Interesting Facts about New Zealand | न्यूजीलैंड से जुड़े रोचक तथ्य

Interesting Facts about New Zealand | न्यूजीलैंड से जुड़े रोचक तथ्य

न्यूजीलैंड दुनिया के सबसे शांत देश है जहा क्राइम रेट ना के बराबर है. यह देश ऑस्ट्रेलिया से सिर्फ 1000 किलोमीटर की दुरी पर स्थित आइलैंड पर बसा है. यह देश बहोत ही खूब सूरत है और Wellington new Zealand  का capital है.

चलिए जानते है, Interesting Facts about New Zealand, Amazing facts about New Zealand, Interesting Facts about New Zealand Culture, Fun facts about New Zealand, awesome facts of New Zealand  के बारे में.

Interesting Facts about New Zealand

Information about New Zealand
न्यूज़ीलैंड गणना दुनिया के सबसे ज्यादा खूबसूरत देशों में की जाती है. यहाँ की कुल आबादी करीब 50 लाख के करीब है. न्यूज़ीलैंड की जनसंख्या दो भागो में बटी हुई है औसतन यहाँ उत्तरी द्वीप में 32 लाख लोग तथा दक्षिणी द्विप में करीब 18 लाख लोग रहते हैं. यह देश 1907 में यू. के. से आजाद हुआ था तब यहाँ की अंतिम क्वीन एलीजावेथ थी.

न्यूज़ीलैंड में 10 प्रतिशत एशियाई जनसंख्या रहती है यह चारो तरफ से समंदर से घिरा हुआ है. न्यूज़ीलैंड की प्रमुख भाषा अंग्रेजी तथा मओरी है. न्यूज़ीलैंड ग्लेशियर वाला ठंडा देश है. न्यूज़ीलैंड में हमेशा कही ना कही बारिश होती ही रहती है. इसे किवियो का देश भी कहा जाता है क्योंकि किवी यहाँ का राष्ट्रीय पक्षी है जो उड़ नहीं सकता है. ऐसा माना जाता है कि न्यूज़ीलैंड के बाद आधी दुनिया समाप्त हो जाती है .
चलिए जानते है न्यूज़ीलैंड के कुछ रोचक और मजेदार तथ्य के बारे में.

 
Interesting Facts about New Zealand | न्यूजीलैंड से जुड़े रोचक तथ्य

Interesting Facts about New Zealand | न्यूजीलैंड से जुड़े रोचक तथ्य

1)   न्यूज़ीलैंड की उत्पति सिर्फ 400 साल पहेले ही हुई है.
2)   न्यूज़ीलैंड पूरी तरह से समुद्र से घेरा हुआ है इसी वजह से आप 128 किलो मीटर से आगे कही भी जाओगे तो आपको समुद्र मिलेगा मतलब आप 128 किलोमीटर से आगे नहीं जा सकते है.
3)   यह बात आपको जरुर चोंकाएगी की न्यूज़ीलैंड में कई सारे खूब सूरत जंगल मोजूद है इसके बावजूद भी वहा पर एक भी साप(Snake) नहीं है.
4)   न्यूज़ीलैंड में भेडॉ की संख्या न्यूज़ीलैंड की कुल आबादी से 9 गुना ज्यादा है.
5)   न्यूज़ीलैंड का सबसे बड़ा शहर ओकलैंड है और यहाँ के समुद्र में हर एक आदमी के हिसाब से दुनिया में सबसे ज्यादा बोट मोजूद है.
6)   न्यूज़ीलैंड को ऑस्टेलिया का एक हिस्सा ही मन जाता है और न्यूज़ीलैंड को यह छुटी भी हे की वो जब चाहे तब ऑस्ट्रेलिया में आ-जा सकते है.
7)   न्यूज़ीलैंड में ज्यादातर लोग यूरोप से आये हुए है और आज भी न्यूज़ीलैंड की रानी, इंग्लेंड की रानी एलिजाबेथ को ही माना जाता है.
8)   न्यूज़ीलैंड के एक गाँव में एक अजीब तरह का रिवाज है, इस रिवाज के चलते यहाँ पर आने वाली सभी महिलाए अपनी ब्रा उतारकर तक तार पर टांग देते है.
9)   न्यूज़ीलैंड दुनिया का सबसे दुसरे नंबर का इमानदार देश है, पहेले नंबर पर डेनमार्क आता है.
10)सन 2009 में न्यूज़ीलैंड को दुनिया का सबसे शांत देश घोषित किया गया था.
11)न्यूज़ीलैंड दुनिया का सबसे पहेला देश हे जिन्होंने महिलाओ को वोट देने का अधिकार प्रदान किया था.
12)न्यूज़ीलैंड का एरिया uयूनाइटेड किंगडम के जितना ही हे लेकिन यहाँ की जन संख्या सिर्फ 50 लाख ही है.
13)आपकी जानकारी के लिए बता दें दुनिया में प्लास्टिक सर्जरी का आविष्कार हेरोल्ड गिलिस नाम के व्यक्ति ने किया था जो न्यूजीलैंड का ही नागरिक था.
14)न्यूजीलैंड में ड्राइविंग की उम्र 15 वर्ष, सेक्स के लिए उम्र 16 वर्ष और शराब पीने की उम्र 18 वर्ष तय की गई है.

भारत को सोने की चिड़िया क्यों कहा जाता था?


15)दुनिया की सबसे साफ पानी वाली ब्लू लेक झील न्यूजीलैंड में ही है.
16)दुनिया में सबसे पहेले माउन्ट एवेरेस्ट पर चढने वाला इन्सान न्यूजीलैंड का हि था जिसका नाम सर एडमंड हिलेरी था.

 न्यूजीलैंड से जुड़े रोचक तथ्य

17)पेंग्विन की सबसे ज्यादा प्रजातियां न्यूजीलैंड में ही पाई जाती हैं. पेंग्विन का सबसे पुराना कंकाल भी न्यूजीलैंड में ही मिला था, और बताया जाता है की यह कंकाल करीब 6 करोड़ 20 लाख साल पुराना है.
18)उन के उत्पादन के मामले में न्यूजीलैंड का दूशरा नंबर आता है जबकि पहेले स्थान पर उनका ही पडोशी देश ऑस्ट्रेलिया है.
19)जब डच खोजकर्ताओं को विशवास हो गया कि न्यूजीलैंड दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप से नही जुड़ा हुआ है तो उन्होंने उसका नाम Staten Land (South America) से बदलकर  New Zealand में बदल दिया.
20)रगबी न्यूजीलैंड के सबसे लोकप्रिय खेलो में से एक है जो वर्तमान समय में यहा का राष्ट्रीय खेल भी है और इस खेल को क्लब लेवल पर करीब ढाई लाख लोग खेलते है. यहा की राष्ट्रीय टीम को All Blacks के नाम से जाना जाता है .

यह भी पढ़े:-

·       जापनियो की कुछ आदत

·       भारत के बारे मेंसंपूर्ण जानकारी

loading...