भारत में बारिश में घुमने की 15 जगह जहा आपका दिल झूम उठेगा | Top 15 amazing Place to visit in Monsoon

Monsoon  का मजा उठाने के लिए जाइए भारत की इस 15 बहेतरीन  जगहों पर | Best places to visit in monsoon in India
भारत में बारिश में घुमने की 15 जगह जहा आपका दिल झूम उठेगा | Top 15 amazing Place to visit in Monsoon


बारिश सभी लोगो को पसंद है, बारिश में भीगने का मझा ही कुछ अलग होता है. इसी लिए जयादातर लोग बारिश में भीगना, घूमना पसंद करते है. मानसन में घुमने का अपने आप में एक अलग ही माझा होता है क्यूंकि चारो तरफ सिर्फ हरियाली ही होती है और साथ ही ठंडी हवा भी चल रही होती है.

अगर बात करे भारत की तो पूरी दुनिया में भारत से सुंदर देश कोई नहीं है और मानसून के सीजन में तो इसकी सुन्दरता में चार चाँद लग जाते है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको भारत की बहेतरीन 15 जगह के बारे में बताने वाले हे जहा बारिश के मोसम में घूमना एक रोमांचक अनुभव होता है. तो चलिए बढ़ते है अपने सफर की और.

भारत की ये 14 जगहों पर लें गर्मियों की छुट्टियों का मजा, हर साल आते हे लाखो लोग

Best places to visit in monsoon in India आर्टिकल शुरू करने से पहेले जानलेते है भारत के वो बेहतरीन 15 Places के बारे में.
  1. शिलोंन्ग, मेघालय
  2. मासिनराम, मेघालय
  3. चेरापूंजी, मेघालय
  4. कोडैकानल, तमिलनाडु
  5. मुनार(मुन्नार), केरल
  6. लोनावाला, महाराष्ट्र
  7. ओरछा, मध्यप्रदेश
  8. शोजा, हिमाचल प्रदेश
  9. उदयपुर, राजस्थान
  10. जीरो, अरुणाचल प्रदेश
  11. महाबलेश्वर, महाराष्ट्र
  12. कौसानी, उत्तराखंड
  13. कुर्ग(कोडागु), कर्नाटक
  14. फूलो की घाटी, उत्तराखंड
  15. वायनाड, केरला
चलिए बात करते हे विस्तार से सभी स्थानों के बारे में.

शिलोंन्ग, मेघालय

बहोत ही कम लोगो ने इसके बारे में सुना होगा. शिलॉन्ग भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य मेघालय की राजधानी है. इसे भारत का स्कोटलेंड भी कहा जाता हे. यह स्थान समुद्र तट से 1695 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हे.  शिलोंग में हर तरफ सिर्फ झरने और हरियाली ही है ईसिस वजह से बारिश के मोसम में यहाँ की सुंदरता कई गुना ज्यादा बढ़ जाती है.

वेसे तो शिलोंग किसी भी मोसम में जाओ तो सुन्दर ही दीखता है लेकिन पहाड़ी इलाका और झरनों के कारन मानसून के मोसम में इसकी सुंदरता कई गुना ज्यादा बढ़ जाती है और ईसि वजह से हमने शिलोंग को पहेले स्थान पर रखा है.

मासिनराम, मेघालय

इस लिस्ट में दुसरे नंबर पर है भारत का सबसे ज्यादा रैनी इलाका मासिनराम. मासिनराम में भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश होती है और ज्यादा बारिश के मामले में मासिनराम के नाम गिनिश बुक और वर्ल्ड रेकॉर्ड भी दर्ज है.

मासिनराम शिलोंग से करीब 65 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है. शिलोंग की तरह यहाँ पर भी चारो तरफ सिर्फ हरियाली ही नजर आयेगी. यहाँ पर साल के 10 से 11 महीने बारिश का मोसम ही होता है. इसी लिए यह स्थान अगस्त महीने में घुमने के लिए सबसे बढ़िया स्थान है.

चेरापूंजी, मेघालय

ज्यादा बारिश के मामले में यह स्थान दुसरे नंबर पर है. चेरापूंजी शिलोंग से 53 किलोमीटर की दुरी पर और मासिनराम से 81 किलोमीटर की दुरी पर सतही है.  यहाँ पर भी साल भर बारिश ही होती है. अगर आपको बारिश में भीगना पसंद है तो बारिश के मोसम में चेरापूंजी में जरुर जाना चाहिए.

यहाँ पर बारिश के दोरान हर चीज पानी से धूलि हुई नजर आती है. यहाँ पर चारो तरफ तरफ पहाड़ ही ये इसकी वजह से बारिश के मोसम में झरने निकलते है जिसका नजारा कुछ अलग ही होता है.

