दुनिया में कुछ अजीब कानून क्या हे | दुनिया के अजीबो-गरीबकानून

जिसे जानकर आपका शिर चकरा जायेगा

दुनिया के ‘अजीबो-गरीब’ कानून जिसे जानकर आपका शिर चकरा जायेगा

दोस्तों, ये बात तो सबको पता हे की कानून देश की भलाई के लिए बनाये जाते हे. हर देश का अपना अलग रहन-सहन और कानून होते हैं. जिसे हर नागरिक को अपनाना पड़ता है. वहीं दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां अजीबो-गरीब कानून अपनाएं जाते हैं. तो चलिए आज के इस आर्टिकल में में आपको दुनिया के कुछ एसे अजीबो गरीब कानून के बारे में बताने जा रहा हु जिसे जान कर आप भी हेरान हो जाओगे.

दुनिया में कुछ अजीब कानून क्या हे | दुनिया के ‘अजीबो-गरीब’ कानून जिसे जानकर आपका शिर चकरा जायेगा

1.       जापान को उसके अजीबो गरीब हरकतों के लिए ही जाना जाता हे, इस देश में ज्यादा शरीर का वजन रखना यानि की मोटा होना गेर क़ानूनी हे. इस कानून के मुताबिक 40 वर्ष से अधिक पुरुष की कमर 32 और महिलाओ की कमर 36 इंच से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.


2.      नार्थ कोरिया में आप अपनी मर्जी के चेनल नहीं देख सकते, वहा पर वो ही टीवी चेनल आप देख सकते हो जो सरकार आपको दिखाना चाहे और अगर आप इसका विरोध करते हो तो आपको फासी की सजा भी हो सकती हे.


3.      साउदी अरेबिया में वहा की महिलाए बिना बुर्खे के घर से बहार नहीं निकल सकती और गाड़ी भी नहीं चला सकती हे. अगर कोई एसा करता हे तो उसे सजा दी जाती हे.


4.      दुनिया के सबसे सुन्दर देश में से एक सिंगपोर में पब्लिक में च्युंगम खाना कानूनन जुर्म हे.
5.      जर्मनी के हाईवे पर आप 100 किलोमीटर से फ़ास्ट कार चला सकते हो पर अगर उस हाइवे पर आपका पेट्रोल ख़त्म हो गया तो आपका लाइसेंस 6 महीने तक रद हो सकता हे और की जेल भी हो सकती हे.

दुनिया के रोमांचक फैक्ट्स जो आपको हेरान करदेगा

6.      डेनमार्क में आप अपने बच्चे का नाम वहा की सरकार ने तय किये गए 7000 नामोमे से ही रख सकते हो अगर आपको कोई और नाम रखना हे तो सरकार के परमिसन लेनी पड़ती हे.

दुनिया में कुछ अजीब कानून क्या हे | दुनिया के ‘अजीबो-गरीब’ कानून जिसे जानकर आपका शिर चकरा जायेगा


7.      सिंगापूर में आप अपने घर पर भी बिना कपड़ो के नहीं घूम सकते हो एसा करना कानूनन अपराध हे क्योकि सिंगापूर में इसे पोर्नोग्राफी माना जाता हे.


8.      ओस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में आप लाइट बल्ब तभी बदल सकते हो जब आपके पास एलेक्ट्रिसियन का लाइसेंस हो.


9.      मिलान में, अंतिम संस्कार या अस्पताल के दौरे को छोड़कर हर समय मुस्कुराते हुए एक दुसरे को मिलना नियम है, यदि आप एसा नहीं करते हैं तो आपको जुर्माना देना पड़ता हे.


10. इटली के टोरियो शहर में अगर आपके पास कुत्ता हे तो इस कुत्ते को आपको दिन में कम से कम 3 बार घुमाने लेजाना पड़ता हे अगर एसा नहीं किया तो कानून का उल्लंघन मन जाता हे.

Facts about Black Forest

11. होन्ग कोंग में एक अजीब कानून हे, अगर कोई भी पति अपनी पत्नी को धोखा देता हे तो उसकी पत्नी अपने पति की जान ले सकती हे.


12. पुर्तगाल में समुद्र में पिशाब करना गैरकानूनी हे.

दुनिया में कुछ अजीब कानून क्या हे | दुनिया के ‘अजीबो-गरीब’ कानून जिसे जानकर आपका शिर चकरा जायेगा


13. अमेरिका के मिनीसोटा शहर में एक ही डोर पर महिलाओं और पुरुषों के अंडरवियर सुखाने पर जेल की सजा का प्रावधान है. है न काफी अजीब लेकिन क्या करें, कानून है जो आपको मानना ही पड़ेगा.


14. पाकिस्तान के कानून के मुताबिक उनका कोई भी नागरिक इजराएल नहीं जा सकता.


15. डेनमार्क में किसी भी जगह आप खाने चलें जाएं, जब तक आपका पेट ना भर जाएं, आपको पे करने की जरूरत नहीं


एमा वाटसन के बारे में रोचक तथ्य

16. आज के दोर पर कोई भी इन्सान बिना इन्टरनेट के रह नहीं सकता एसे में बर्मा देश में इन्टरनेट चलाना कानून अपराध हे अगर एसा करते आप पकडे गए तो जेल हो सकती हे.

दुनिया के ‘अजीबो-गरीब’ कानून जिसे जानकर आपका शिर चकरा जायेगा


17. अमरेरिका के सेन फ्रांसिस्को में आप कर वोश करते वक्ता अंडरवियर्स का इस्तमाल नहीं कर सकते, एसा करने पर आपको जेल की सजा हो सकती हे.


18. चीन में कोई भी महिला किसी भी होटल के कमरे में न्‍यूड होकर नहीं घूम सकती. यही नहीं, बाथरूम में भी वो पूरे कपड़े उतारकर न्‍यूड नहीं हो सकतीं.


19. यदि आप फिलीपींस के नागरिक हैं तो आप तलाक नहीं ले सकते. इन देश में तलाक  लेना गैर.कानूनी है केवल वहा के मुस्लिम नागरिकों को ही विशेष परिस्थितियों में यह अनुमति है.


20. अमरेरिका में प्रशासन के पास यह अधिकार हे की वो किसी के भी 80 दिन पुराने ईमेल को चेक कर सकता हे. और इसके लिए किसी भी वोरेंट की जरुरत भी नहीं हे.


21. भारत के केरला राज्य के कानून के मुताबिक आप सिर्फ 2 बच्चे ही पैदा कर सकते हो. इसके बाद आने वाले बच्चे पर दश हजार रूपये का फाइन देना पड़ता हे.


दुनिया में कुछ अजीब लोग कौन से हुए हैं ?

22. अगर आपकी पत्‍नी समोआ शहर में रहेती हैं तो अपने स्‍मार्ट फोन में पत्नी के जन्‍मदिन के लिए रिमेंबर अलार्म लगा दीजिये ताकि आप कानूनी कार्यवाही से सुरक्षित रह सकें. ऐसा इसलिए क्‍योंकि यहां पत्‍नी का जन्‍मदिन भूलना कानूनन अपराध है और आपको सजा हो सकती है.


उम्मीद हे आपको दुनिया में कुछ अजीब कानून क्या हे आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर आर्टिकल अच्छा लगा हे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करना.