Amazing & Interesting Facts about Singapore in Hindi - सिंगापुर के बारे में 21 मजेदार बातें

सायद ही कोई एसे लोग होगे जिनको सिंगापुर देश के नाम के बारे में पता नही होगा. यह एक बहोत ही खुबसूरत देश है. भारत के लोग हर साल भारी मात्रा में सिंगापुर की सेर करने के लिए जाते है. अगर साफ़-सफाई की बात करे तो सायद ही दुनिया में कोई एसा देश होगा जिसका नंबर सिंगापुर से पहेले आता हो. सिंगापुर का कानून साफ-सफाई के मामले में बहोत ही Strict है.

चलिए आज के इस आर्टिकल में हम जानते है Amazing & Interesting Facts about Singapore in Hindi - सिंगापुर के बारे में 22 मजेदार बातें.

सिंगापर के बारे में 21 रोचक तथ्य |  Facts and Information about Singapore in HIndi


1. सिंगापुर एक बहोत ही खुबसूरत देश है और यहाँ की खूबसूरती के लिए जिम्मेदार है यहाँ का सख्त कानून. इस कानून के मुताबिक अगर कोई इन्सान पब्लिक प्लेस में थूंकता है तो इस इन्सान को $1000 का जुर्माना देना पड़ता है.

2. सिंगापुर में चुइंगम बेचने और खरदीने पर प्रतिबंन्ध है फिर भी अगर कोई चुइंगम खाते हुए पकड़ा जाता है तो इसको 2 साल की जैल या 1 लाख डॉलर का जुर्माना देना पड़ता है.

3. अब बात करते है कचरा फैंकने की, अगर सिंगापुर में कोई भी जाने या अनजाने में गंदकी फैलता है तो उसको 300 डॉलर तक का जुर्माना देना पड़ता है और यदि यही गलती बार-बार दोहराई जाती है तो उसको एक हप्ते के लिए सडको को सफाई करने की सजा मिलती है.

4. सन 2004 में 1 करोड़ 20 लाख लोग सिंगापुर घुमने के लिए गए थे जबकि उस वक्त सिंगापुर की जनसँख्या करीब 57 लाख ही थी.

5. सिंगापुर को सिंहो का पुर यानि की सिंहो का शहर कहा जाता है लेकिन खास बात तो यह है की वहां पर एक भी शेर(lion) नहीं है.

6. सिंगापुर में करीब 63 द्वीप है उनमे से ज्यादातर द्वीप में कोई भी नहीं रहेता है.

7. सिंगापुर एक बहोत ही छोटासा देश है, इसका कुल क्षेत्रफल 682.7 वर्गकिलोमीटर है. अगर इसकी तुलना भारत से की जाए तो यह देश भारत से करीब 4400 गुना छोटा है.

8. सिंगापुर में 280 मीटर से ज्यादा ऊंचाई की बिल्डिंग नहीं बना सकते है.

9. सिंगापुर में खुले में पेसाब करने पर सख्त पाबंदी है इसी वजह से कुछ लोग लिफ्ट में ही पेसाब करने लग गए थे लेकिन लिफ्ट में ओटोमेटिक डिटेक्शन सिस्टम लगाए गए जिसकी वजह से पेशाब करते ही पुलिस के आने तक दरवाजे खुद ही लोक हो जाते है.

10. जैसे की भारत में हम लोगो को बहोत सारे नगे बदन घुमने वाले लोग मिल जाते है लेकिन यदि सिंगापुर में एसा करते हुए पकडे गए तो बहोत ही भारी जुर्माना देना पड़ता है.

11. Smoking के लिए भी वहां पर सख्त कानून है, सिंगापुर में अगर आपको smoke करना है तो आपको अपने घर में ही करना होगा क्यूंकि आप सड़क पर या पब्लिक प्लेस पर स्मोकिंग नहीं कर सकते, इतना ही नहीं जब भी आपको टट्रावेल करना होता है तब भी आप अपने साथ सिगारेट लेकर नहीं जा सकते है.

12. सिंगापुर में रहेने वाला इन्सान ब्रिटिश इलेक्शन में वोट दाल सकता है.

13. सिंगापुर में पोर्नोग्राफी के लिए बहोत ही सख्त कानून है यदि कोई एसा करते पकड़ा गया तो बहोत भारी मात्रा में जुर्माना या तो 6 महीने की जेल होती है.

14. सन 2007 तक सिंगापुर में ओरल सेक्स पर भी प्रतिबन्ध था लेकिन इसके बाद इस बेन को हटा दिया है.

15. सिंगापुर में करीब 3000 किलोमीटर तक के रोड बने हुए है जो होन्ग कोंग तक जाते है.

16. एक बहोत ही अजीब तथ्य यह है की सिंगापुर में ज्यादातर लोगो का जन्म अक्टूबर में ही हुआ है.

17. सऊदीअरब की तरह सिंगापुर में भी बहोत ही मात्रा में मौत की सजा सुनाई जाती है, ज्यादातर मौत की सजा ड्रग्स डीलर से ही जुडी हुई होती है.

18. सिंगापुर बहोत ही महँगा देश है, यहाँ पर हर छठा आदमी अरबपति है.

19. सिंगापुर में आप पब्लिक प्लेस में गाना नहीं गा सकते हो अगर एसा करते आप पकड़ा गए तो आपको तिन महीने की जेल की सजा हो सकती है.

20. सिंगापुर में आप किसीको बताए बिना इसका WiFi उसे नहीं कर सकते हो, अगर एसा करते आप पकड़ा गए तो आपको तिन साल की जेल की सजा हो सकती है क्यूंकि एसा करना यहाँ पर हैकिंग माना जाता है.

21. सिंगापुर में आप दीवार पर पोस्टर या किसी भी तरह की जाहेरात चिपका नही सकते है, ऐसा करने पर तुरंत ही सजा सुनाई जाती है.