कोडैकानल, तमिलनाडु

मानसून के मोसम में तमिलनाडु का कोडैकानल हिलस्टेशन किसी जन्नत से कम नहीं है. यहाँ पर सूरज बादलो के साथ आँख मिचोली खेलता है. अगर आप अगस्त में यहाँ पर घुमने के लिए जाते हो तो आपको जन्नत जैसा नजारा देखनो को मिलता है. बारिश के मोसम में यहाँ के पहाड़ झरनों में तब्दील हो जाते है और सारे पहाड़ हरी चादर से ढँक जाते है.

मुनार(मुन्नार), केरल

केरल में स्थित यह स्थान चाय के बगीचों के लिए प्रसिद्ध है. बारिश के मोसम में यह स्थान बहोत ही आकर्षित हो जाता है. अगर आपको नेचर से प्यार है तो एक बार बारिश के मोसम में मुनार अवस्य जाना चाहिए. यहाँ के ऊँचे पहाड़ो से जन बारिश आपके शरीर पर गिरती है तो आपका दिल महक उठता है.

लोनावाला, महाराष्ट्र

अगर आप मुंबई में रहेते है तो आपके लिए बढ़िया जगह है मुबई का लोनावाला. बारिश के गिरने के बाद ही यहाँ के सह्याद्री पर्वत की श्रुंखला, हरे घाट, झरने यह सब दिखने में बेहद रोमांचित लगते है. 

अगर आप यहाँ पर घुमने जाना चाहते हो तो आप बहोत ही आशानी से जा सकते हो. यहाँ पर रेलवे स्टेशन भी मोजूद है. इसके आलावा आपको मुंबई और पुने से कई सारी गाड़िया रोजाना लुनावाला के लिए मिल जाती है.

ओरछा, मध्यप्रदेश

मानसून के मोसम में घुमने के लिए यह जगा बहोत ही फेमस और सुन्दर है. यह जगह चारो तरफ से पहाडियो से घिरी हुई है. यह जगह वेतवा नदी पर स्थित है. इस जगह पर विशाल मदिर और किले मोजूद है. यहाँ पर सबसे निकट का रेलवे स्टेशन झाँसी है जो 18 किलोमीटर की दुरी पर है. अगर आप गाड़ी से जाना चाहते है तो भी आप आ सकते हे क्यूनी यहाँ की सड़के अच्छी है.

शोजा, हिमाचल प्रदेश

अगर आप भाग दोड भरी जिन्दगी से थक है है तो छुटिया बिताने के लिए हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिल्ले में स्थित शोजा में जाना चाहिए. यह जगह शहर के शोर शराबो से दूर है. यहाँ पर चारो तरफ जंगल और पहाड़ ही है जो बारिश के वक्त हरे भरे हो जाते है.  यहा पर काफी मात्रा में बर्फ गिरती है इसी लिए यह जगह घुमने के लिए और भी ज्यादा अच्छी है.

उदयपुर राजस्थान

पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पहाड़ी इलाका कोई होगा तो वो हे राजस्थान में. उदयपुर भी पूरी तरह से पहाड़ीओ से घेरा हुआ है और मानसून के मोसम में यहाँ की पहाडियो से झरने निकलते हे वो देखने का मझा ही कुछ अलग होता है.

वेसे तो पूरा उदयपुर ही घुमने के लिए बेस्ट है लेकिन बारिश के मोसम में यहाँ का वातावरण बहोत ही हर भरा रहेता है जो इसकी सुंदरता में बढोती करता है. यहाँ पर घुमे के लिए कई सारे किल्ले, महल, झील और पहाड़े है. उछिपुर झील और सिटी पैलेस इस शहर का मुख्य आकर्षण है.

जीरो, अरुणाचल प्रदेश

जीरो नाम थोडा अजीब लगता है लेकिन इसके नाम की तरह यहाँ का वातावरण भी जीरो में ही चला जाता है. यहाँ पर घुमने के लिए जीरो घाटी, पाईन बाग़, मेघना गुफा मदिर, टैली घाटी वन्य जिव अभ्यारण और बहोत सारे अन्य स्थान मोजूद है. यह पूरा इलाका हर भरा ही रहेता है इसी वजह से बारिश के मोसम में इया जगह पर घुमे के लिए जरुर जाना चाहिए.

जीरो अरुणाचल प्रदेश के एक शहर है.  यहाँ पर रस्ते पर भी बर्फ जमी होती है. अगर आप कपल में घुमने के लिए कोई रोमंटिक जगह घुमे जाने की सोच रहे हो तो आपको इस स्थान पर जरुर जाना चाहिए क्यूंकि यह स्थान बहोत ही रोमेंटिक है.

