6 Unbelievable Places That Really Exist in Hindi | 6 एसी जगह जिन पर कोई यकीन नहीं कर रहा

6 Unbelievable Places That Really Exist in Hindi – 6 एसी जगह जिन पर कोई विश्वास नहीं कर रहा

cientifically Impossible Places in Hindi

 

पूरी दुनिया में हमारी धरती ही एक मात्र एसा ग्रह हे जहाँ इन्सान रहे सकते हे लेकिन हमारी इस धरती पर कई सारे एसे Unbelievable place हे जो Scientifically Impossible हे पर हमारी दुनिया में मौजूद हे. दुनिया की एसी Mystery के बारे में विज्ञान भी अभी तक पूरी तरह से पता नहीं लगा पाया हे की आखिर ये किस तरह से हो रहा हे.
आज के इस आर्टिकल में में आपको दुनिया के कुछ एसे ही Incredible places के बारे में बताने वाला हु जिस की पहेली को आज तक science विज्ञान भी सुल्जा नहीं पाया हे. तो हो जाईये एक रोमांचक और Mysterious जानकारी के लिए.

चलिए जानते हे की Unbelievable Places That Really Exist in Hindi आर्टिकल में कौन से टोपिक आने वाले हे.
1.      कैलाश पर्वत
2.      ढलान में पत्थर
3.      इस्ट्रेला दा नेचुरल पार्क की झील
4.      डेविल्स वाटरफाल
5.      The Petrifying Well
6.      Boiling River
चलिए अब विस्तार से सभी टोपिक पर बात करते हे.

 

कैलाश पर्वत
भारत में मौजूद कैलाश पर्वत को हिन्दू धर्म के अनुसार बहुत ही पवित्र माना जाता हे. यह पर्वत ऊंचाई (6600 मीटर)में माउंट एवरेस्ट (8800 मीटर) की तुलना में 2200 मीटर कम ऊंचाई पर हे फिर भी आज तक इस पर्वत पर कोई भी चढ़ नहीं पाया हे. जबकि माउंट एवरेस्ट पर आजतक 7 हजार से भी ज्यादा लोग चढ़ चुके हे.
एसा भी नहीं हे की किसी ने यहाँ पर चढ़ने की कोशिश नहीं की हे, रशिया के पर्वतारोह Sergei Cistiakov ने जब इस पर्वत पर चढ़ने की कोशिश की तो हर बार पर्वत पर चढ़ते वक्ता उनका दिल तेजी से धड़कने लगता था और फिर उन्होंने इस पर्वत पर चढ़ने का ख्याल छोड़ दिया.
एसा ही कुछ हुआ था Colonel RC Wilson के साथ जब उन्होंने इस पर्वत पर चढ़ने की कोशिश की तो हर बार बर्फ का तूफान तेजी से उनके सामने आ जाता था जिससे वहा चढ़ पाना नामुमकिनसा हो गया था. आब आजतक कोई भी इन्सान इस पवित्र पर्वत पर क्यों नहीं चढ़ पाया इसका पता आज तक विज्ञान भी नहीं लगा पाया.
 
krishna butterkugel
 
ढलान में पत्थर
हमारी दुनिया में एक जगह एसी हे जहाँ पर बहुत ही बड़ा विशाल पत्थर जो करीब 1200 सालपुराना हे जिसकी ऊंचाई करीब 20 फिट हे और वो भी ढलान पर हे फिर भी वो आजतक नीचे नहीं गिरा. अगर आप भी इसे देखना चाहते हो तो आपको बहुत दूर जाने के जरुरत नहीं हे क्योंकि यह पत्थर हमारे भारत के तमिलनाडु के महाबलीपुरम शहर में मौजूद हे. और हर साल भारी मात्रा में लोग इस ढलान पत्थर को देखने के लिए आते हे.

अंतरिक्ष के बारे में अद्भुत रोचक जानकारी

सन 1908 में इस शहर के गवर्नर Arthur Havelockने सात बड़े हाथी की मदद से इस बड़े पत्थर को यहाँ से हटाने की कोशिश की थी लेकिन फिर भी यह पत्थर यहाँ से एक इंच भी नहीं हिला था. वैज्ञानिक भी अभी तक इस पत्थर के रहस्य को नहीं सुलझा पाए हैं, यहां तक कि उन्हें यह भी नहीं पता चल पाए कि यह पत्थर इंसान द्वारा खड़ा किया गया है या प्रकृति द्वारा.
Estrela lake portugal
 
इस्ट्रेला दा नेचुरल पार्क की झील
पुर्तगाल मे एक झील हे जिसका नजारा Unbelievable हे. दरअसल इस जगह पर मौजूद झील में एक 1500 मीटर का गहरा गड्डा हे जिसके अन्दर पानी जाता हुआ आप अपनी आँखों से देख सकते हो, जो देखने वालो को हैरान कर देता हे. इस गहरे गड्डे को देखने के लिए दूर दूर से लोग आते हे. यह भी Scientifically Impossible हे जिसकी पहेली को विज्ञान आज तक सुलझा नहीं पाया हे.
6 Unbelievable Places That Really Exist in Hindi

 

डेविल्स वाटरफाल
अमरीका के मिनिसोटा राज्य में एक वाटरफाल हे जो आज तक एक mystery हे. मिनिसोटा के मैगनेसी पार्क में एक बहोत ही खूबसूरत और Mysterious  वाटरफाल हे जो सुपीरियर लेक के उत्तरी किनारे पर मौजूद हे. इस वाटरफाल को डेविल्स कैटल के नाम से जाना जाता हे जिसका मतलब होता हे शैतान की कड़ाही.

