About Dove in Hindi | Dove (कबूतर) के बारे में 18 रोचक तथ्य

18 Amazing facts about Pigeon(Dove) in Hindi | कबूतर के बारे में जानकारी 

Dove(कबूतर) के बारे में 18 रोचक तथ्य - About Dove(Pigeon) Facts in Hindi

हम सभी ने कबूतर को तो जरुर देखा होगा. यह हमारे साथ कई वर्षो से जुड़े हुए है. पहले के समय में लोग जानकारी की आपले के लिए Dove in Hindi का ही इस्तेमाल किया करते थे इसी वजह से कबूतर को इन्सान का दोस्त भी कहा जाता है.

सभी ने कबूतर को तो जरुर देखा होगा लेकिन इसके बारे में जानकारी बहोत ही कम लोगो को पता होगी, तो आज के इस आर्टिकल में हम कबूतर के बारे में कुछ Amazing facts about Pigeon in Hindi के बारे में बताने वाले है. उम्मीद है आपको यह जानकारी जरुर पसंद आएगी.

Dove in Hindi (कबूतर) के बारे में 18 रोचक तथ्य 

Dove(कबूतर) के बारे में 18 रोचक तथ्य - Amazing facts about Pigeon in Hindi

1. दुनियाभर में कबूतर की लगभग 300 से भी ज्यादा प्रजातिया पाई जाती है. कबूतर की ज्यादातर प्रजातिया इन्सानों की बस्ती में ही रहती है हालांकि कुछ प्रजातिया जंगल में रहना पसंद करती है.

2. कबूतर 6000 फिट की ऊंचाई तक उड़ सकते है वही उनकी गति करीब 90 किलोमीटर/घंटे के की होती है.

3. एक अनुमान के मुताबिक पूरी दुनिया में कबूतर की संख्या करीब 40 करोड़ है.

4. Dove in Hindi भी उन चुनिंदा पक्षियों में से है जो शीशे में से खुद की तस्वीर को पहचान सकते है. यह मानव द्वार लिखे गए अक्षर की वर्ण माला को भी पहचान सकते है और तस्वीर में से हर एक इन्सान को अलग भी कर सकते है.

5. आपको जानकर हैरानी होगी की भारत में एक कबूतर को गिरफ्तार किया गया था. दरसल इस कबूतर पर पाकिस्तान के लिए जासूसी करने का आरोप था.

6. Dove in Hindi को पहले से ही कुदरती ओनारत जैसे की भूकंप, ज्वालामुखी का फटना और तूफान के बारे में पता चल जाता है.

7. अगर कबूतर का शिकार ना किया जाए तो यह औसतन 15 से 20 साल तक जीवित रहे सकते है.

8. कबूतर कभी भी अपना रास्ता नहीं भूलते है. यह पक्षी एक ही दिन में करीब 1000 से 2000 किलोमीटर तक की दूरी काटकर वापस आ सकते है. यह सूरज की रौशनी और मैग्नेटिक फिल्ड के जरिए सही दिशा का पता लगा लेते है.

9. Dove in Hindi इतना बुध्दिशाली जीव है की वो मानव निर्मित सडक का इस्तेमाल भी कर सकते है और जब भी कोई मोड़ आता है तो वो उस मोड़ पर अपनी दिशा भी बदलता है.

10. कबूतर के बच्चों को देखना बहोत ही दुर्लभ होता है इसी लिए शायद ही किसी ने कबूतर के बच्चे को देखा होगा. मादा कबूतर अपने बच्चे को तब तक बहार नहीं निकलने देती जब तक उसका पूरी तरह से विकास ना हो.

11. मादा कबूतर एक बार में 2 से 3 अंडे देती है और अंडे में से बच्चे को बहा आने में करीब 25 से 30 दिन लग जाते है. मादा और नर दोनों मिलकर अपने बच्चों को पालते है.

12. Dove in Hindi हमेशा झुंड में ही रहने और उड़ना पसंद करते है. एक बार दक्षिण ओंटारियो में अब तक का सबसे विशाल कबूतर का झुंड आसमान में उड़ते हुए देखा गया था. यह झुंड करीब 1.5 किलोमीटर चौड़ा और करीब 500 किलोमीटर तक लम्बा होने का अनुमान था. इस झुंड में करीब 3.5 बिलियन से भी अधिक कबूतर होने का अंदाजा लगाया जा रहा था.

13. प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान कबूतर का संदेश वाहक के रूप में इस्तेमाल किया गया था. उस वक्त कबूतर दूसरे लोगो की खुफ़िया जानकारी लाने का काम करता था.

14. कबूतर अपने भोजन में अनाज और फल का इस्तेमाल करता है.

15. भारत में पाए जाने वाले कबूतर सलेटी और सफ़ेद रंग के होते है.

16.Dove in Hindi सभी पक्षियों में सबसे शांत और पालतू है.

17. कबूतर हर सेकंड में अपनी पंखों को 10 बार घूमा सकते है.

18. खतरे का आभास होकर कबूतर झुंड के बाकी कबूतर को अपने पंख फडफडाकर खतरे की चेतावनी देता है.

अगर आपको Dove(कबूतर) के बारे में 18 रोचक तथ्य – About Dove in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको सभी जगह share जरुर करना.

यह भी पढ़े:-

  1. Forest Spotted Owlet in Hindi
  2. दुनिया के कुछ विलुप्त पक्षी
  3. Why do Birds Migrate?

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *