



10. सफ़ेद यानि की आयोडीन नमक के विदेशी कंपनिया कई सारे जहरीले पदार्थो का इस्तमाल करते है जिसकी वजह से यह नमक एक दम सफ़ेद दीखता है पर यह हमारे शरीर को पूरी तरह से खोखला कर देता है
.
नमक खाने से क्या होता है? | नमक(Salt) से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य

5. नमक के बारे में कुछ रोचक तथ्य
1. भारत नमक के उत्पादन के मामले में तीसरे नंबर पर है. भारत में 70% नमक समुद्र के पानी से बनता है.

2. भारत में सेंघा नमक हिमाचल प्रदेश में ही उत्पन्न होता है.

3. आजादी से पहले भारत में नमक की बहोत ही कमी थी जिसकी वजह से हमको नमक का आयात करना पड़ता था.

4. वैज्ञानिको के अनुसार दुनिया में नमक कभी भी खत्म नही होगा क्यूंकि समुद कभी सुख नहीं सकता है.

5. अगर सही मात्रा में नमक का इस्तमाल किया जाए तो यह हमारे शरीर में रोग प्रतिकारक शक्ति को बढाता है.

6. अगर आप ज्यादा मात्रा में नमक का इस्तमाल करते हो तो आपकी मौत भी हो सकती है.

7. काले नमक का उपयोग दवाई में अधिक मात्रा में होता है क्यूंकि यह शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद है और इसको कही भी उगाया या बनाया नही जाता है बल्कि यह कुदरत की दें है जो पहाड़ो और ज्वालामुखी के पत्थर से मिलता है.

8. काले नमक में सोडियम, क्लोराइड, सल्फर, आयरन, हाइड्रोजन , पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम, गेगेट, आयोडीन जैसे 80 तरह के खनिज तत्व होते है जो हमारे शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद है.



9. अगर आपको पता ना हो तो बता दे की समुदी नमक में एल्युमिनियम सिलिकेट और पोटेशियम अयोडेट जैसे घातक राशायन होते है इसी वजह से अमेरिका, डेनमार्क सहित दुनिया के 56 देशो ने सफ़ेद नमक पर रोक लगा दी है लेकिन भारत में 90% लोग सफ़ेद नमक का ही इस्तमाल करते है.

10. हर साल सफ़ेद नमक का इस्तमाल करने के कारण कई सारे लोगो को कैंसर, शिर पर गांठ जैसी बीमारी हो जाती है और मर जाते है.

अगर आपको नमक खाने से क्या होता है? | नमक(Salt) से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको Facebook, whatsApp, twitter जैसे social media में share जरुर करे. ताकि सभी लोगो को नमक के फायदे और नुकसान के बारे में पता चल सके.

यह भी पढ़े:-





नमक खाने से क्या होता है? | नमक(Salt) से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य नमक खाने से क्या होता है? | नमक(Salt) से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य Reviewed by The Facts File on August 19, 2019 Rating: 5

1 comment:

Powered by Blogger.