ओक के पेड़ के बारे में रोचक तथ्य

इस झरने का पानी चट्टानी रास्ते से नीचे की और गिरता हे. जहां पानी की धारा गिरती है, वहां कढ़ाही की शक्ल में एक छोटा सा कुंड दिखाई देता है लेकिन झरने का गैलनों लीटर पानी इस कुंड से कहां गायब हो जाता है इसका पता आज तक नहीं चल पाया है. इस Mysterious  वाटरफाल का पता लगाने के लिए पानी में कलर डाला गया था ताकि पानी की गति को पकड़ सके लेकिन आज तक कोई भी इस झरने की गुत्थी को सुलजा नहीं सका हे.
6 Unbelievable Places That Really Exist in Hindi
 
The Petrifying Well
इंग्लेंड के उत्तरी यौर्कशायर के नारेसबोरे शहर की नदी के पास मोजूद एक कुआ हे जिसे लोग भुतिया कुआ कहेते हे. यह कुआ आज भी एक Mysteryy हे. इस कुवे के पानी में जो कुछ भी गिरता हे वो पत्थर बन जाता हे. यह बात की सच्चाई को जानने के लिए लोगो ने अपनी कई सारी चीजे इसके पानी में फेंकी थी जो पत्थर बन गई थी.
इस के अन्दर गिरने वाली पत्तिय, डलिया या फिर जिव सब कुछ पानी के प्रभाव में आते ही कुछ समय बाद पत्थर बन जाता हे. यहाँ पर आपको पुरानि सारी चीजे भी दिखाई देगी जो अब पत्थर बन चुकी हे. इसमें साईकल, टेड्डीबियर जेसी चीजे भी मोजूद हे जो अब पत्थर बन चुकी हे. विज्ञान ने इस का रहस्य सुलाजाने का काफी प्रयत्न किया हे लेकिन आज तक कामयाब नहीं हो पाए हे.
Boiling River of Peru
 
Boiling River
अमेज़न के के पेरू जंगल में एक खतरनाक नदी हे जो 20 फीट गहेरी हे. इस नदी के पानी का तापमान हमेसा 86 डीग्री से ऊपरही रहेता हे. इस नदी के बारे में लोगो को तब पता चला जब जिव विज्ञानिक Andrés Ruzo ने सन 2011 में अमेज़न के जंगल में इस नदी की खोज की.
Ruzo ने इस नदी के बारे में बचपन में अपने दादा से सुना था लेकिन उनको और किसीको भी यकीन नहीं था की एसी भी कोई चीज अमेज़न के जंगल में मोजूद हे. यहाँ तक की अमेज़न वर्षावन के आसपास रहने वाले लोग भी इस बात पर यकीन नहीं कर रहे थे.
इस नदी का पानी इतना गर्म हे की इस पानी से आप सीधे चाय बना सकते हो. पहेले इस नदी को काल्पनिक नदी माना जाता था क्युकी वैज्ञानिक के मुताबिक एसी कोई भी गर्म नदी हो ही नहीं सकती जब तक उसके आसपास कोई ज्वालामुखी ना हो. लेकिन यह नदी हैरान करती हे क्योंकि दूर दूर तक इस नदी के पास कोई भी ज्वालामुखी नहीं हे. इस नदी से सबसे नजदीक वाला ज्वालामुखी 700 किलोमीटर की दूरी पर हे जो इसके उबरने के लिए जिम्मेदार नहीं हो सकता हे.

ब्रह्माण्ड का सबसे महंगा पदार्थ क्या हे ?

इस नदी में गिरने से कीसभी इन्सान या जानवर की मोत कुछ ही समय में हो जाएगी. Ruzo ने कहा हे की मेने कई जीवो को अपनी आँखों से इस नदी में कूदते देखा हे और जब वो इसमें गिरते हे तो सबसे पहेले उनकी आंखे पाक जाती हे और वो पानी से बहार निकलने की नाकाम कोशीस करते रहेते हे लेकिन तब तक उनके शरीर का सारा मांस पक जाता हे और वही दम तोड़ देता हे.
 
Ruzo ने इस पर किताब भी लिखी हुई हे. यह नदी का पानी बिना ज्वालामुखी के इतना गर्म क्यों होता हे इस UnbelievableMystery को विज्ञान आज भी तलास रहे हे लेकिन अभी तक कामयाब नहीं हुए हे.
उम्मीद हे आपको Unbelievable Places That Really Exist आर्टिकल अच्छा लगा होगा. दोस्तों इस आर्टिकल में बताई गई सारी बातें 100 प्रतिसद सच हे. अगर आपको इस आर्टिकल के बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो मुझे कमेंट करके ज़रुर बताना.
 
6 Unbelievable Places That Really Exist in Hindi | 6 एसी जगह जिन पर कोई यकीन नहीं कर रहा

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *