अवचेतन मन क्या है? इसके बारे में जानकारी - Facts and Information about Subconscious Mind in Hindi

Amazing Facts about Subconscious Mind in Hindi - अवचेतन मन के बारे में रोचक तथ्य 

हमारे मस्तिक में दो माइंड होते हे एक चेतन मन यानि की conscious Mind और दूसरा अवचेतन मन यानि की Subconscious Mindअवचेतन माइंड बहोत ही पावरफुल हे. अगर आप किसी भी बात को अपने अवचेतन माइंड तक पहोचा देते हो तो आपका हर देखा हुआ सपना सच हो जाता हे यानिकी आप जो सोच सकते हो वो हकीकत में कर भी सकते हो.

इसका मतलब अगर आप अपने अवचेतन माइंड से अपने आप को एक अमीर इन्सान के रूप में सोच सकते हो तो आप 100% अमीर बन सकते हो. और आज जो भी Successful  हे वो Directly और Indirectly अपने Subconscious Mind को कंट्रोल करना जानते हे.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको 
Subconscious Mind in Hindi के बारे में बताने वाले है. उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगेगी.
अवचेतन मन क्या है? इसके बारे में जानकारी - Facts and Information about Subconscious Mind in Hindi

Facts and Information about Subconscious Mind in Hindi

हाई वाइब्रेशन मोड
जब कोई बात आपके Subconscious Mind में चली जाती हे तब वो आपके शरीर के Vibration को बदल देता हे. अगर हम हमारे शरीर की गहेराइ में जाते तो पता चलता हे की हमारा शरीर इलेक्ट्रोन, प्रोटोन और न्यूट्रॉन का एक Vibration हे. आप यह कहे शकते हो की हमारा शरीर एक एनर्जी हे. हमारे शरीर की जो फीलिंग होती हे वो Vibration से जुडी होती हे और हमारे खुश होने पर हमारा शरीर फ़ास्ट स्पीड से वायब्रेट होता हे. इसी तरह आपको सिर्फ आपके Subconscious Mind को आर्डर ही करना हे जिससे वो आपके शरीर को हाई वाइब्रेशन मोड पे ला देगा और फिर आप जो भी करना चाहोगे वो होकर रहेगा.

समय का कोई अहेसास नहीं होता है
हमारा अवचेतन माइंड वर्तमान और भूतकाल की सभी बातो को स्टोर करके रखता है, इस पर समय का कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है. इसी लिए आप जभी भी अपने अवचेतन माइंड में खो जाते हो तब आपको समय का पता ही नहीं चलता और लगता है की यह घटना कुछ सेकंड्स पहेले की ही है.

हमारी सोच पर अवचेतन माइंड का प्रभाव रहेता है
यह बात बिलकुल सही है की हम जैसा सोचेंगे और करगे उसी तरह हमारा Subconscious Mind भी हमको काम के लिए प्रेरित करता है. यदि आप ने ठान लिया की आज मुझे इतना काम करना ही है तो यह बात आपके Subconscious Mind तक पहोच जाती है और वो इसके लिए तैयार हो जाता है लेकिन इसके बाद आप अपनी बात से मुकर जाते और सोचते हो की यह काम कभी दुसरे दिन करुगा.

इसका बुरा प्रभाव हमारे Subconscious Mind पर पड़ता है और दूसरी बार जब भी आप कोई भी काम करने की थानों गे तब यह आपको बार-बार यही Thought दिलाएगा की अगली बार करलेगे. यह कोई मजाक नहीं है बल्कि सच है.
अवचेतन मन क्या है? इसके बारे में जानकारी - Facts and Information about Subconscious Mind in Hindi

Subconscious Mind कभी भी सोता नहीं है
हमारे दिन-भर के काम के दौरान हमारा चेतन मन बहोत ही ज्यादा active रहेता है इसके कारण हमारे Subconscious Mind को काम करने का मौका नहीं मिलता है पर यह दिन भर की सारी memory को स्टोर करता रहेता है.

जब भी हम रात को सो जाते है तब हमारा अवचेतन मन बहोत ही ज्यादा active हो जाता है और तरह-तरह की चित्रों को हमको दिखाता है जिसे हम सपना कहेते है लेकिन सपनो में आने वाली सारी बाते हमने कही न कही जरुर देखि होती है. सपनो के बारे में ज्यादा जानकी के लिए आप हमारा आर्टिकल हम सपना क्यों देखते है, सपनो का रहस्य पढ़ सकते हो. 

अवचेतन माइंड हर सपने को पूरा कर सकता है
हम सभी अमीर बनने के सपने जरुर देखते है या कुछ बड़ा काम करने के बारे में सोचते है ताकि दुनिया में हमारे नाम को एक नइ पहेचान मिले, लेकिन यदि आप इसी सोच और सपने को अपने 
Subconscious Mind तक पहोचा देते हो तो आपका हर सपना पूरा हो सकता है.

दोस्तों उम्मीद है आपको अवचेतन मन क्या है? इसके बारे में जानकारी - Facts and Information about Subconscious Mind in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा होगा. कृपया इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ share जरुर करे ताकि उनको भी यह सारी बाते पता चले.

यह भी पढ़े:-

  1. मनुष्य के अन्दर छुपी है अलौकिक शक्तिया
  2. हम किस क्यों करते है? इसके पीछे का विज्ञान क्या है?
  3. हमे छींक क्यों आती है?
  4. एंटीबायोटिक दवाई का सेवन करने से क्या होता है?
अवचेतन मन क्या है? इसके बारे में जानकारी - Facts and Information about Subconscious Mind in Hindi अवचेतन मन क्या है? इसके बारे में जानकारी - Facts and Information about Subconscious Mind in Hindi Reviewed by The Facts File on January 27, 2020 Rating: 5

2 comments:

Powered by Blogger.