महाबलेश्वर, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के पर्यटको में महाबलेश्वर सबसे उत्तम स्थान है घुमने के लिए. इसके नज़ारे को देख कर एसा लगता है की इसको भगवान ने फुरसद के समय में बनाया है. यहा पर झील, नदिया, पर्वत जैसे कुदरती नज़ारे है जो मोनसून के मोसम में बहोत ही रोमांचक माहोल बनाता है. इसी वजह से महाराष्ट्र के इस स्थल को सभी हिल स्टेशन की रानी कहा जाता है. यहाँ पर भगवान शिव के कई सारे बड़े बड़े मंदिर है.

कौसानी, उत्तराखंड

भारत में एसी कई सारी जगह है जो किसी विदेश की जगह से कम नहीं है. उत्तराखंड का कौसानी भी एक ऐसी जगह है जहा पर बारिश के मोसम में घूमने के लिए जाना एक रोमांचक अनुभव है. कौसानी जमीन से 6057 फुट की ऊंचाई पर मोजूद एक बहोत ही आकर्षित  हिल स्टेशन है. इस जगह को भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है.

यहा पर ऊँचे-ऊँचे देवदार के घने जंगलो के बीचो बिच रूद्रधारी फोल्स है जो मानसून के मोसम में बेहद ही खुबसूरत दीखता है. यहाँ पर ठन्डे पानी का झरन है जो काफी ऊंचाई से निचे गिरता है जिसे देख कर आपका दिल खुश हो जाता है.

कुर्ग(कोडागु), कर्नाटक

कुर्ग सिटी बरसात के मोसम में घुमने के लिए बेहद ही खूब सूरत जगह है. इस शहर की आसपास चारो और सिर्फ पहाड़ी ही है. यह जगह ट्रेकिंग के लिए बहोत ही बेहतरीन है और मोनसून के मोसम में यहाँ घूमना अपने आप में एक अलग ही मजा है. कुर्ग में प्रसिद्ध पर्यटक में भगमंदला, तालकावेरी, निसर्ग धाम, दुबेरे, अब्बे वॉटरफॉल, इरप्पू वॉटरफॉल, और नागरहोल नेशनल पार्क शामिल है.

फूलो की घाटी, उत्तराखंड


फूलो की घाटी को वर्ल्ड हैरिटेज साईट में भी जगह दी गई है. यह जगह हिमालय की गोदी में स्थित है. बारिश के मोसम में यहाँ पर आपको चारो तरफ सिर्फ फुल ही फुल नजर आते है. फूलो की महक से यहाँ पर आपको अजीब सी शांति मिलती है. यहाँ पर हर एक प्रजाति के फुल पाए जाते है. बारिश के मोसम में इसकी खूबसुरती देखते ही बनती है.

वायनाड, केरला

केरल में स्थित यह स्थान समुद्र के किनारे पर बसा है.  वेसे तो यह स्थान बेहद ही खूब सूरत है लेकिन अगस्त के महीने में इसकी खूब सुरती कई गुना ज्यादा हो जाती है जो प्रकुति प्रेमिओ के मन को मोह लेता है. यहाँ पर लोग दूर दूर से बारिश का मजा लेने के लिए आते है. यह स्थान भारत की सबसे ऊँची जगह पर तैनात है जहा पर बहोत ज्यादा बारिश आती है. बारिश के मोसम में ठंडी ठंडी हवा के साथ, बादलो के धुए और बारिश की बूंदों से आपको जो आनंद मिलेगा वो दुनिया के किसी भी स्थान पर नहीं मिलेगा.

दोस्तों, तो यह थी monsoon में घुमने लायक बेहद ही खुबसूरत जगह जहा जाकर आप बारिश और कुदरती सौन्दर्य का लुप्त उठा सकते है.

यह भी पढ़े:-

  1. 6 Unbelievable Place that really exist in Hindi
  2. अंटार्टिका के बारे में रोचक तथ्य
  3. यह है दुनिया की सबसे ठंडी जगह
  4. 7 “वंडर्स ऑफ़ वर्ल्ड पार्क”/“वेस्ट टू वंडर पार्क” के बारे में रोचक तथ्य







भारत में बारिश में घुमने की 15 जगह जहा आपका दिल झूम उठेगा | Top 15 amazing Place to visit in Monsoon भारत में बारिश में घुमने की 15 जगह जहा आपका दिल झूम उठेगा | Top 15 amazing Place to visit in Monsoon Reviewed by The Facts File on June 25, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.