15 Amazing facts about Botswana in Hindi - बोत्सवाना देश के बारे में 15 रोचक तथ्य 

बोत्सवाना अफ्रीका का एक देश है, जिसका कुल क्षेत्रफल करीब 6,00,370 वर्गकिलोमीटर है. यह देश अपने प्राकुतिक नजारों के लिए दुनियाभर में फैमस है जहाँ पर गेंडे, ज़ेबरा, हिरन, हाथी और कई और तरह के जानवर और पक्षी देखने को मिलेगे. इस देश को हाथिओं का घर भी कहा जाता है क्यूंकि यहाँ पर बहोत ही मात्रा में Elephants पाए जाते है. चलिए जानते है बोत्स्वाना देश के बारे में 15 मजेदार तथ्य.

15 Amazing facts about Botswana in Hindi - बोत्सवाना देश के बारे में 15 रोचक तथ्य


1. बोत्सवाना देश को सन 1966 में ब्रिटन से आजादी प्राप्त हुई थी.

2. इस देश का लगभग 80 प्रतिसद हिस्स कालाहारी रेगिस्तान से घिरा हुआ है.

3. Botswana के चोब National पार्क में दुनिया के सबसे ज्यादा अफ्रीकी हाथी पाए जाते है. विशेष रूप से जब गर्मी का मौसम होता है तब बड़ी संख्या में हाथियों के झुण्ड आपको चोब नदी के किनारे पर देखने को मिलेगे.

4. यहाँ पर लुप्त प्राय प्रजाति के गेंडे और जंगली कुत्ते देखने को मिलते है जो पूरी दुनिया में और कही नहीं है.

5.बोत्सवाना विश्व का तीसरा सबसे बड़ा हीरे का उत्पादक देश है.

6. बोत्सवाना में त्सोदिलो हिल्स (Tsodilo Hills) सबसे ऊँचा स्थान है जिसकी समुद्र तट से ऊंचाई करीब 1489 मीटर है.

7. बोत्सवाना की यात्रा करने के लिए आपको एयरक्राफ्ट के लिए केवल 15 किलोग्राम की बैग ले जाने की ही अनुमति है.

8. बोत्सावना की उत्तर में एक विशाल नदी ओकावांगो डेल्टा है, जो अपने विशाल घास के मैदानी इलाको के लिए जाना जाता है. जब यहाँ पर बाढ़ आती है तो यह जगह जंगली पशुओ का घर बन जाता है.

9. बोत्स्वाना और ज़ाम्बिया के बिच की सीमा केवल 150 मीटर की ही है, जो दुनिया की सबसे छोटी बॉर्डर है जिसको कज़ुन्गुला नौका (Kazungula Ferry) से पार किया जाता है.

10. यहाँ के खामा राइनो अभ्यारण में आपको कई सारे गेंडे देखने को मिल जाएगे. इस अभ्यारण को सन 1993 में गेंडो की संख्या को बचाने के लिए बनाया गया था, तो इस अभ्यारण के बिना आपकी बोत्सवाना की यात्रा अधूरी है.

11. यहाँ के कालाहारी रेगिस्तान में ड्राइविंग करने का मजा ही कुछ अलग है लेकिन यह खतरनाक भी है क्यूंकि इस रेगिस्तान को दुनिया के सबसे बड़ा रेतीला रेगिस्तान माना जाता है जो आपको रेत के चक्रव्यू में फसा सकता है.

12. बारिश के दौरान बोत्सवाना के पश्चिम में मोजूद बोटेती नदी के आसपास के क्षेत्र में बहोत ही बड़ी मात्रा में ज़ेबरा आते है.

13. Linyanti क्षेत्र में बहोत ही मात्रा में जंगली कुत्ते और तेंदुए देखने को मिलते है.

14. बोत्सवाना की राजधानी Gaborone (गैबरोन) है.

15. इस देश के ज्यादातर लोग HIV से संक्रमित है, जो इसको स्वाजीलैंड के बाद दूसरा सबसे HIV ग्रस्त देश बनाता है.