वीगन डाइट के कितने प्रकार होते है ? - Types of Vegan food in Hindi

दोस्तों हर साल 1 नवम्बर को भारत में World vegan day मनाया जाता है. vegan food से क्या फायदा होता है इसके बारे में हमने हमारे पिछले आर्टिकल में बताया था. यदि आपने नहीं पढ़ा है तो यहाँ से पढ़ सकते है. वीगन फ़ूड खाने से क्या फायदा होता है? आजकल कई सारे स्टार्स भी इस तरह की डाइट का अपने जीवन में इस्तमाल कर चुके है. जिनके कारन वो फीट दिख रहे है. इस में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड के अमिताभ बच्चन, अनुष्का शर्मा, आलिया भट्ट, जॉन अब्राहम और आमिर खान जैसे सुपर स्टार्स सामिल है. 

vegan डाइट बहोत ही आसान डाइट नहीं है. इसमें मांस या दूध से तैयार किए जाने वाले हर चीज का सेवन करने की मनाई होती है. वीगन फ़ूड में भी अलग-अलग प्रकार होते है और सभी में डाइट प्लान अलग होता है. चलिए जानते है vegan फ़ूड के प्रकार के बारे में.


Types of Vegan food in Hindi

वीगन डाइट कई तरह की होती है लेकिन तिन डाइट मुख्य है.

1. Whole Food Vegan Diet:-
इस तरह की डाइट में साबुत अनाज(Whole Grains), फलियां(legumes), फल(Fruits), सब्जियाँ(Vegetables), नट्स और बिज(Nuts and Seeds) के सेवन का समावेस होता है.

2. Raw Food Vegan Diet:-
इस तरह की डाइट में कच्चे फल(Raw Fruits), कच्ची सब्जियां, नट्स, बिज आदि का सेवन किया जाता है. 

3. Starch Solution Vegan Diet:-
इस डाइट में कम फैट और हाई कार्ब वाले वेजीटेरियन फ़ूड आते है. लेकिन इसमें फल की जगह आलू, चावल और मक्का का सेवन किया जाता है.

इसी तरह कई और तरह के भी vegan diets आते है लेकिन सभी में पशुओं से मिलने वाली खाध्य सामग्री का इस्तमाल नहीं कर सकते है.