Rhinoceros in Hindi | गेंडो के बारे में जानकारी

20 Amazing facts about a Rhinoceros in Hindi – गेंडो के बारे में 20 रोचक और मजेदार तथ्य Interesting facts about Rhinos

गेंडे(Rhinoceros) शब्द का अर्थ होता है “सिंग से बना हुआ नाक”. यह हाथी के बाद इस धरती पर मोजूद दूसरा सबसे बड़ा स्तनधारी जिव है. एक समय था जब गेंडे उत्तर अमेरिका और यूरोप सहित लगभग पूरी दुनिया में पाए जाते थे. लेकिन आज यह सिर्फ एशिया और अफ्रीका में ही देखने को मिलते है.
चलिए जानते है गेंडे के बारे में 20 मजेदार तथ्य., 20 Interesting facts about Rhinoceros in Hindi, Interesting facts about Rhinoceros in Hindi
गेंडो के बारे में जानकारी | 20 Interesting facts about Rhinos | Rhinoceros in Hindi
1. बालदार गेंडा(Woolly Rhinoceros) की प्रजाति इस धरती पर आने वाली गेंडे की सबसे पहेली प्रजाति थी जो आज से 50 लाख साल पहेले इस धरती पर आया था और हिमयुग तक जीवित था.
2. आज के समय में गेंडे (Rhinoceros in Hindi) की 5 प्रजातिया जीवित है. जिनमे अफ्रीका में 2 प्रजाति काले गेंडे और सफ़ेद गेंडे पाए जाते है जबकि एशिया में तिन प्रजातीया पाई जाती है जिनमे भारतीय गेंडे, जावन गेंडा और सुमात्रन गेंडा सामिल है.
3. सुमात्रन गेंडा सबसे छोटा गेंडा है जिसका वजन करीब 800 किलोग्राम होता है. वही एक सिंग वाला भारतीय गेंडा सभी प्रजाति में सबसे बड़ा होता है जिसका वजन करीब 3 टन और ऊंचाई 6 फीट तक होती है.
4. काले गेंडे वास्तव में काले रंग के नहीं होते है बल्कि ग्रे कलर के होते है. इसी तरह सफ़ेद गेंडे का रंग सफ़ेद नहीं बल्कि भूरा होता है और सुमात्रन गेंडे का रंग हल्का लाल रंग का होता है.
5. भारत में पाए जाने वाले गेंडे ज्यादातर आसाम के काजीरंगा नेशनल पार्क में पाए जाते है हालांकि यह पश्चिम बंगाल और हिमालय की निचली पहाड़ी पर भी पाया जाता है.
6. भारत के अलावा एशियाई गेंडे बर्मा, नेपाल, पाकिस्तान और चीन के कुछ हिस्से में पाए जाते है.
7. मादा गेंडा का गर्भकाल करीब 16 महीनो का होता है. जन्म के बाद गेंडे के बछड़े 3 साल तक अपनी माँ के साथ ही रहेते है.
8. गेंडे के कदावर शरीर के कारन लगभग कोई भी शिकारी जानवर इसका शिकार करने की नहीं सोचता है पर इन्सान गेंडे का सबसे बड़ा दुश्मन है जो उसके सिंग के लिए इसका शिकार करते है.
9. गेंडे शाकाहारी जानवर है जो घास और पत्ते खाकर अपना गुजारा करता है.
10. गेंडे के पांचो प्रजतिओं में से भारतीय गेंडे और जावन गैंडे के 1 सिंग होता है जबकि अन्य तीनो प्रजातियों के 2 सिंग होते है.
11. गैंडे का शरीर बहोत ही विशाल होने के बावजूद भी यह लगभग 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से भाग सकते है.
12. आपको यकीन नहीं होगा लेकिन गैंडे के सबसे नजदीक के रिश्तेदार में घोडा और ज़ेबरा सामिल है और तीनो ही एक्व्डी कुल से ताल्लुक रखते है.
13.गैंडे के आँखे बहोत ही कमजोर होती है और वो कुछ भी तब तक नहीं देख सकता जब तक वो चीज उसके सामने आजाए मतलब की बहोत ही निकट आजाए.
14. गैंडे का सिंग यदि एक बार टूट जाता है तो दुबारा उग जाता है.
15. गैंडे का सबसे अच्छा दोस्त Oxpeckers (ऑक्स्पेकर) नामक पक्षी है जो इस की पीठ पर मोजूद कीड़े को खा जाता है.
16. गैंडे के समूह को अंग्रेजी में क्रैश(Crash) कहा जाता है. नर गेंडे को Bull और मादा गैंडे को Cow कहा जाता है जबकि उनके बच्चो को calf कहा जाता है.
17. आपको जानकार हेरानी होगी की 50 प्रतिसद नर गेंडे और 30 प्रतिसद मादा गेंडे की मौत आपस में ही लड़ाई करने की वजह से होती है.
18. पृथ्वी पर मोजूद सभी जानवरों में सिर्फ गैंडा ही एक मात्र एसा जिव है जो आग से नहीं डरता है बल्कि इसके सामने जाता है.
19. गेंडे को भी हम इन्सानों की तरह हररोज 8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है. यह बेठे-बेठे और खड़े होकर भी सो सकते है.
20. यदि इन्सानों द्वारा शिकार ना किया जाए तो गेंडे का ओसतन जीवनकाल 40 से 50 साल का होता है.
Kindly Share Rhinoceros in Hindi post everywhere on social media

Add a Comment

Your email address will not be published.