12 Amazing Facts about Vultures in Hindi - गिद्धों के बारे में जनकारी

गिद्ध अकसर हमारे आसपास रहेना पसंद करता है और हमारे लिए गिद्ध का अस्तित्व भी बहोत ही ज्यादा मायने रखता है क्यूंकि गिद्ध हमारे आसपास मोजूद गंदकी और दूर करता है. गिद्ध का मुख्य खोराक मरे हुए जिव होते है जिसको खाकर वो गंदकी को दूर करता है.


सन 1980 के दौरान सिर्फ भारत में ही सफ़ेद पूंछ वाले गिद्धों की संख्या  800 लाख से भी ज्यादा थी जो सन 2016 तक सिर्फ 40 हजार के करीब हो गई. पिछले 10 सालो में इस पक्षी की संख्या में 95% तक की गिरावट आ चुकी है. आज इस प्रजाति को संकटग्रस्त घोषित कर दिया गया है. आज इस आर्टिकल में हम आपको गिद्ध के बारे में रोचक तथ्य - Interesting facts about Vultures in Hindi बताने वाले है.

गिद्ध से जुड़े 12 रोचक तथ्य - Interesting facts about Vultures in Hindi

1. गिद्ध आसमान में सबसे ऊँची उडान भरने वाल विशाल शिकारी पक्षी है. यह करीब 37 हजार फीट तक की ऊंचाई पर उड़ सकता है.

2. सभी शिकारी पक्षिओ और जानवर की तुलनामे सबसे ज्यादा मरे हुए जानवर का मांस गिध्द ही खाते है.

3. गिद्ध अकसर मरे हुए जानवर का मांस खाता है इसके लिए वो उस मरे हुए जानवर के उपर खड़ा हो जाता है, क्यूंकि वो मांस सड गया होता है इसी वजह से गिद्ध के पैर पर गंदकी लग जाती है जिससे वो बीमार हो सकता है लेकिन वो अपने पैरो पर पेसाब करता है जिसकी वजह से वो बीमारी से दूर रहेता है. गिद्ध के पेसाब में अम्ल होता है जो उनको बीमारी वाले कीटाणु से दूर रखता है.

4. गिद्धों की सबसे बड़ी प्रजाति अफ्रीका में मोजूद है. इस प्रजाति का नाम है लैप्पेट-फेस्ड वल्चर. इस प्रजाति की लम्बाई 3 मीटर के करीब होती है. यह पक्षी मुर्गी के जिन्दा बच्चे को खाना पसंद करता है.

5. बिर्डड Vulture नामक गिद्ध की प्रजाति दुनिया में मोजूद एक मात्र जीवो की एसी प्रजाति है जो अपने भोजन में 70 से 90 प्रतिसद हड्डियों को भी सामिल करते है. गिद्ध के पेट में मोजूद अम्ल इतना शक्तिशाली होता है की हैजे और एंथ्रेक्स के जीवाणुओं को भी नस्ट कर देता है वही दुसरे जानवर इसकी वजह से मर जाते है.

6. गिद्ध किसी ऊँचे पेड़ पर अपना घोसला बनाता है और मादा गिद्ध उसी घोंसले में 1 से 2 सफ़ेद अंडे देती है.

7. गिद्ध का वजन करीब 10 किलोग्राम होता है.

8. पुरे विश्व में गिद्ध की करीब 21 प्रजातिया जीवित है.

9. भारत में ज्यादातर White Backed Vulture प्रजाति के गिद्ध पाए है. यह गिद्ध दिखने में हल्का काला, भूरा होता है जिनकी गर्दन बहोत ही पतली होती है.

10. भारत के अन्दर सफ़ेद गिद्ध भी भारी मात्रा में पाए जाते है. यह सकल में गिद्ध से ज्यादा चिल से मिलता जुलता है. इस प्रजाति के गिद्ध दुसरे गिद्धों की तुलना में छोटे होते है.

11. गिद्ध की नजर बहोत ही तेज होती है इसी लिए वो ऊँचे आसमान से भी अपने शिकार को देख लेता है और उस पर टूट पड़ता है.

12. गिद्ध अपने भोजन की तलास में कई सो किलोमीटर की दुरी तय करते है.

आपको 12 Amazing Facts about Vultures in Hindi - गिद्ध से जुड़े 12 रोचक तथ्य आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट में जरुर बताना. एसे ही आर्टिकल को अपने इनबॉक्स में पाने के लिए इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर करे.

आपको यह जानकारी भी रोचक लगेगी:-
  1. खरमोर पक्षी के बारे में जानकारी
  2. दुनिया के कुछ विलुप्त पक्षि
  3. दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी "कैसोवरी"