यहं है दुनिया का सबसे ऊँचा पेड़ | World's Tallest Tree

Sequoia Sempervirens redwood, coast redwood

दोस्तों, आप सभी ने बचपन से पेड़-पौधों के बारे में सुना होगा, हमको यह भी पता है की कोई पेड़ बहोत ही लामा होता है तो कोई बहोत ही छोटा तो कोई बहोत ही विशाल और घना होता है. लेकिन बहोत ही कम लोगो को पता होगा की दुनिया का सबसे ऊँचा पेड़ भी इस धरती पर मोजुद है पर बहोत ही कम लोगो को इसके बारे में पता होगा.



आज के इस आर्टिकल में में आपको दुनिया का सबसे ऊँचा पेड़ कोनसा है और इसके बारे में अनोखे रोचक तथ्यों के बारे में बताने जा रहा हु जिसको सायद ही किसी ने पहेले सुना या पढ़ा होगा.

विश्व का सबसे ऊँचा पेड़ कोनसा है?
विश्व का सबसे ऊँचा पेड़ केलिफोर्निया के रेडवुड नेशनल पार्क में मोजूद "कोस्ट रेडवुड" नामक पेड़ है जो कई सालो से जीवित खड़ा है और दुनिया का सबसे ऊँचा जीवित पेड़ है. इसकी ऊंचाई 115 मीटर यानि की 379 फीट है. यह पेड़ विश्व के सात अजुबोमे सामिल कुतुम्ब मीनार से भी ज्यादा ऊँचा है. इसके आलावा दुसरे स्थान से compare करे तो स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी और अमेरिका के सांसंद भवन से भी यह पेड़ ऊँचा है.


Interesting Facts about world's tallest Tree - Sequoia Sempervirens(कोस्ट रेडवुड)

1.  "कोस्ट रेडवुड" पेड़ की खोज सन 2006 में हुई थी. पूरी दुनिया में यह पेड़ सबसे ज्यादा लकड़ी देता है.


2.  "कोस्ट रेडवुड" पेड़ रेडवुड प्रजाति का पेड़ है और इस प्रजाति के सभी पेड़ 300 फुट से अधिक ऊंचाई वाले ही होते है.



3.  "कोस्ट रेडवुड" पेड़ फ़िलहाल 600 सालो के आसपास है और यदि इस पेड़ को काटा नहीं जाएगा तो यह अब भी 600-1000 साल तक जीवित रहे सकता है.


4. वैज्ञानिको के अनुसार  "कोस्ट रेडवुड" पेड़ और भी ज्यादा ऊँचा हो सकता था लेकिन इसके उपरी हिस्से पर हुदहुद पक्षी(कठफोड़वा) द्वारा नुकसान की वजह से यह अब ज्यादा ऊंचाई प्राप्त नहीं कर सकता है.


5.  "कोस्ट रेडवुड" पेड़ को तट रेडवुड, तटीय रेडवुड और कैलिफोर्निया रेडवुड जैसे नामो से भी जाना जाता है.


6. "कोस्ट रेडवुड" पेड़ आमतोर पर पहाड़ी इलाको और समुद्री तट पर ही उगते है जहा पर बहोत ही ज्यादा बारिश होती है क्यूंकि इस पेड़ को बढ़ने के लिए बहोत ही ज्यादा पानी और नमी चहिए और साथ ही विशाल मात्रा में जमीन.


7. दुनिया में सबसे ज्यादा रेडवुड की प्रजाति डेल नोर्ट रेडवुड नेशनल पार्क और हम्बोल्ट रेडवुड नेशनल पार्क, कैलिफोर्निया में है.


8. रेडवुड पेड़ की प्रजाति 10,000 साल पहेले यानि की हिमयुग में उत्पन्न हुई थी. हलाकि इस पेड़ के कई सारे अवसेश एसिया और यूरोप में कई जगह पर पाई गई थी जिस पर से वैज्ञानिको का अनुमान है के यह पेड़ की प्रजाति करीब 50 लाख साल पहेले Prehistoric काल से होगे. यह भी पढे

Largest Prehistoric Crocodile Ever


9. जिस जगह पर "कोस्ट रेडवुड"  पेड़ होते है उस जगह पर इस पेड़ की वजह से हर साल कम से कम 100 इंच बारिश ज्यादा होती है इसका मतलब पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश लाने  के लिए यह पेड़ काफी उपयोगी है. इसके आलावा इसके आसपास के जंगल और जगह को यह पेड़ हरी भरी और ठंडी बनाए रखने के लिए काफी उपयोगी है.

