हाथियों की कुल कितनी प्रजातियां हैं? | हाथी की सभी प्रजातियो के बारे में जानकारी | Elephent in Hindi

हाथियों की कुल कितनी प्रजातियां हैं? | हाथी की सभी प्रजातियो के बारे में जानकारी | मैमथ हाथी के बारे में रोचक तथ्य

हाथियों की कुल कितनी प्रजातियां हैं? | हाथी की सभी प्रजातियो के बारे में जानकारी

दोस्तो, आप सभी को पता होगा की हाथी वर्तमान समय में स्थल-प्राणियों में सबसे बड़ा प्राणी है. हाथी की आवाज इतनी घातक होती हे की इसकी आवाज से ही सारे जानवर दूर भाग जाते हे. बहोत लोगो को सवाल होता होगा की हथियो की कितनी प्रजातिया हे और इनमे से कितनी जीवित हे. तो आज आपको सभी चीजो के बारे में पता चल जायेगा.

आज के इस आर्टिकल में में आपको हथियो की सभी प्रजातियो के बारे में विस्तार से बताने वाला हु जो आजतक आपको Internet पर कही भी पढने को नहीं मिला होगा. तो चलिए तैयार होजाओ हाथी के बारे में रोचक और रोमांचक जानकारी के लीये.

हाथी की सभी प्रजातियो के बारे में जानकारी के इस आर्टिकल में इस टोपिक पर चर्चा होने वाली हे.

  1. हाथियों की कुल कितनी प्रजातियां हैं?
  2. एशियाई हाथी के बारे में जानकारी
  3. अफ्रिकन हाथी के बारे में जानकारी
  4. मैमथ हाथी के बारे में जानकारी
  5. हाथी के बारे में रोचक तथ्य

हाथियों की कुल कितनी प्रजातियां हैं? | हाथी की सभी प्रजातियो के बारे में जानकारी | Elephent in Hindi

हाथियों की कुल कितनी प्रजातियां हैं?
हाथी एलिफैन्टिडी कुल का प्राणी हे जिसमे 3 प्रजाति थी, ऍलिफ़्स(Elephas), लॉक्सोडॉण्टा(Loxodonta) और मेमथ(Mammoth). जिसमे मेमथ हाथी की प्रजाति विलुप्त हो चुकी हे.

ऍलिफ़्स प्रजाति के हाथी एशिया में पाए जाते हे जबकि लॉक्सोडॉण्टा हाथी अफ्रीका के जंगल, खुले मैदान और वन में पाए जाते हे जिन्हे अफ्रीकन हाथी भी कहा जाता हे. चलिए अब हाथी की यह सभी प्रजाति के बारे में जानते हे.

रामप्रसाद एक बहादुर हाथी


हाथियों की कुल कितनी प्रजातियां हैं? | हाथी की सभी प्रजातियो के बारे में जानकारी | Elephent in Hindi

एशियाई हाथी के बारे में जानकारी
एशियाई हाथी  पश्चिम में भारत से लेकर पूर्व में बोर्नियो द्वीप तक तथा श्रीलंका और इंडोनीशिया के सुमात्रा द्वीप में पाए जाते हे. एशियाई हाथी अफ़्रीकी हाथी की तुलनामे कद में थोड़े छोटे होते हे और इनके कान भी अफ़्रीकी हाथी की तुलनामे छोटे होते हे.

एशियाई हाथी का आयुष्य लम्बा होता हे, यह करीबन 80 साल तक जीवित रह सकते हे. हाथी भविष्य भी देख सकते हे और इसी लिए प्राचीन काल में हाथी की मदद से भारत में राजगद्दी के लिए राजा चुना जाता था.
एशियाई हाथी की ऊंचाई की बात करे तो नर हाथी की ऊंचाई करीब 11 फुट के आस पास होती हे और मादा हाथी की ऊंचाई 9 फुट तक होती हे. वही नर हाथी का वजन करीब 5500 किलोग्राम का और मादा हाथी का वजन करीब 4000 किलोग्राम का होता हे.

एशियाई हाथी ज्यादातर सान्त स्वभाव के होते हे और हमारे आसपास भी बिना कोई नुकसान पहोचाये रहे सकते हे. चलिए अब जानते हे अफ्रीकी हाथी के बारे में.

हाथियों की कुल कितनी प्रजातियां हैं? | हाथी की सभी प्रजातियो के बारे में जानकारी | Elephent in Hindi

अफ्रिकन हाथी के बारे में जानकारी
अफ़्रीकी हाथी लोक्सोडोंटा प्रजाति के हाथी हैं जो अफ्रीका के मैदान,जंगल और वन में रहेते हे. अफ्रीका में पाई जाने वाली हाथियों की यह प्रजाति दुनिया में मौजूद सबसे बड़ा स्थल जीव है.

अफ्रीकन हाथी एशियाई हाथियों के मुकाबले आकार में ज्यादा बडे होते है और साथी ही इनके कान भी बड़े होते हे. अगर इनके कान को ध्यान से देखा जाये तो आपको उनके कान अफ्रीका के नक्शे की तरह दिखेगा.

अफ़्रीकी हाथी में नर हाथी की ऊंचाई करीब 13 फुट की होती हे और मादा हाथी की ऊंचाई 10 फुट होती हे. वही नर हाथी का वजन करीब 7000 किलोग्राम का और मादा हाथी का वजन करीब 4500 किलोग्राम का होता हे.
अफ़्रीकी मादा हथियो के भी दिखाने वाले दाँत होते हैं जबकि एशियाई में पाए जाने वाले मादा हाथी के दिखाने वाले दात नहीं होते हैं.