10. अगर भारत में भी ऐसे पेड़ो की प्रजाति को उगाया जा सके तो हमारे देश में यह पेड़ कई सारी लकड़ी, शुद्ध हवा और ढेर सारा पानी हर साल प्रदान करेगा जिससे गरमी में भी कमी आएगी.

11. रेडवुड वन में देवदार, प्रशांत मद्रोन, पश्चिमी हेमलोक जैसे कई सारे पेड़ो की प्रजाति पाई जाती है. इसके आलावा यहाँ पर कई सारे पक्षी और प्राणियों की प्रजाति पाई जाती है.

12. कैलिफोर्निया में इस ऊँचे पेड़ को काटने पर प्रतिबन्ध लगाया गया है हालाकि कीटक के हमले से यह पेड़ फिर भी थोडा बहोत नुकसान में आता है. काले भालू और हिरन इसकी पत्तिया और लकड़ी को खाते है.

13. शोध में पता चला है की सबसे पुराना तट रेडवुड करीब 2200 साल पुराना है और इसकी अन्य प्रजाति के पेड़ भी 600 सालो से पुराने है.

14. एक और रोचक बात है इस पेड़ के बारे में, अगर किसी कारन इस पेड़ की श्रुंखलाए जल जाती है तो यह फिर से नइ श्रुंखलाए उत्पन्न कर सकता है.

15. "कोस्ट रेडवुड" पेड़ 15 साल के बाद अपने बिज से दुसरे पेड़ का निर्माण करने के लिए सक्षम हो जाते है. और जंगल में "कोस्ट रेडवुड" हर साल हजारो नए "कोस्ट रेडवुड" को उत्पन्न करता है  हालाकि इनमे से कई सारे पेड़ आगे नहीं बढ़ पाते है.

16.  "कोस्ट रेडवुड" पेड़ की लकड़ी लकड़ी उद्योग के लिए ज्यादा इस्तमाल की जाती है. कैलिफोर्निया में रेडवुड वन कई किलोमीटर तक फैला हुआ है. यह पेड़ की प्रजाति को काटने पर प्रतिबन्ध है पर फिर भी  "कोस्ट रेडवुड" की लकड़ी की बहोत ही ज्यादा कीमत होने के कारन इसको काटा जाता है.

17. क्षय रोग से मुक्ति दिलाने के लिए यह पेड़ की लकड़ी बहोत ही फायदेमंद होती है इसी वजह से कैलिफोर्निया में लोग अपने घर के बीम और बर्तनों के लिए भी  "कोस्ट रेडवुड" की लकड़ी का ही इस्तमाल करते है.

18. ज्यादातर पेड़ जले हुए जंगल में नहीं उग सकते है  पर "कोस्ट रेडवुड इससे बिलकुल उल्टा है, यह पेड़ की प्रजाति जले हुए जंगल को बेहद पसंद करती है और तेजी से उग जाती है.

19. यह पेड़ो की प्रजाति अमेरिका के आलावा न्यूजीलैंड, ब्रिटेन, इटली, पुर्तगाल, हैडा गवई, दक्षिण अफ्रीका, मध्य मैक्सिको और दक्षिण तथा पूर्वी अमेरिका में पाइ जाती है. इस पेड़ को उन सभी जगह पे उगाया जा सकता है जहा पर पानी की कोई कमी ना हो और बहोत ही ज्यादा मात्रा में जमीन हो क्यूंकि यह पेड़ के मूल जमीन के अन्दर कई किलोमीटर तक फैलते है.


20.  "कोस्ट रेडवुड" की खोज सन 2006 में क्रिस एटकिंस और माइकल टेलर द्वारा गर्मीयो की छुटी में रेडवुड नेशनल पार्क में की गई थी. इस पेड़ की प्रजाति को दुनिया का सबसे लम्बा जीवन जीने वाला जिव माना जाता है.

उम्मीद है आपको World's Tallest Tree Sequoia Sempervirens(कोस्ट रेडवुड) आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ share जरुर करे.

यह भी पढ़े:-