अफ्रीकी हाथी एशियाई हथियो की तुलनामे में आक्रामक मिजाज के होते हे और यह वन में और जंगल में ही पाए जाते हे अगर वहा कोई भी मनुष्य उनके आसपास भी जाता हे तो वो हमला करने से बिलकुल भी हीचकिचाते नहीं हे.

हाथियों की कुल कितनी प्रजातियां हैं? | हाथी की सभी प्रजातियो के बारे में जानकारी | Elephent in Hindi

मैमथ हाथी के बारे में जानकारी
मैमथ एक विशाल काय हाथी था जो की हजारो साल पहेले हमारी पृथ्वी पर मोजूद था जोकि पिछले 10000 सालो से विलुप्त हो चूका हे. इसको हिमयुग का हाथी भी कहा जाता हे क्योंकि यह रशिया के साइबेरिया में ही रहा करते थे क्योंकि वहा बहोत ठंडी पड़ती हे.

मैमथ हजारों सालों तक मानवों के साथ साथ रहे. जो आखिरी मैमथ जीवित बचा था वह चार हजार साल पहले तक आर्कटिक सागर में रैंगल द्वीप पर जीवित रहा था.

मैमथ हाथी आजके हथियो की तुलनामे काफी बड़े और कदावर थे लेकिन वो भी वर्तमान हथियो की तरह शाकाहारी ही थे. मैमथ हथियो के दांत आधुनिक हथियो की तुलनामे काफी बड़े और ज्यादा मुड़े हुए होते थे.

एक मैमथ एक दिन में 226 किलो पेड़ पोधे खा जाता था. उनकी हड्डिया काफी मोटी और मजबूत होती थी. मैमथ हाथी की ऊंचाई 16 फुट के आसपास थी लेकिन सभी मैमथ इतने ऊँचे नहीं होते थे.

मैमथ का शरीर भूरे और काले रंग का था तथा शरीर पर उन की तरह लंबे लंबे बाल होते थे. उनके दांतों की लबाई 14 फुट के करीब हुआ करती थी.

मैमथ हाथी के ख़त्म होने का कारण बताया जाता हे की हिम युग के समाप्त होने की वजह से भोजन की तलास में उत्तर की और जाते वक्त उनका विशाल शरीर वहा की दलदल भूमि में फस गया था जिसके कारन उन्होंने दम तोड़ दिया.
इसके अलावा एक और कारन भी बताया जा रहा हे की हिम युग की समाप्ति के वक्त बहोत ही मात्रा में उनका शिकार किया गया था जिसके चलते यह प्रजाति विलुप्त हो गई. इस तरह हिम युग की समाप्ति, शिकार और गरमी की वजह से इस हिम उग के विशाल प्राणी मैमथ का अस्तित्व मिट गया.

हाथियों की कुल कितनी प्रजातियां हैं? | हाथी की सभी प्रजातियो के बारे में जानकारी | Elephent in Hindi

हाथी के बारे में रोचक तथ्य
1.      हाथियो का जीवन काल 80 साल के आसपास का होता हे.

2.     हाथी खड़े खड़े ही सो जाता हे और दिन में सिर्फ 4 घंटे ही सोता हे जबकि 16 घंटे तक वो खाना खाता हे.

3.     हाथी पानी की स्मेल को तिन Miles  यानि की 4.82 किलोमीटर की दुरीसे ही महेसुस कर सकते हे.

4.     एक हाथी एक दिन में 80 Gallon यानिकी 302 लीटर पानी पि जाता हे.

5.     हाथी एक मात्र एसा जिव हे जो हररोज स्नान करता हे और अपने शरीर को स्वच्छ रखता हे.

6.     हाथी कभी भी अकेले खाना नहीं खाता हे, वो पहले आसपास खाने को गिराता हे उसके बाद ही वो खाना खाता हे.

7.     हाथी जुंड में ही रहेना पसंद करता हे और यदि जुंड के किसी एक हथिकी मोत हो जाती हे तो बाकि सारे हाथी शोर मचाकर शोक मनाते हे.

8.     चोट लगने पर या मुसीबत के वक्ता हाथी कभी भी अपने साथी को छोड़कर नहीं जाता हे.

9.     मादा हाथी हर 4 साल में एक बच्चे को जन्म देती हे और उनका गर्भ काल 22 महीने का होता हे.

10. हाथी के दांत 60 साल तक नए आते हे और उसके बाद उगना बंध हो जाते हे और इसी वजह से ज्यादातर हाथी भूख के कारन मर जाते हे.

11.   हाथी के दांत इतने कीमती हे की उनके दांतों के लिए हररोज कमसे कम 100 हथिओ का कत्ल करदिया जाता हे. हलाकि अब कड़क कायदे की वजह से इसमें कमी आई हे.

12. एक हाथी एक दिन में 160 किलोग्राम तक खाना खा जाता हे.

13.  हाथी को 150 मिल की दुरी से ही बारिस के बारे में पता चल जाता हे.

14. सबसे बड़े हाथी का रिकॉर्ड वजन 10886 किलो और हाईट 13 फीट है.



Powered by Blogger.